src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> madhya pradesh higher education Online Admission 2021

madhya pradesh higher education Online Admission 2021



शैक्षिक सत्र २०२0-२०२1 क्लास १२ वी उतीर्ण छात्रो के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने २०२१-२०२२ की पढाई के लिए college admission registration 2021 B.A. Bsc B com Bed  में एडमिशन के लिए प्रवेश प्रारभ कर दिया है .




शैक्षिक सत्र २०२१-२०२२ प्रदेश में  शासकीय और निजी महाविद्यालय और  बीएड संस्थानों  के लिए एक अगस्त से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। (What a 12th class student should do after new education system?)महाविद्यालय में अध्यन करने वाले विद्यार्थी 1 अगस्त २०२१ से अपना रजिस्ट्रेशन mp online के माध्यम से करा सकते है .

मध्यप्रदेश के कितने कॉलेज में एडमिशन होगा ?

प्रदेश में 1264 शासकीय और निजी महाविद्यालय और 758 बीएड संस्थानों के लिए एक अगस्त से प्रवेश प्रारंभ हो रहे हैं। प्रवेश लेने वाले सभी Students को शुभकामनाएँ देते हुए मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कोरोना काल को दृष्टिगत रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया पूर्णत: ऑनलाइन की जा रही है.

छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करेगे ?

, जिसमें विद्यार्थी घर बैठे या कियोस्क के माध्यम से पंजीयन कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। सत्यापन की सुविधा भी ऑनलाइन रहेगी। छात्राओं के लिए कोई पंजीयन शुल्क नहीं है। छात्रों को मात्र 100 रुपये पंजीयन शुल्क लगेगा। उच्च शिक्षा विभाग की ई-प्रवेश प्रक्रिया में अभी तक 1264 महाविद्यालय जुड़ चुके हैं।


महाविद्यालयों में संचालित होने वाले परंपरागत पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया कैसी होगी ?


महाविद्यालयों में संचालित होने वाले परंपरागत पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया में दो चरण और एक सीएलसी राउण्ड होगा। पहले चरण में विद्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिये 12 दिन का समय मिलेगा। वेबसाइट www.epravesh.mponline के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं।


Students का डाटा सत्यापन कैसे होगा ?


Students का डाटा सत्यापन के लिए प्रदेश के 498 शासकीय महाविद्यालयों को भेजा जाएगा, जिसमें प्राध्यापक Students द्वारा भरी गई जानकारी का उनके अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ सत्यापन करेंगे।

विद्यार्थी अपनी कठिनाइयों का निराकरण के लिए हेल्पडेस्क 


उच्च शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए हेल्प सेंटर बनाए हैं, जिनके माध्यम से विद्यार्थी अपनी कठिनाइयों का निराकरण कर सकते हैं। इसके अलावा यदि उन्हें कुछ असुविधा होती है, तो वह मुख्यालय स्तर पर 0755-2551698, 2554763 या mponline के हेल्प सेन्टर 0755-6720201 और बी.एड. के लिए 0755-2554572 पर सम्पर्क कर सकते हैं। 
  अधिक जानकारी के लिए निचे दी गई पीडीऍफ़ को अध्यन कीजिये 

    विभाग स्तर पर प्रवेश के लिए epravesh12@gmail.com भी उपलब्ध है। विद्यार्थी प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए उक्त ई-मेल आई.डी. पर मेल कर सकते हैं। साथ ही 758 बी.एड. संस्थानों के लिए भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया संचालित होगी, जिसमें तीन राउंड होंगे।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ