src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday


 आज की मुख्य खबर शनिवार दिनाक 21/08/2021


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

आज के मुख्य समाचार  के मुख्य  बिंदु  विस्तृत जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पढिये 



1-प्रदेश की सड़कों की स्थिति खराब नहीं होनी चाहिएतुरंत प्रारंभ करें कार्य


2-महाअभियान में जन-भागीदारी जुटाने Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan ने की अपील


3-प्रदेश की ग्रामीण विकास योजनाओं से बदल रहा है ग्रामीण परिवेश


 4-प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनाई जाएगी : Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan


5-वर्ष 2024 और 2028 ओलिंपिक के लिए प्रदेश में तैयार होंगे खिलाड़ी : Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan


6-प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिग लेब स्थापित करने का प्रस्ताव


7-Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से Jabalpur से इंदौर / मुंबई / दिल्ली इंडिगो फ्लाइट का शुभारंभ किया।


8-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ”Koo”


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21082021 दिन Suturday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

1-प्रदेश की सड़कों की स्थिति खराब नहीं होनी चाहिएतुरंत प्रारंभ करें कार्य

सड़कों के रख-रखाव के लिए शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म प्लान बनाएँ

 

 

अधिक एजेंसी नहीं होनी चाहिएमुख्य सचिव तय करें एजेंसियाँ

 

 

सी.पी.ए. एजेंसी का कार्य समाप्त

 

 

Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan ने सड़कों के रख-रखाव संबंधी बैठक ली

 

 

Cheif Minister श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की सड़कों की स्थिति खराब नहीं होनी चाहिए। सड़कों की मरम्मत एवं रख-रखाव का कार्य निरंतर किया जाए। सड़कों पर गड्डे नहीं दिखने चाहिएजहाँ-जहाँ सड़कें खराब हैंतुरंत मरम्मत चालू करें। कार्य में किसी प्रकार की बहानेबाजी नहीं चलेगी।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि Bhopal सहित प्रदेश के सभी स्थानों की सड़कों की मरम्मत एवं रख-रखाव के लिए शॉर्ट टर्म एवं लॉन्ग टर्म प्लानिंग कर कार्य तत्परता के साथ किया जाए। Bhopal की कई सड़कों पर गड्डे होना तथा उनकी तुरंत मरम्मत न किए जाने पर Cheif Minister श्री चौहान ने गहरी अ-प्रसन्नता व्यक्त करते हुए तुरंत कार्य प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि Bhopal नगर में सड़कों का कार्य चार एजेंसी पी.डब्ल्यू.डीनगर निगमसी.पी.एतथा Bhopal विकास प्राधिकरण कर रही हैं। अधिक एजेंसियाँ होने से कार्य तत्परता के साथ नहीं हो पाता। सी.पी.ए. (राजधानी परियोजना प्रशासन) की जरूरत नहीं हैअत: इसका कार्य तुरंत समाप्त किया जाए। Cheif Minister श्री चौहान ने मुख्य सचिव श्री बैंस को निर्देश दिए कि वे कार्य के लिए एजेंसियाँ तय करें।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान आज मंत्रालय में Bhopal की सड़कों के संधारण के संबंध में बैठक ले रहे थे। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंसप्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोईसंभागायुक्त Bhopal श्री कवीन्द्र कियावतकलेक्टर Bhopal श्री अविनाश लवानिया आदि उपस्थित थे।

 

 

निर्माण के साथ करें रेस्टोरेशन कार्य

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि निर्माण एजेंसियों द्वारा सड़कसीवेज कार्य आदि के दौरान रेस्टोरेशन कार्य में देरी होने से जनता को असुविधा का सामना करना पड़ता है। मुख्य कार्य के साथ ही रेस्टोरेशन कार्य सुनिश्चित किया जाए। सड़क खुदी हुई पड़ी न रहें।

 

 

राजधानी परियोजना प्रशासन के पास नगर की 92.5 कि.मी. सड़कें

 

 

Bhopal नगर में राजधानी परियोजना प्रशासन के पास कुल 92.5 किलोमीटर लंबाई के मार्ग हैं। वर्तमान में कोलार रोड क्षेत्र में पाइप लाइन और सीवरेज का कार्य चलने से मार्गों की हालत अधिक खराब है।

 

 

नगर निगम के पास 710 कि.मी. मुख्य मार्ग

 

 

नगर निगम Bhopal के पास नगर के 710 किलोमीटर मुख्य मार्ग हैं। इसके अलावा आंतरिक मार्ग हैं। लोक निर्माण विभाग के पास कुल 400 किलोमीटर मार्ग हैंजिनमें 13 प्रमुख मार्ग और 25 कॉलोनियों के मार्ग हैं।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

 

2-महाअभियान में जन-भागीदारी जुटाने Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan ने की अपील

 

 आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

टीकाकरण महाअभियान का दूसरा चरण 25 एवं 26 अगस्त को

 

 

Cheif Minister श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण से प्रदेशवासियों को पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिये प्रदेश में 25 एवं 26 अगस्त को दो दिवसीय #MPVaccinationMahaAbhiyaan पुन: चलाया जाएगा। इस महाअभियान में प्रमुखता से कोविड-19 वैक्सीन के द्वितीय डोज के कव्हरेज को बढ़ाया जाना है। ऐसे लोगों को प्रमुखता से वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। Cheif Minister श्री चौहान ने कहा की वैक्सीन की दोनों डोज समय पर लग जाने से कोरोना सक्रंमित होने की संभावना 93 प्रतिशत कम हो जाती है।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिये सभी वर्गों से अपील की है कि मानव जीवन की सुरक्षा के लिये सभी लोग स्व-प्रेरणा से आगे आये और महाअभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। Cheif Minister श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद के सदस्यसांसदविधायकशहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रमुखोंधर्मगुरूओंमीडिया प्रतिनिधिसाहित्यकारोंबुद्धिजीवियों और गणमान्य नागरिकों से अपील की है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जनता से वैक्सीन लगवाने की अपील करेंजिससे अभियान के उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सकें।

 

 

स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन के प्रबंध सुनिश्चित करे

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं एवं प्रबंधों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि महाअभियान के प्रथम चरण में अपनाई गई रणनीति अनुसार द्वितीय चरण को भी सफल बनाना है। इस कार्य में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यम.प्र. जन-अभियान परिषद और कोरोना वॉलेंटियर्स के साथ ही सभी समाजजन का सहयोग भी लिया जाए। Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि महाअभियान में उन लोगों को विशेष रूप से प्रेरक बनाया जाएजिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाकर अपने आपको कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्राप्त कर ली है।

 

 

प्रदेश में अब तक वैक्सीन के 3.95 करोड़ से अधिक डोज लगे

 

 

प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण माह जनवरी 2021 से निरंतर जारी है। अभी तक प्रदेश में करोड़ 95 लाख से अधिक वैक्सीन के डोज लगाये जा चुके हैं। इसमें से 64 लाख 60 हजार नागरिकों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया गया है। कोविड-19 टीके के द्वितीय डोज का कव्हरेज बढ़ाने और कोरोना संक्रमण के प्रभाव को नियंत्रित करने के लिये प्रदेश के सभी 52 जिलों में एक साथ 25 एवं 26 अगस्त को टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा।

  

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

3-प्रदेश की ग्रामीण विकास योजनाओं से बदल रहा है ग्रामीण परिवेश

 

 

प्रदेश में गाँवों की स्थिति अब तेजी से सुधर रही है। ग्रामीण इलाकों में विकास के नए सोपान गढ़े जा रहे हैं। प्रदेश को कई योजनाओं में देश में प्रथम स्‍थान मिलने से इसकी पुष्टि होती है। ग्राम सभाओं में भागीदारीपंचायतों के सशक्‍तीकरणसामूहिक विकास में समुदाय का समावेशनसामुदायिक निगरानीसहभागितासामुदायिक स्‍वामित्‍व जैसे मुद्दों के साथ ग्रामीण अधोसंरचना विकासमूलभूत सुविधाएँआवागमनसामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरणआत्‍म-निर्भरतारोजगार-स्‍व-रोजगारनवीन तकनीकियों की ग्राम स्तर तक पहुँचविशेषकर शिक्षास्‍वास्‍थ्‍यस्‍वच्‍छता और आ‍जीविका क्षेत्र में प्रतिबद्धता से काम किये जा रहे हैं। इन तमाम प्रयासों से गाँवों की तस्‍वीर बदलती दिख रही है।

 

 

ग्रामीण महिलाएँ नवाचार से हो रही आत्म-निर्भर

 

 

स्‍व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएँ अब रसोई घर के डब्‍बों की जगह बचत का पैसा बैंक खाते में जमा करती हैं। लगभग साढ़े 9 लाख समूह सदस्‍य महिलाओं के पृथक् बचत खाते खुले हुए हैं। सवा 28 लाख से ज्यादा समूह सदस्‍यों ने बीमा भी करवाया है। महिलाओं ने कई नवाचार करते हुए ऐसे काम भी करना शुरू कर दिये हैं।

 

 

श्‍योपुर जिले के कराहल ब्‍लॉक के ग्राम डूंडीखेडा की सुनीता आदिवासी आजीविका एक्‍सप्रेस सवारी वाहन का संचालन करती हैं। श्‍योपुर में स्‍व-सहायता समूह ने हाल ही में ऑक्‍सीजन प्‍लांट का संचालन भी शुरू किया है। समूहों द्वारा आत्‍म-निर्भर गौ-शालाओं का संचालनफ्लाई एश से ब्रिक्‍स निर्माणवनोपज संग्रहण एवं भण्‍डारणसड़क संधारणनल-जल योजनाओं का संचालनविद्युत बिल वितरण एवं संग्रहणग्राम सभाओं में भागीदारी कर सामुदायिक विकास के मुद्दों पर चर्चानिर्णय और निगरानी में भी सक्रिय भूमिका निभाने के ऐसे कार्य हैंजिनको देखकर आश्चर्य किया जा सकता है।

 

 

एक समय वह थाजब महिलाएँ घरों की चहारदीवारी में चूल्‍हे-चौके के सीमित दायरे में जीवन गुजारा करती थींपर अब ग्रामीण महिलाएँ किसी पर बोझ नहीं बल्कि आत्‍म-निर्भरसशक्‍त नेतृत्‍व की पहचान बनती जा रही हैं। इनके पास आजीविका के बेहतर अवसर हैं। इसीलिये वे आत्‍म-निर्भर के साथ सम्मानित भी हैं।

 

 

ग्रामीण क्षेत्र में उन्‍नत कृषिपशुपालन में बुनियादी सुविधाएँसिंचाईभण्‍डारणवृहद् बाजारों को गाँव से जोड़ने के लिये भी उल्‍लेखनीय जतन किये गये हैं। वैज्ञानिक ढंग से विकास की प्रक्रिया का अनुसरण किये जाने से परंपरागत आय के संसाधनों पर निर्भरता कम होने के फलस्वरूप सकारात्‍मक परिवर्तन आना शुरू हुए हैं। सूक्ष्‍म उद्यमशीलता को बढ़ावाफलदार वृक्षारोपणव्‍यावसायिक सब्‍जी एवं दुग्‍ध उत्‍पादन में बढ़त होने से कृषकों की आय में बढ़ोतरी हो रही है। इससे गाँवों की समृद्धि के द्वार खुलते जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में हो रहे सामाजिक व्‍यवहार परिवर्तनविकास के प्रति सामाजिक लामबंदीविभाग की प्रतिबद्धताग्रामीणों में विकास की ललक एवं जज्‍बे को देखकर कहा जा सकता है कि ग्रामीण परिवेश तेजी से बदल रहा है।


रोजगार गारंटी योजना ने दिया श्रमिकों को संबल

 

महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनामें पिछले वित्त वर्ष में तकरीबन 34 करोड़ मानव दिवस का सृजन हुआ। यह उपलब्धि अब तक की सर्वाधिक है। यह प्रदेश विगत वर्ष लगभग एक करोड़ 6 लाख मजदूरों को रोजगार देकर देश में अग्रणी रहा है। इस वित्त वर्ष में 12 लाख 94 हजार कार्य शुरू किये गये हैं। इनमें मुख्‍य रूप से पौधा-रोपणस्‍कूल डायनिंग टेबलकैच द रैन जैसे कार्य शामिल हैं।

 

 

प्रथम तिमाही में मानव दिवसों का बजट 10 करोड़ 50 लाख निर्धारित था। इनमें अभी तक 65 लाख 58 हजार मजदूरों को रोजगार देकर 14 करोड़ 80 लाख मानव दिवस सृजित किये गये। लगभग 37 लाख 56 हजार जॉब कार्डधारी परिवारों के 66 लाख 21 हजार श्रमिकों ने लगभग 15 करोड़ मानव दिवस सृजित किये हैं। मानव दिवस सृजन में प्रदेश देश में तीसरे स्थान पर है।

 

 

अनुसूचित जन-जाति के परिवारों को रोजगार देने के मामले में प्रदेश देश में पहले स्‍थान पर है। लगभग 12 लाख 71 हजार आदिवासी परिवारों द्वारा करीब 4 करोड़ 86 लाख मानव दिवस सृजित किये जाकर लगभग 2 हजार 790 करोड़ रूपये की मजदूरी का भुगतान किया जा चुका है। इस वर्ष में अब तक एक लाख 23 हजार कार्य पूरे किये जाने के बाद 12 लाख के करीब कार्य प्रगति पर हैं।

 

 

कोरोना की पहली लहर में पिछले वित्त वर्ष में एक करोड़ 6 लाख मजदूरों को रोजगार देकर यह प्रदेश देश में अग्रणी स्‍थान पर है। कोरोना की दूसरी लहर के चलते ग्राम स्‍तर पर कंटेनमेन्ट जोन निर्मित किए गए। इन जोन के बाहर के मजदूरों को रोजगार दिलाया गयाजिससे श्रमिकों को रोजगार मिल सका।

 

 

राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन में पूर्व से गठित स्‍व-सहायता समूहों द्वारा ग्रामीण निर्धन परिवारों को संगठित कर उनके आर्थिकसामाजिक सशक्‍तीकरण के काम किये जा रहे हैं। समूह सदस्‍यों को समूहोंग्राम संगठनोंसंकुल स्‍तरीय संघों के माध्‍यम से बैंक ऋण के रूप में सस्‍ती ब्‍याज दरों पर आसान प्रक्रिया से वित्‍तीय सहायता दी जा रही है। इससे उन्‍हें बिना कठिनाई के सुदृढ़ करने के अवसर मिलने लगे हैं।

 

 

मिशन के अंतर्गत सभी जिलों में 44 हजार 800 ग्रामों में यह गतिविधियाँ संचालित हैं। ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे तकरीबन 37 लाख 73 हजार जरूरतमंद निर्धन परिवारों को 3 लाख 31 हजार स्व-सहायता समूहों से जोड़ा गया है। साथ ही 31 हजार ग्राम संगठन और एक हजार संकुल स्‍तरीय संगठन गठित हैं। कृषि एवं पशुपालन आधारित आजीविका गतिविधियों से लगभग 12 लाख 54 हजार परिवारों को जोड़ा गया है।

 

 

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश परिवारों की आजीविका कृषि पर आधारित है इसलिये कम लागत में अधिक उपज के लिये उन्‍नत कृषि पद्धति अपनानेनवीन तकनीकी का प्रयोगउन्‍नत बीज प्रयोगजैविक खादजैविक कीटनाशक के उपयोग को बढा़वा दिया जा रहा है। प्रदेश में लगभग 6 हजार सामुदायिक स्‍त्रोत व्‍यक्ति (सीआरपी) के रूप में कृषि सखीं चिन्हित की गई हैं। इनमें से कुछ सीआरपी ने उत्तर प्रदेशहरियाणापंजाब और छत्तीसगढ़ में समूह सदस्‍यों को मार्गदर्शन देकर मानदेय के रूप में अतिरिक्‍त आय अर्जित कराई है। मध्‍यप्रदेश की कृषि सखियों की मांग इन राज्यों में लगातार बनी हुई है।

 

 

शौचालयों के उपयोग की संख्‍या बढ़ी

 

 

प्रदेश में स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 62 लाख 92 हजार शौचालय बनाये जाकर प्रदेश के सभी ग्रामों को खुले में शौच की स्थिति से मुक्त करने का लक्ष्‍य 2 अक्‍टूबर 2018 को ही प्राप्‍त कर लिया गया था।

मिशन का दूसरा चरण एक अप्रैल 2020 से प्रारंभ किया जाकर आगामी पाँच वर्ष में सभी ग्रामों में ओडीएफ स्थिति की निरंतरता के लिए सामुदायिक स्वच्छता परिसरठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य तथा यदि कोई पात्रताधारी घर शौचालय विहीन है तो उसमें शौचालय निर्माण कराया जाकर ग्रामों को ओडीएफ प्लस बनाया जायेगा। इस वर्ष 22 हजार 63 ग्रामों में ठोस कचरा एवं ग्रे-वाटर प्रबंधन के कार्य किये जायेंगे। दूसरे चरण में 131 करोड़ की लागत से एक लाख हजार से ज्यादा हितग्राहियों के लिए व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण पूर्ण किया गया है। धार्मिक स्थलपर्यटक स्थल एवं अधिक आवाजाही वाले ग्रामों में अब तक पौने हजार सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण भी किया जा चुका है।

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विभिन्न योजनाओं और विकास कार्यों के क्रियान्वयन से गाँवों की तस्वीर बदलती नजर आ रही है।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

4-प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनाई जाएगी : Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan

 

 

प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi का छोटे शहरों को हवाई सुविधा से जोड़ने का सपना होगा साकार

 

 

Jabalpur एयरपोर्ट का नाम रानी दुर्गावती पर रखने का अनुरोध

 

 

Jabalpur हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 730 एकड़ भूमि हस्तांतरित : केन्द्र ने 421 करोड़ की योजना को दी स्वीकृति

 

 

इंदौर को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से जोड़ने की आवश्यकता

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने Jabalpur से दिल्लीइंदौर और मुम्बई के लिए नई उड़ानों का किया शुभारंभ

 

 

Cheif Minister श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के छोटे शहरों को हवाई सुविधा से जोड़ने का सपना पूरा करने के लिए प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनायी जाएगी। साथ ही जिलों को उड़ान से जोड़ने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ की जाएंगी। Cheif Minister श्री चौहान ने आज Jabalpur से दिल्लीइन्दौर और मुम्बई के लिए इंडिगो की नई उड़ानों का केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री Mr Jyotiradity Sindhiya के साथ वीडियो कान्फ्रेंस के द्वारा शुभारंभ किया। Cheif Minister श्री चौहान ने Jabalpur एयरपोर्ट का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर रखने का अनुरोध भी केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया से किया। Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि यह जन-भावनाओं का सम्मान होगा।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान निवास से वर्चुअल कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री Mr Jyotiradity Sindhiyaकेन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह नई दिल्ली से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। राष्ट्रीय महामंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीयप्रदेश के जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावटपर्यटन मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुरJabalpur सांसद श्री राकेश सिंह भी वर्चुअली सम्मिलित हुए।

 

 

नई विमान उड़ाने

 

 

शुक्रवार 20 अगस्त से Jabalpur से मुम्बई और दिल्ली की विमान सेवा आरंभ होगी तथा Jabalpur से हैदराबाद और इन्दौर के लिए 28 अगस्त से विमान सुविधा उपलब्ध होगी। इसी प्रकार इन्दौर से मुम्बई और Jabalpur के लिए भी 28 अगस्त से विमान सेवा आरंभ होगी।

 

 

प्रदेश में प्रति सप्ताह 424 से 588 हुईं उड़ानें

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि हवाई चप्पल पहनने वाला नागरिक भी हवाई यात्रा कर सके। हम इस दिन को भारत में जल्द से जल्द लाना चाहते हैं। उड़ान योजना इसी संकल्प को साकार रूप देने का प्रयास है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया इस उद्देश्य को पूर्ण करने में पूरे समर्पण और गतिशीलता से लगे हैं। केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने जब कार्यभार ग्रहण किया तब मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों से प्रति सप्ताह 424 उड़ाने संचालित हो रही थीजो अब बढ़कर प्रति सप्ताह 588 हो गई हो गई हैं।

 

 

मध्यप्रदेश को हवाई सेवा में विशेष सहयोग का अनुरोध

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने छोटे शहरों में हवाई सेवा शुरू करने में मध्यप्रदेश को विशेष सहयोग देने की केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया से अपील की। Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि Jabalpur पर्यटनसंस्कृति और ऐतिहासिक दृष्टि के साथ औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में भी बहुत समृद्ध है।

 

 

औद्योगिक विकास के लिए एयर कनेक्टिविटी आवश्यक

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा की निवेश के लिए एयर कनेक्टिविटी आवश्यक है। Jabalpur में एयर कनेक्टिविटी बढ़ने से क्षेत्र का औद्योगिक व आर्थिक विकास होगा और पर्यटकों को भी सुविधा मिलेगी। Jabalpur के हवाई अड्डे के विस्तार के लिए राज्य शासन ने 730 एकड़ से अधिक भूमि हस्तांतरित की है।

 

 

इंदौर में देश का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि इंदौर को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से जोड़ने की आवश्यकता है। इंदौर देश का स्वच्छतम शहर और पहला वाटर प्लस शहर है। यह मध्यप्रदेश ही नहीं मध्य भारत का भी महत्वपूर्ण शहर है। इंदौर में देश का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है।

 

 

प्रदेश को विकसित और समृद्ध राज्य बनाना है

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए जारी प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया का आभार माना। Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार मध्यप्रदेश को विकसित और समृद्ध राज्य बनाने के लिये कृत संकल्पित है।

 

 

2025 तक एक हजार एयर रूट और 100 हवाई अड्डे स्थापित करने का लक्ष्य

 

 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री Mr Jyotiradity Sindhiya ने कहा की Jabalpur में हवाई अड्डे के विस्तार के लिए 421 करोड रुपए की योजना स्वीकृत की गई है। टर्मिनल बिल्डिंग निर्माण एटीसी टावर और रनवे की लंबाई बढ़ाने का कार्य दिसंबर 2022 तक पूर्ण हो जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नागरिक उड्डयन सेवाओं के प्रजातांत्रिककरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उड़ान योजना में 2025 तक 1000 एयर रूट प्रचलित करने और एक सौ हवाई अड्डे स्थापित करने की योजना है। जिनमें से 363 रूट और 59 हवाई अड्डे स्थापित किए जा चुके हैं। केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि इंदौर में एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए 2300 एकड़ भूमि की आवश्यकता है। केंद्रीय मंत्री श्री Jyotiraditya M Scindia ने कहा कि विमान सेवा को हर नागरिक के साथ जोड़ना हमारा संकल्प है।

 

 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंहप्रदेश के जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावटJabalpur सांसद श्री राकेश सिंहभाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। Jabalpur से विधायक श्री अजय विश्नोईश्री अशोक रोहानीश्री सुशील कुमार तिवारीश्रीमती नंदनी मरावी कार्यक्रम में सम्मिलित हुई। इंदौर से विधायक श्री रमेश मेंदोलाविधायक श्रीमती मालिनी गौर और श्री आकाश विजयवर्गीय सम्मिलित हुए।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

5-वर्ष 2024 और 2028 ओलिंपिक के लिए प्रदेश में तैयार होंगे खिलाड़ी : Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan

 

 

18 खेल अकादमियों में तराशा जाएगा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने खिलाड़ियों से की टेलेंट सर्च अभियान से जुड़ने की अपील

 

 आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

Cheif Minister श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने रिकार्ड बनाया है और भविष्य की संभावनाओं के द्वार खोले हैं। उनके शानदार प्रदर्शन ने हमें प्रेरित किया है। अत: हमने तय किया है कि नए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खोजें और उन्हें मध्यप्रदेश की 18 खेल अकादमियों में प्रशिक्षण देकर तराशा जाए। हम एक नहीं अनेक ऐसे खिलाड़ी निकालेंगेजो ओलिंपिक हो या राष्ट्रीय और विश्व स्तरीय विभिन्न स्पर्धाएँ होमें देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। Cheif Minister श्री चौहान ने खेल में रूचि रखने वाले युवाओं से प्रदेश के टेलेंट सर्च अभियान में पंजीयन कराने की अपील की है। Cheif Minister श्री चौहान ने निवास से मीडिया के माध्यम से यह संदेश जारी किया।

 

 

उदीयमान खिलाड़ियों को मिलेगा प्रशिक्षण

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा है कि हमारी निगाहें 2024 के पेरिस ओलिंपिक और 2028 के लांस एजेंल्स ओलिंपिक पर है। मध्यप्रदेश से और ओलंपियंस निकाल कर हम पदक प्राप्त करेंगेहम देश के लिए मेडल जीतेंगे। इसमें हम कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। खेलों में रूचि रखने वाले सभी बेटे-बेटियों से मैं अपील करता हूँ कि मध्यप्रदेश के टेलेंट सर्च अभियान में पंजीयन करवाएँ ताकि हमारी टैलेंट सर्च में नए नाम सामने आ सकें। इससे उदीयमान खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देकरतराश कर देश के गौरव के लिए आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि रजिस्ट्रेशन कराएँटेलेंट सर्च कार्यक्रम में भाग लेंअच्छे खिलाड़ी बनेंसरकार आपके साथ है।

 

 

अब तक 50 हजार से अधिक खिलाड़ियों ने कराया टेलेंट सर्च में ऑनलाइन

 

 

उल्लेखनीय है कि Madhya Pradesh Govt प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की खोज के लिए प्रदेश स्तरीय व्यापक अभियान चला रही है। टोक्यो ओलिंपिक में भारत की ताज़ा सफलताओं ने पूरे देश और युवा खिलाड़ियों में नया जोश पैदा किया है। यही कारण है कि अब तक टेलेंट सर्च के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में 50 हजार से अधिक खिलाड़ियों ने आवेदन किया है। शारीरिक क्षमता एवं खेलों में प्रवीणता के आधार पर होनहार खिलाड़ियों को विश्व-स्तरीय खेल सुविधाओं से सुसज्जित 18 अकादमियों में कोचिंग और ट्रेनिंग के माध्यम से तराशा जायेगा।


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

6-प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिग लेब स्थापित करने का प्रस्ताव

 

 

Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan से मिले न्यूक्लिओम इंफर्मेटिक्स के प्रबंध संचालक

 

 

Cheif Minister श्री शिवराज सिंह चौहान से आज न्यूक्लिओम इंफर्मेटिक्स हैदराबाद के प्रबंध संचालक श्री दुष्यंत सिंह बघेल ने निवास पर भेंट की। श्री बघेल ने प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग और बायो इंफर्मेटिक्स पर केंद्रित लेब स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव रखा। श्री बघेल ने बताया कि इस लेब से पशुपालन के क्षेत्र में शोधरोगों के प्रबंधन और दुग्ध उत्पादन की दिशा में अद्यतन जानकारियां उपलब्ध कराना और उन्हें क्रियान्वित करना संभव होगा।

 


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

7-Cheif Minister श्री Shivraj Singh Chouhan ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से Jabalpur से इंदौर / मुंबई / दिल्ली इंडिगो फ्लाइट का शुभारंभ किया।

 

 

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21082021 दिन Suturday

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि Jabalpur चौतरफा हवाई सेवाओं से जुड़ रहा है। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अद्भुत हैं वे मैन ऑफ आइडियाज हैं। विकास की नयी कल्पनाएं करने वाले हैं।

हवाई यात्रा केवल अमीरों का सगल नहीं यह आम आदमी की आवश्यकता है। उड़ान योजना इसी का प्रतीक है।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी का सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा का आनंद ले। श्री Jyotiraditya M Scindia जी तेजी से प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार कर रहे हैं।

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि हम हवाई जहाज की गति से बढ़ रहे हैं हवाई यात्रा के मामले में। Jabalpur सचमुच अद्भुत शहर है। पर्यटन की दृष्टि से भेड़ाघाटनेशनल पार्कपुरातत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

 

 

Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि श्री Jyotiraditya M Scindia जी को Jabalpur से आज प्रारंभ हो रही तीन उड़ानों के लिए धन्यवाद देता हूं। अब Jabalpur एयर कनेक्टिविटी की दृष्टि से देश के प्रमुख शहरों में से एक बन गया है।


Cheif Minister श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के हर जिले में हम हवाई पट्टी बनाएंगे। रीवासतनासिंगरौली।हर जिले में एक हवाई पट्टी हो और हमारी कोशिश हो कि उसको उड़ान से जोड़ दें।


Jabalpur एयरपोर्ट का नाम हमारी गौरव रानी दुर्गावती के नाम से हो जाए,तो ये जन भावनाओं का आदर करना होगा।

 

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 21/08/2021 दिन Suturday

8-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ”Koo”

 

 

अब ”Koo” पर भी उपलब्ध शासन—प्रशासन से जुड़ी हर जानकारी।

मध्यप्रदेश की शासकीय योजनाओं और गतिविधियों से रहना चाहते हैं अपडेट तो आज ही फॉलो करें।

 

 

आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ