src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 28/08/2021 दिन Sutarday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 28/08/2021 दिन Sutarday



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 28/08/2021 दिन Sutarday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 28082021 दिन Sutarday


आज की मुख्य खबर ( Breking News) में आप पढेगे 


      व्यापम द्वारा आयोजित की गई तीन परीक्षाओं को किया गया निरस्त एवं कक्षा 6 से 12 के स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे और अन्य खबर के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक पढिये धन्यवाद 



1-कक्षा 6 से 12 के स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे

2-बाघ संरक्षण में बनी रहे मध्यMadhya Pradesh की प्रथम स्थिति: Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan

3-कृषक हित में प्र-संस्करण इकाइयों के ठोस निवेश प्रस्तावों को पूरा सहयोग

4-तीन परीक्षाओं को किया गया निरस्त

5-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan खंडवा से करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों से संवाद

6-अन्य राज्य से 10वीं उत्तीर्ण छात्रों की अंकसूची जमा करने की अंतिम तिथि अब 31 अगस्त




1-कक्षा 6 से 12 के स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खुलेंगे


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 28082021 दिन Sutarday



कोविड प्रोटोकाल के सख्त पालन के लिए रहें सभी सजग: Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan




शिक्षकों के लिए होगा विशेष टीकाकरण-सत्र




Chief Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि Madhya Pradesh में कोरोना संक्रमण पर अच्छे नियंत्रण के बाद भी निरंतर सावधानी की आवश्यकता है। कोविड प्रोटोकाल के सख्त पालन पर सभी को ध्यान देते हुए सजग रहना है। 

राज्य में वैक्सीनेशन महाअभियान-2 के सफल संपादन के बाद नागरिकों को सुरक्षा मिली है, लेकिन भविष्य में संक्रमण की लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए सभी का जागरूक रहना आवश्यक है। कुछ जरूरी व्यवस्थाओं के साथ विद्यालय प्रारंभ हो रहे हैं। आवश्यक हुआ तो ऐसे शिक्षकों जिनके वैक्सीन के दोनों डोज पूरे नहीं हुए हैं, उनके लिए पृथक विशेष टीकाकरण-सत्र में वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी।



Chief Minister श्री चौहान आज शाम निवास पर Madhya Pradesh में शालाओं के संचालन के संबंध में बैठक को संबोधित कर रहे थे। स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री Inder Singh Parmar उपस्थित थे। 


बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार Madhya Pradesh के समस्त शासकीय और अशासकीय विद्यालयों में आगामी 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 तक की कक्षाएँ 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति में प्रारंभ की जाएगी। इसमें अभिभावकों की सहमति और कोविड 19 की गाइडलाइन का सख्त पालन करना अनिवार्य किया गया है।



Chief Minister श्री चौहान ने समस्त विद्यार्थियों और अभिभावकों से अपील की है कि कोरोना अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित करें और पूरी सावधानी के साथ शिक्षण कार्य की व्यवस्था में सहयोग करें।



उल्लेखनीय है कि Madhya Pradesh में 15 जून से अकादमिक सत्र 2021 प्रारंभ हो चुका है। नामांकन का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। गत वर्ष की तरह इस सत्र में भी ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन हुआ है। यही नहीं टेलीविजन, रेडियो और स्मार्ट फोन के माध्यम से शैक्षणिक सामग्री प्रसारित की गई है। 

शालाओं के संचालन के लिए जो अनिवार्य बिंदु निर्धारित किए गए हैं, उनमें शालाओं में कार्यरत समस्त स्टाफ को टीके का कम से कम एक डोज लगा हो, यह आवश्यक है। स्कूलों में राज्य स्तर से जारी कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। शालाओं में कक्षावार नियत दिवस के अलावा अन्य दिवसों में ऑनलाइन कक्षाएँ पूर्व के अनुसार संचालित करने की व्यवस्था भी रहेगी।




( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)




2-बाघ संरक्षण में बनी रहे मध्यMadhya Pradesh की प्रथम स्थिति: Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan




वन अपराधों पर नियंत्रण के प्रयास सराहनीय




Chief Minister निवास में हुई मध्यMadhya Pradesh राज्य वन्य प्राणी बोर्ड की बैठक




Chief Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि वनों और वन्य-प्राणियों के संरक्षण के लिए Madhya Pradesh में संचालित गतिविधियाँ स्थानीय निवासियों के भी अनुकूल हैं। बाघ संरक्षण के साथ ही चीता स्थापना प्रोजेक्ट और इससे जुड़ी गतिविधियों का इसी तरह व्यवस्थित संचालन जारी रखते हुए वन अपराधों पर नियंत्रण के निरंतर प्रयास किये जाएँ। विशेष न्यायालय सागर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वन्य-प्राणी तस्कर गिरोह के 13 आरोपियों को सात-सात साल के कठोर कारावास और अर्थदण्ड से दंडित किया गया है। Chief Minister श्री चौहान ने इसके लिए वन मंत्री और वन विभाग के अधिकारियों को बधाई दी।



Chief Minister श्री चौहान आज Chief Minister निवास में मध्यMadhya Pradesh राज्य वन्य-प्राणी बोड की 21 वीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में वन मंत्री श्री विजय शाह एवं बोर्ड के सदस्य श्री एन.एस. डुंगरियाल, श्री एरिक डी. कुन्हा, सुश्री विद्या वैंकटेश और श्री रवि सिंह उपस्थित थे।



चीता स्थापना परियोजना के लाभ बताएँ स्थानीय निवासियों को




Chief Minister श्री चौहान ने Madhya Pradesh में तीन टाइगर रिजर्व पन्ना, सतना और बांधवगढ़ में पर्यटकों के लिए सुविधाओं के विकास, श्योपुर जिले में चीता स्थापना परियोजना के अंतर्गत जागरूकता अभियान और बफर में सफर कार्यक्रम में साइकिल टूर जैसी गतिविधियों को भी सराहनीय बताया। 


Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि एक अभियान संचालित कर चीता स्थापना परियोजना क्षेत्र में स्थानीय लोगों को परियोजना के लाभ बताए जाएँ। किस तरह स्थानीय वनवासियों और अन्य निवासियों के लिए रोजगार संभावनाएँ विकसित होंगी, इसकी जानकारी वन विभाग द्वारा दी जाए। वन मंत्री ने चीता परियोजना के संदर्भ में प्रस्तावित गाइड प्रशिक्षण-सत्र की जानकारी दी। Madhya Pradesh के स्थापना दिवस 1 नवम्बर से संचालित सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जायेंगी। एक दिन चीता संरक्षण से संबंधित होगा।



बाघ संरक्षण में सबसे आगे है Madhya Pradesh




अखिल भारतीय बाघ आंकलन वर्ष 2022 की Madhya Pradesh में शुरूआत हो रही है। Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि Madhya Pradesh में वन क्षेत्र में बाघों के परस्पर संघर्ष या अन्य कारण से बाघ मृत्यु पर नजर रखी जाए। प्रयास यह हो कि देश में मध्यMadhya Pradesh बाघ संरक्षण के क्षेत्र में अग्रणी बना रहे।


 बैठक में जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और इंटरनेशनल रेंजर्स एसोसिएशन ने संजय टाइगर रिजर्व में बाघ संरक्षण के प्रयासों को पुरस्कृत किया है। वन रक्षक श्री बाबूनंदन सिंह को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर सम्मानित किया गया। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को भी अर्थ हीरो अवार्ड प्राप्त हुआ है। Chief Minister श्री चौहान ने कहा कि सतपुड़ा वनांचल अद्भुत है। यहाँ की जैव विविधता अनोखी है। इसके प्रचार का कार्य भी निरंतर किया जाए।



Chief Minister श्री चौहान ने बोर्ड के सदस्य डॉ. ए.बी. श्रीवास्तव के सुझाव पर वन क्षेत्रों में प्राचीन पुरातात्विक धरोहर को संरक्षित करने के निर्देश दिये। सुझाव के अनुसार सतपुड़ा वन क्षेत्र में प्राचीनतम शैल चित्र और तीन स्मारक के संबंध में विशेषज्ञों के परामर्श से संरक्षण कार्य पर सहमति हुई। बैठक में राष्ट्रीय चम्बल अभयारण्य के वन्य-प्राणियों के संरक्षण के साथ ही स्थानीय वनवासियों की आजीविका और रेत आपूर्ति व्यवस्था के लिए अभयारण्य के आंशिक क्षेत्र के डिनोटिफिकेशन के संबंध में चर्चा हुई। 


इसी तरह आरक्षित वनों को प्रस्तावित अभयारण्य के रूप में अधिसूचित करने के संबंध में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के पश्चात आवश्यक निर्णय लेने पर सहमति हुई। बैठक में ग्वालियर जिले के घाटीगांव हुकना सोनचिड़िया अभयारण्य, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, सिंघौरी अभयारण्य, कान्हा टाइगर रिजर्व और बगदरा अभयारण्य में विभिन्न संचार और सड़क कार्यों के लिए आवश्यक अनुमति प्रदान करने का निर्णय लिया गया।



बैठक में बोर्ड की गत 27 मई 2021 को हुई बैठक की कार्यवाही का अनुमोदन भी किया गया। प्रमुख सचिव वन विभाग श्री अशोक वर्णवाल, प्रधान मुख्य वनसंरक्षक एवं वन बल प्रमुख श्री रमेश गुप्ता, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) और मुख्य वन्य-प्राणी अभिरक्षक श्री आलोक कुमार, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) श्री एच.एस. नेगी उपस्थित थे।







3-कृषक हित में प्र-संस्करण इकाइयों के ठोस निवेश प्रस्तावों को पूरा सहयोग




Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan से मिले निवेशक




Chief Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा है कि Madhya Pradesh में कृषि, खाद्य प्र-संस्करण और लॉजिस्टिक के क्षेत्र में औद्योगिक निवेश को विशेष प्रोत्साहन देंगे। इन क्षेत्रों में गत डेढ़ दशक में अनेक नई इकाइयाँ स्थापित हुई हैं, जिनका लाभ किसानों को मिल रहा है। इन क्षेत्रों में निवेश के नवीन ठोस प्रस्तावों को क्रियान्वित करने के लिए राज्य शासन पूरा सहयोग प्रदान करेगा।



Chief Minister श्री चौहान से आज निवास पर भेंट करने आए निवेशकों से चर्चा कर रहे थे। Chief Minister श्री चौहान से भेंट करने वालों में श्री अभिजीत वर्मा एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर अविगना प्राइवेट लिमिटेड, श्री नीतिन चंद्रा एसोसिएट डायरेक्टर सीबीआरई और श्री इलयास इकबाल डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट एक्सिस बैंक शामिल थे। निवेशकों द्वारा Madhya Pradesh में विभिन्न इकाइयों के माध्यम से कृषि उत्पादों पर आधारित प्र-संस्करण इकाइयाँ स्थापित करने का विचार है।





4-तीन परीक्षाओं को किया गया निरस्त


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 28082021 दिन Sutarday



10 एवं 11 फरवरी को आयोजित सभी परीक्षाओं की कराई गई जाँच - Dr. Narottam Mishra




गृह मंत्री एवं राज्य सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि राज्य शासन द्वारा प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कराई गई 3 परीक्षाओं को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया है कि Chief Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने 10 एवं 11 फरवरी 2021 को हुई 3 परीक्षाओं में गड़बड़ी की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए परीक्षाओं की जाँच के निर्देश दिये। स्टेट इलेक्ट्रॉनिक एण्ड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन (एसईडीसी) द्वारा की गई जाँच के उपरांत

1-किसान-कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी,


2- ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और


3- ग्रुप-5 पेरा-मेडिकल सेवाओं (स्टॉफ नर्स) की भर्ती परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।


शेष 7 परीक्षाओं को जाँच में सही पाया गया है।











5-Chief Minister श्री Shivraj Singh Chouhan खंडवा से करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों से संवाद




363 निकायों के एक लाख 29 हजार 292 हितग्राही होंगे लाभान्वित




50 हजार 253 हितग्राहियों के आवास का करेंगे भूमि-पूजन




Chief Minister Mr Shivraj Singh Chouhan 28 अगस्त को दोपहर एक बजे खंडवा में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 79 हजार 39 हितग्राहियों को 627 करोड़ रूपये की सहायता राशि का वितरण कर कुछ हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे। Chief Minister श्री चौहान द्वारा 50 हजार 253 हितग्राहियों के आवास निर्माण के लिये भूमि-पूजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से 363 निकायों के एक लाख 29 हजार 292 हितग्राही लाभन्वित होंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे।



Chief Minister श्री चौहान के उद्बोधन एवं संवाद का प्रसारण वेबकॉस्ट लिंक के माध्यम से विभिन्न सोशल मीडिया जैसे - फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप और मोबाइल पर आम नागरिक देख और सुन सकेंगे। दूरदर्शन और अन्य प्रादेशिक चैनलों के माध्यम से भी इस कार्यक्रम का प्रसारण किया जायेगा। कार्यक्रम में सभी मंत्री, सांसद, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। सभी नगरीय निकाय कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे।



नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि प्रधानमंत्री द्वारा देश के हर नागरिक को पक्का आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) शुरू की गई थी। Madhya Pradesh में योजना के विभिन्न घटकों के अन्तर्गत 8 लाख 37 हजार आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से 3 लाख 33 हजार हितग्राहियो के आवास पूरे हो चुके हैं।


 शेष आवासों का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है। मध्यMadhya Pradesh में योजना के प्रभारी क्रियान्वयन के लिये कई नवाचार किये गये हैं। भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा भी उपलब्ध कराया गया है।







6-अन्य राज्य से 10वीं उत्तीर्ण छात्रों की अंकसूची जमा करने की अंतिम तिथि अब 31 अगस्त




माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी और हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षा वर्ष 2021 में अन्य राज्य या अन्य बोर्ड के छात्रों के कक्षा 10वीं के उत्तीर्ण अंक और प्रमाणित अंकसूची को ऑनलाईन अपलोड करने की अंतिम तिथि अब 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दी गयी है। इसके पूर्व यह तिथि 7 अगस्त 2021 थी।


 मण्डल ने छात्रहित को दृष्टिगत रखते हुए प्रमाणित अंकसूची को संभागीय कार्यालय में जमा करने के लिए अंतिम अवसर दिया गया है। निर्धारित अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 के पश्चात किसी भी छात्र के दस्तावेज प्राप्त नहीं किये जायेंगे और इनकी परीक्षा निरस्त कर दी जायेगी। साथ ही सभी संभागीय अधिकारियों को ऐसे सभी प्रकरणों के अंकों का सत्यापन और पात्रता की ऑनलाईन पुष्टि 2 सितंबर 2021 तक करने के लिए निर्देशित किया गया है।

 

 

 ( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ