src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


आज के मुख्य समाचार  के मुख्य  बिंदु  विस्तृत जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पढिये 





1-टैलेंट सर्च-2021 अभियान के लिये Online Ragistrestion अब 23 अगस्त तक


2-बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 22 अगस्त

3-Oxygen व्यवस्था में आत्मनिर्भर बनेगा Madhya Pradesh

4-दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान को सभी मिलकर बनाएँ कामयाब: मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan

5-मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों में Oxygen प्लांट का लोकार्पण किया।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


1-टैलेंट सर्च-2021 अभियान के लिये Online Ragistrestion अब 23 अगस्त तक


टैलेंट सर्च-2021 अभियान के लिये प्रतिभा चयन कार्यक्रम के तहत Online Ragistrestion अब 23 अगस्त तक किया जा सकेगा। पूर्व में अंतिम तिथि 21 अगस्त थी। रजिस्ट्रेशन का कार्य 9 अगस्त को आरंभ हुआ है। प्रतिभावान खिलाड़ी एथलेटिक्स, शूटिंग, वॉटर स्पोर्ट्स (कयाकिंग केनोइंग, रोइंग, सेलिंग, स्लालॉम), कराते, फेंसिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताइक्वाडों जूडो, घुड़सवारी, पुरुष हॉकी, ट्रायथलान, महिला हॉकी, बैडमिंटन, तीरंदाजी, पुरुष क्रिकेट, योग और मलखंभ में अपना भविष्य बनाने के लिए इस अभियान में शामिल हो सकेंगे। चयन की प्रक्रिया निर्धारित मापदंडों के अनुरूप और कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने शहरों के साथ ही ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में भविष्य की खेल प्रतिभाओं को तलाशकर तराशने के लिए प्रदेश में 'टैलेंट सर्च 2021' अभियान की घोषणा की है। यह अभियान 24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। प्रदेश-भर में इस अभियान में खेल एवं युवा कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के समन्वय से कार्य किया जाएगा। इसके तहत लगभग 2500 बालक-बालिकाओं का चयन कर प्रदेश में संचालित अत्याधुनिक संसाधनों से लैस विभिन्न खेल अकादमियों तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की देखरेख में प्रशिक्षण दिया जायेगा।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday



2-बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 22 अगस्त




शासकीय शिक्षा महाविद्यालयों के बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रशन की अंतिम तिथि 22 अगस्त 2021 है। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री धनराजू एस ने बताया कि बी.एड. पाठ्यक्रम की कुल 1385 सीट्स के लिए अभी तक 2445 रजिस्ट्रशन हो चुके हैं। जिनमे से 1940 आवेदकों ने चॉइस फिलिंग भी कर दी है। प्रथम बार में ही सीटों से अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन किया जाना उत्साहवर्धक है। इस आधार पर सम्भवतः एक ही राउंड में सभी सीट्स पर प्रवेश पूर्ण किये जा सकते हैं।



उल्लेखनीय है कि सन 2008 के बाद से प्रदेश शिक्षा महाविद्यालयों में सभी सीट्स विभागीय शिक्षकों के लिए आरक्षित थीं, जिन पर इस वर्ष से पुनः फ्रेश विद्यार्थियों के लिए प्रवेश प्रारंभ किये गए हैं। इस वर्ष कुल सीटों में से 692 सीट्स विभागीय शिक्षकों के लिए और 678 सीट्स फ्रेश छात्रों के लिए हैं। इच्छुक छात्र एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अंतिम तिथि 22 अगस्त को भी इन महाविद्यालयों मे प्रवेश के लिए अपना पंजीयन करा सकते हैं।




सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


3-Oxygen व्यवस्था में आत्मनिर्भर बनेगा Madhya Pradesh




मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने साढ़े छह करोड़ रूपये लागत के 10 Oxygen संयंत्रों का वर्चुअली लोकार्पण किया



मंत्री,विधायक,सांसद भी जुड़े कार्यक्रम से




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश के 10 अस्पतालों के कुल 5500 एलपीएम (लीटर प्रति मिनिट) क्षमता के Oxygen संयंत्रों का वर्चुअली लोकार्पण किया। इनकी सम्मिलित लागत 6 करोड़ 48 लाख है। ये प्लांटस सीहोर जिले में आष्टा और रेहटी, विदिशा जिले में विदिशा और सिरोंज, खरगोन जिले में खरगोन और बड़वाह,सागर जिले में खुरई के अलावा कटनी, टीकमगढ़ और नरसिंहपुर में स्थापित किये गये हैं। प्रदेश में मार्च 2020 की स्थिति में किसी भी सरकारी अस्पताल में Oxygen जनरेशन प्लांट नहीं था। प्रदेश में 190 संयंत्र लगने हैं। इस समय प्रदेश में 68 प्लांट्स स्थापित और 65 प्लांट्स क्रियाशील किये जा चुके हैं। सितम्बर माह तक शेष सभी प्लांट्स क्रियाशील हो जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में Oxygen के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के प्रयास जीवन की सौगात की तरह हैं। कोविड के दौर में हम ऑक्सिजन का महत्व समझ चुके हैं। दूसरी लहर में आक्सीजन का मतलब था जिंदगी और Oxygen मिलने में देर होने का मतलब था जीवनलीला की समाप्ति। हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी वर्तमान के साथ भविष्य का आकलन भी करते हैं।



Madhya Pradesh सहित अन्य राज्यों को समय पर Oxygen मिली,जिसके फलस्वरूप अनमोल जिंदगियों को बचाया जा सका। Oxygen में Madhya Pradesh को आत्म निर्भर बनाने का कार्य जारी है। टेंकरों की व्यवस्था करना बहुत बड़ी समस्या थी। प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से यह संभव हो सका। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड के संक्रमण की तीसरी लहर नहीं आए,उसके लिए हम सब कटिबद्ध हैं। यदि यह लहर आ भी जाये तो उसके लिए हम तैयार हैं। वह समय कभी भूल नहीं सकेंगे। न हम सोये न आप सोये। आक्सीजन की तत्काल व्यवस्था की गई।



Madhya Pradesh में Oxygen की व्यवस्था देश के अन्य प्रदेशों उड़ीसा, छत्तीसगढ़, गुजरात और उत्तर प्रदेश से आक्सीजन बुलवाकर की गई। इसमें सांसदों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों तथा सभी ने पूर्ण सहयोग दिया। प्रदेश में पीएम केयर फंड से 88, मुख्यमंत्री राहत कोष से 13, कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलीटि और स्थानीय प्रयासों से 89 संयंत्र स्थापित किये जा रहे हैं। इन सभी संयंत्रों से कुल 221 मिट्रिक टन मेडिकल Oxygen गैस का उत्पादन किया जा सकेगा और उत्पादित गैस चिकित्सालयों में स्थापित Oxygen जनरेशन प्लांट्स से सीधे मरीजों तक उपलब्ध कराई जा सकेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह भी तय कर लिया है कि अक्टूबर माह तक सभी जिलों में सीटी स्केन की व्यवस्था उपलब्ध होगी। प्रदेश के 30 जिलों में 32 स्लाइस की सीटी स्केन मशीन लगाने के लिए कार्य पूर्णत: की ओर है। इसके साथ ही स्वास्थ विभाग के अंतर्गत शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में 784 आई.सी,यू बेड्स क्रियाशील किये गये। सितम्बर महीने तक 650 अतिरिक्त आई.सी.यू बैड क्रियाशील होंगे।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


संस्थाओं में 11 हजार 156 Oxygen बेड्स कियाशील किये गये। अगले सितम्बर तक इनकी कुल संख्या 14 हजार 255 हो जायेगी। कोविड-19 परिदृश्य में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों में 2993 आई.सी.यू बेड्स थे। इनकी संख्या सितम्बर तक अतिरिक्त 445 बेड्स मिलाकर 3438 हो जायेगी। कोविड-19 की तीसरी लहर में शिशुओं के संक्रमित होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध 200 पीडिऐट्रिक आईसीयू बेड्स के अतिरिक्त 350 नए पीडिऐट्रिक आईसीयू बेड्स का प्रबंध हो रहा है। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग की संस्थाओं में भी बच्चों के उपचार के लिए 320 नए पीडिऐट्रिक आईसीयू बेड्स और 992 नए पीडिऐट्रिक Oxygen बेड्स की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चिकित्सक,नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ के पदों की पूर्ति की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो गई है। रेडियो ग्राफर,लैब टेक्निशियन और ऑप्थाल्मिक टेक्निशियन के 429 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो गई है।



मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा Oxygen संयंत्रों के वर्चुअली लोकार्पण के अवसर पर सांसद श्री VD Sharma, लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, चिकित्सा शिक्षा एवं गैस त्रासदी मंत्री श्री Vishvas Kailash Sarang एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री Dr Prabhuram Choudharyउपस्थित थे। वीडियो काफ्रेंस द्वारा अनेक सांसद और विधायक, मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह,प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर मौजूद रहकर लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़े।





सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


4-दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान को सभी मिलकर बनाएँ कामयाब: मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan




Madhya Pradesh देश में सर्वाधिक वैक्सीनेशन करने वाला दूसरा प्रांत




60 प्रतिशत को लग चुका है प्रथम डोज




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में आगामी 25 और 26 अगस्त को वैक्सीनेशन महाअभियान को सफल बनाने के लिए मंत्रीगण की उपस्थिति में सभी कलेक्टर्स और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स के सदस्यों से वर्चुअल चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों से मुखातिब होकर विस्तृत निर्देश दिए।

 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी मिलकर इस महाअभियान को कामयाब बनायें। प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए तैयार की गई रणनीति के अनुसार 25 अगस्त को 20 लाख लोगों को पहला और दूसरा डोज, 26 अगस्त को 10 लाख लोगों को दूसरा डोज प्राथमिकता से देने का निर्णय लिया गया है। अगस्त माह में भारत सरकार से प्राप्त करीब 74.7 लाख डोज में से 73.9 लाख की खपत हो चुकी है। प्रदेश में महाअभियान के लिए आवश्यक डोजेज की व्यवस्था की गई है। 


प्रदेश की वैक्सीनेशन के लिए पात्र 5 करोड़ 48 लाख 90 हजार आबादी में से 3 करोड़ 32 लाख को प्रथम डोज और 64 लाख 90 हजार आबादी को द्वितीय डोज लग चुका है। देश में Madhya Pradesh, गुजरात के बाद सर्वाधिक वैक्सीनेशन करने वाला प्रांत है।



उत्सव का वातावरण बनाएँ



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा वैक्सीनेशन के लिए सबको प्रेरित करें, ये पुण्य का कार्य है। वैक्सीनेशन महाअभियान में आशा और उषा, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी ही नहीं अन्य विभाग भी सक्रिय भूमिका निभायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रभारी मंत्री इस महाअभियान की तैयारियों पर नजर रखें। उत्सव का वातावरण बनाएँ। 


नागरिक प्रथम डोज लगवाने के बाद लापरवाही बरत रहे हैं। दूसरा डोज न लगवाने से प्रथम डोज का प्रभाव कम हो जाता है। यह बात आमजन को बताते हुए जन-जागरण का कार्य आवश्यक है। सितम्बर माह तक प्रथम डोज शत-प्रतिशत पात्र आबादी को लग जाए, यह लक्ष्य है। पंचायतवार, दूसरे डोज के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार कर कार्य हो रहा है।


 कंट्रोल रूम की स्थापना, कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर लोगों को पीले चावल देकर वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रित करने और अन्य नवाचारों से वैक्सीनेशन के महाअभियान को गति दी जाए। सोशल मीडिया पर भी अपील करते हुए लोगों को प्रेरित किया जाए। विभिन्न क्षेत्रों के प्रख्यात व्यक्तियों का भी सहयोग इसके लिए लिया जाए।



भाई-बहन सुनिश्चित करें एक-दूसरे की सुरक्षा



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी जन-प्रतिनिधि सहयोग करेंगे तो अभियान निश्चित ही सफल होगा। आम जनता भी इस महाअभियान से जुड़े और इसे सफल बनाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रक्षाबंधन पर टीका लगवाने की बात भाई-बहन याद रखें। रक्षाबंधन पर भाई-बहन परस्पर यह सुनिश्चित करें कि उन्होंने टीका लगवाकर जीवन रक्षा की कोशिश की है या नहीं। 


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाअभियान को इसलिए भी कामयाब बनाना है क्योंकि ये जिंदगी का डोज है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद दिया। वैक्सीनेशन और कोविड अनुकूल व्यवहार ही कोरोना नियंत्रण का प्रभावी माध्यम है। वैक्सीन के लिए प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक संस्था लोगों को प्रेरित करें कि वे वैक्सीन जरूर लगवाएँ, जिनका दूसरा डोज ड्यू है उन्हें विशेष रूप से प्रेरित करना है।



कार्यकर्ता करेंगे मोबलाइज




मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न धर्मगुरू और समाजसेवी भी इस अभियान से जुड़ जायें तो अच्छी सफलता मिलेगी। प्रदेश में जन-जागरण से सितम्बर माह तक प्रथम डोज के लक्ष्य को शत-प्रतिशत प्राप्त करना है। दो दिवसीय महाअभियान में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य, करीब एक लाख कोरोना वॉलेंटियर्स, 32 हजार मोबलाइजर्स और 3.75 लाख ब्रिगेड सदस्यों के माध्यम से दूसरी डोज के बैकलॉग लाभार्थियों को जुटाने का कार्य किया जायेगा। महाअभियान में सार्थक लाइट एप पर वॉलेंटियर्स का पंजीकरण भी किया गया है। प्रत्येक वॉलेंटियर को दूसरे डोज के ड्यू 20 लाभार्थी की सूची मोबलाइजेशन के लिए प्राप्त होगी।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

प्रथम महाअभियान में इंदौर अव्वल




प्रदेश में 21 जून से 3 जुलाई के मध्य संचालित प्रथम वैक्सीनेशन महाअभियान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीन जिलों इंदौर, सीहोर और उज्जैन का रहा है। इंदौर जिले में 21.3 प्रतिशत, सीहोर जिले में 18.2 प्रतिशत और उज्जैन जिले में 16.5 प्रतिशत पात्र आबादी को प्रथम डोज लगाया जा चुका है। इंदौर शहर वैक्सीनेशन में प्रदेश में प्रथम है। यहाँ 95 प्रतिशत लोग प्रथम डोज और 27 प्रतिशत लोग द्वितीय डोज लगवा चुके हैं। शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन कार्य अच्छा हुआ है। भोपाल शहर में प्रथम डोज 85 प्रतिशत और दूसरा डोज 25 प्रतिशत लोग लगवा चुके हैं। अन्य जिलों में हरदा की स्थिति भी बहुत अच्छी है, जहाँ 82 प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ है।



Madhya Pradesh का मॉडल सराहा गया




सांसद श्री वी डी शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कोविड के संकट को रोका है। जनता की भागीदारी से यह कार्य आसान हुआ। Madhya Pradesh के मॉडल की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है। जहाँ 25 अगस्त को वैक्सीन प्रथम और द्वितीय डोज और 26 अगस्त को वैक्सीन के दूसरे डोज पर फोकस किया जा रहा है। समाजसेवी और कार्यकर्ता पात्र लोगों को वैक्सीनेशन केंद्रों तक लाने के साथ ही उनका सहयोग भी करेंगे। श्री शर्मा ने आशा व्यक्त की कि तीसरी लहर की आशंका से बचने के लिए सरकार और सभी संगठन, दल और नागरिक मिलकर कार्य करते हुए इतिहास बनायेंगे।



मुख्यमंत्री निवास में हुई बैठक में श्री सुहास भगत, श्री हितानंद जी के अलावा मंत्री सर्वश्री गोपाल भार्गव, Vishvas Kailash Sarang , Dr Prabhuram Choudhary , बिसाहुलाल, कमल पटेल, मोहन यादव, राम खेलावन पटेल, सुश्री ऊषा ठाकुर, श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, श्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह और श्री भारत सिंह कुशवाह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 22/08/2021 दिन Sunday


5-मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न जिलों में Oxygen प्लांट का लोकार्पण किया।




सीएम ने कहा कि हम सब लोग जानते है कि Oxygen का महत्व कितना है। कोविड 19 के दौरान एक ही चीज थी जिसके लिए सबसे ज्यादा परेशान रहते थे और वो थी Oxygen।कोरोना काल में Oxygen का मतलब था जिंदगी। जिसको जुटाने में हम दिन और रात लगे रहे। मुझे ये कहते हुए खुशी है कि आज पूरे Madhya Pradesh में 190 Oxygen जनरेशन प्लांट्स की स्थापना की जा रही है। 68 प्लांट हमारे स्थापित हो चुके हैं। जिसमें 65 में Oxygen का उत्पादन शुरू हो चुका है ।



हमारा संकल्प है कि 30 सितंबर तक बांकी प्लांट भी क्रियाशील कर दिए जाएंगे। तो 221 मीट्रिक टन Oxygen का उत्पादन इन 190 प्लांट से हो जाएगा। हम जितनी Oxygen बाहर से लाते थे उसमें से आधी Oxygen का उत्पादन इन प्लांट से हम कर लेंगे। वैक्सीनेशन के बिना कल्याण नहीं हैं। कल रक्षाबंधन है। बहनें राखी बांधने आएंगी। मैं आपसे निवेदन कर रहा हूं। बहन राखी बांधने आए तो बहन और उनके परिवार ने टीकाकरण करवाया इसकी चिंता करना। यह सबसे बड़ा रक्षाबंधन, सुरक्षा बंधन हैं ।



25 और 26 अगस्त को एक बार फिर जागरूकता के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा। लोग बहुत जल्दी विभीषिकाएं भूल जाते हैं। हमें फिर याद दिलाना है कि वैक्सीनेशन नहीं हुआ तो हम संकट में आ जाएंगे

हम घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए निमंत्रण दें। ये जिंदगी का डोज है जो Priminister जी हमें दे रहे हैं। पूरी तैयारी के साथ पोस्ट, बैनर, नारे, सेल्फी पॉइंट से लेकर सब तैयारी करना है। हमे लगातार लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करना है इससे ज्यादा पुण्य का काम कोई और नहीं है।



मैं आपसे अनुरोध करना चाहता हूं कि MPVaccinationMahaAbhiyaan को सफल बनाने में आप पूरी ताकत से जुटिए। हम हर व्यक्ति को जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है उन्हें वैक्सीन लगवाने का प्रयास करें ।

 

 ( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ