src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 12/09/2021 दिन Sunday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 12/09/2021 दिन Sunday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 12/09/2021 दिन Sunday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 12092021 दिन Sunday





1-जल जीवन मिशन में 2521 करोड़ से अधिक के कार्य मंजूर


2-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan Madhya Pradesh के स्व-सहायता समूहों से करेंगे संवाद




3-डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग का डेंगू पर प्रहार









1-महिला स्व-सहायता समूह उन्मुखीकरण एवं संवाद कार्यक्रम 14 सितंबर को




Chief Minister श्री शिवराज सिंह चौहान 14 सितम्बर को महिला स्व-सहायता समूह उन्मुखीकरण एवं संवाद कार्यक्रम में समूह की महिलाओं से वर्चुअल संवाद करेंगे। प्रात: 11 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में सभी जिला मुख्यालयों से स्व-सहायता समूह शामिल होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के समूहों की महिलाएँ विभिन्न संचार माध्यमों से कार्यक्रम से जुड़ेंगी।



Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि माँ, बहन और बेटियों के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए Madhya Pradesh में अनेक योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। महिलाओं को आर्थिक रूप से सबल बनाने के लिए स्व-सहायता समूहों को सशक्त बनाने में बैंकों के माध्यम से आर्थिक सहयोग भी दिया जा रहा है। Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि महिला सशक्तिकरण का अभियान मध्यMadhya Pradesh में लगातार जारी रहेगा।



उल्लेखनीय है कि Madhya Pradesh में 3 लाख 37 हजार से अधिक महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी की जा रही है। समूह द्वारा उत्पादित सामग्री को बाजार उपलब्ध कराने का काम भी राज्य सरकार कर रही है।





2-जल जीवन मिशन में 2521 करोड़ से अधिक के कार्य मंजूर






ग्रामीण क्षेत्र की अब तक की सर्वाधिक 2840 जलसंरचनाएँ शामिल




Madhya Pradesh में ग्रामीण क्षेत्र की जल व्यवस्था को लेकर राज्य सरकार की कारगर पहल निरंतर जारी है। इसी क्रम में मध्यMadhya Pradesh शासन के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने 2521 करोड़ 23 लाख 44 हजार रूपये लागत की जलप्रदाय योजनाओं की जल जीवन मिशन में मंजूरी दी है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की अब तक की सर्वाधिक 2840 जलसंरचाएँ शामिल हैं।



अपर मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री मलय श्रीवास्तव ने बताया कि Madhya Pradesh के 45 जिलों की ग्रामीण जलप्रदाय योजनाओं से जुड़े 2840 प्राप्त प्रस्तावों का नियमानुसार परीक्षण कर सक्षम अनुमोदन उपरांत स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा पहलीबार इतनी बड़ी राशि की जलप्रदाय योजनाओं की एकजाई मंजूरी दी गई है। विभाग का मैदानी अमला यथाशीघ्र जलप्रदाय योजनाओं को पूरा कर ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेगा।



Madhya Pradesh की समूची ग्रामीण आबादी को घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए राष्‍ट्रीय जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा निरंतर जल -संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किये जा रहे हैं। Madhya Pradesh में अब तक करीब 3260 ग्रामों के शत-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा चुकी है।



जल जीवन मिशन जल गुणवत्ता प्रभावित ग्रामों, सांसद आदर्श ग्रामों तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति बहुल्य ग्रामों को प्राथमिकता में रखा जाता है। लोक स्वास्‍थ्य यांत्रिकी विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष (31 मार्च 22) तक ग्रामीण आबादी को कुल 22 लाख 805 नल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा था। विभाग द्वारा एकजाई 2840 जलप्रदाय योजनाओं की इस मंजूरी से आगामी माहों में विभाग की सुनियोजित और समयबद्ध कार्रबाई से शेष लक्ष्य को पूरा किया जायेगा।



लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा दी गई स्वीकृति में भोपाल जिले की 31, रायसेन 53, सीहोर 17, विदिशा 37, राजगढ़ 37, होशंगाबाद 97, बैतूल 194, हरदा 44, धार 34, झाबुआ 14, खरगोन 148, बड़वानी 07, खण्डवा 57, उज्जैन 29, नीमच 03, शाजापुर 29, रतलाम 80, आगर मालवा 11, देवास 107, मंदसौर 64, ग्वालियर 28, अशोकनगर 19, शिवपुरी 39, दतिया 02, गुना 23, मुरैना 266, श्योपुर 27, भिण्ड 46, सागर 82, पन्ना 11, छतरपुर 57, टीकमगढ़ 06, जबलपुर 205, कटनी 57, मण्डला 90, बालाघाट 28, नरसिंहपुर 26, डिण्डौरी 51, छिन्दवाड़ा 207, सिवनी 183, रीवा 145, सतना 23, सीधी 55, शहडोल 40, तथा अनूपपुर जिले की 31 जल संरचनाएँ शामिल हैं। मिशन में नवीन जलप्रदाय योजनाओं के साथ ही विभिन्न ग्रामों में पूर्व से र्निमित पेयजल अधोसंरचनाओं को नए सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग के अन्तर्गत भी कार्य किये जायेंगे।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)



3-डेंगू नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग का डेंगू पर प्रहार




प्रांतव्यापी अभियान का शुभारंभ Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan 15 सितम्बर को करेंगे



जिलो के कलेक्टर, सीएम एचओ और मलेरिया अधिकारियो को दी जिम्मेदारी



डेंगू पर कारगर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग 15 सितम्बर 2021 से डेंगू पर प्रहार अभियान शुरू कर रहा है। Chief Minister श्री शिवराज सिंह चौहान अभियान का शुभारंभ 15 सितम्बर को प्रातः 10 बजे करेगे। अभियान के दोरान डेंगू नियंत्रण के लिए संचालित की जाने वाली गतिविधियों की जिम्मेदारी सभी जिलो के कलेक्टर, सीएमएचओ और मलेरिया अधिकारियो को दी गई है। इस आशय के निर्देश स्वास्थ्य आयुक्त श्री आकाश त्रिपाठी ने शनिवार को जारी किए।

स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा जारी निर्देश में अधिकारियों को वर्षा ऋतु शुरू होने बाद Madhya Pradesh में मलेरिया, डेंगू एवं चिकुनगुनया जैसे वेक्टर जनित रोगों के संक्रमण काल शुरू होने पर इन रोगों से बचाव और नियंत्रण के लिए आवश्यक गतिविधियों को युद्ध स्तर पर संचालित करने निर्देश दिए है। अधिकारियों से कहा गया है कि आमजन के सहयोग से इन रोगों पर आसानी से नियंत्रण प्राप्त किया जा सकता है।



स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा कि वर्षाकाल में अनेक स्थानों पर जल जमाव होने के कारण, घरों में छोटे कंटेनर, टंकियों आदि में एक सप्ताह से अधिक तक जल संग्रह करने के चलते डेंगू एवं चिकुनगुनया जैसे रोगों को फैलाने वाले एडीज मच्छर का प्रजनन शुरू हो जाता है। जल भराव वाले पत्रों की नियमित साफ़ सफाई न होने के कारण इन मच्छरों के लार्वा एडीज मच्छरों की उत्पत्ति का स्त्रोत बन जाते हैं। अमूमन अगस्त से अक्टूबर माह तक इन बीमारियों का प्रकोप अत्याधिक रहता है।



शासन द्वारा समय-समय पर वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किये गए है। वर्तमान में Madhya Pradesh के कतिपय जिलों में डेंगू के प्रकरणों में वृद्धि देखने में आई है। इसको दृष्टिगत रख अभियान में डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण के उपायों की जानकारी को जन-जन तक पहुँचाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए। समस्त जिलो में डेंगू निरोधक गतिविधयाँ संचालित की जाये। अभियान में जिन गतिविधियों को संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है इनमें डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण की गतिविधियों और जन-जन को डेंगू रोग के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार की गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है।

अभियान में सभी जिलो में 15 सितम्बर 2021 को जिलों के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के द्वारा अभियान की शुरुआत की जाए। जिले में आयोजित डेंगू निरोधक गतिविधियों में सम्बंधित जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को भी सम्मिलित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम एवं शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण गतिविधियाँ संचालित किये जाने हेतु कार्य-योजना तैयार की जाए। सभी घरो में लार्वा सर्वे, स्पेस स्प्रे, फागिंग, जल जमाव हटाने हेतु दल गठित किये जाए। इन दलों में मुख्यतः आशा कार्यकर्ताओं, आँगनवाडी कार्यकर्ता, पंचायत कर्मी, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नॉन मेडिकल असिस्टेंट, मलेरिया निरीक्षक, व्ही.बी.डी. टेक्निकल सुपरवाइजर इत्यादि जैसे मैदानी कार्यकर्ताओ को सम्मिलित किया जा सकता है।



जारी निर्देशों में कहा गया है कि फॉगिंग एवं छिड़काव हेतु पर्याप्त मात्रा में क्रियाशील कम्प्रेसर पंप, फॉगिंग मशीन, कीटनाशक, रसायन इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

अभियान के दौरान जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वाहक मच्छरों की वृद्धि के स्रोत में कमी लाने के लिए 7 दिनों से अधिक समय तक किसी भी स्थान पर जलजमाव न रहने दें। कूलर, टंकी, गमले, फूलदान, पुराने टायर, बेकार डब्बे, सकोरे, खाली प्लाट, गड्डों इत्यादि की सफाई सुनिश्चित करवाए।



किसी क्षेत्र में लार्वा पाए जाने पर सर्वप्रथम लार्वा वाले पानी को खाली कराया जाए, यदि पानी खाली न काराया जा सकता हो तो पानी को छान कर उसमें से लार्वा पृथक किये जा सकते हैं। यदि तत्काल पानी खाली न किया जा सकता हो, जिनमे लार्वा हो तो उसमे सही मात्रा में टेमीफोस लार्वानाशक का घोल डालें। इनकी सूची तैयार करें तथा 24 घंटे के भीतर खाली कराकर लार्वा नष्ट करने की व्यवस्था की जावे। ऐसे क्षेत्र में मच्छर के लार्वा शून्य होने तक एंटीलार्बल गतिविधियाँ सम्पादित की जाए। एंटीलार्बल गतिविधि अंतर्गत लार्वा नियंत्रण हेतु टेमीफोस 50% घोल, बीटीआई पाउडर, बीटीआई लिक्विड जैसे एंटीलार्वल रसायन का उपयोग किया जाए। प्रभावित क्षेत्रों में रसायन साइफेनोथ्रिन 5% के द्वारा आउटडोर फॉगिंग कार्य किया जाए। कीटनाशक पायरेथर्म 2% द्वारा डेंगू पॉजिटिव रोगी के घर के आसपास 400 मीटर के क्षेत्र में स्थित घरों में स्पेस स्प्रे करवाए।



डेंगू से बचाव एवं नियंत्रण के उपायों की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने हेतु विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए। आमजन को पूरी बाह के कपड़े तथा बुखार प्रभावित रोगियों को एलएलआईएन/बेड नेट का प्रयोग करने की सलाह दे। किसी भी बुखार के रोगी को 24 घंटों के अंदर जाँच एवं उपचार प्रारंभ करने की सलाह दी जाए। जिले में आयुष्मान भारत निरामयम योजना से सम्बद्ध अस्पतालों में डेंगू के रोगियों का नि:शुल्क उपचार सुनिश्चित किया जाए। "डेंगू पर प्रहार" अभियान राज्य शासन की प्राथमिकता में है आवश्यक तैयारी के साथ अभियान को सफल बनाने की दिशा में कार्य करें।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ