src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 19/08/2021 दिन गुरुवार

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 19/08/2021 दिन गुरुवार



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 19/08/2021  दिन गुरुवार 




सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 19/08/2021  दिन गुरुवार

ईको पर्यटन स्थलों का निजी संस्थानों द्वारा किया जाएगा संचालन




वनवासियों को मिलेगा अतिरिक्त रोजगार




प्रदेश के आरक्षित वनों में ईको पर्यटन की संभावनाओं वाले वन क्षेत्रों की पहचान कर उन्हें मनोरंजन और वन्य-प्राणी अनुभव क्षेत्र के रूप में विकसित कराया जा रहा है। इस तरह के 29 ईको पर्यटन स्थलों पर ईको पर्यटन गतिविधियों के संचालन, प्रबंधन एवं रख-रखाव के मकसद से निजी व्यवसायी के चयन के लिए निविदा जारी की जायेगी।



ईकों पर्यटन विकास बोर्ड के सी.ई.ओ. श्री सत्यानंद ने बताया कि ईको पर्यटन के वास्ते 29 स्थलों को संचालन, प्रबंधन और रख रखाव के लिए निजी संस्थानों को 10 साल की अवधि के लिए दिया जाएगा। इन क्षेत्रों में आधारभूत संरचनाएँ विकसित कराई जाकर ईको पर्यटन विकास के नए आयाम गढ़े जायेंगे। ईको पर्यटन गतिविधियों के संचालन से ऐसे वन क्षेत्रों के समीप रहने वाले वनवासियों को अतिरिक्त रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इस व्यवस्था के पूर्ण होने पर पर्यटकों को प्रकृति के समीप जाकर उसके विभिन्न घटकों और इन घटकों के बीच परस्पर क्रियाओं को समझने का अवसर भी मिलेगा।



ईको पर्यटन के गन्तव्य स्थल




ईको पर्यटन के लिए बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के पास स्थित पनपथा और पेंच टाईगर रिजर्व के पास स्थित दुधिया तालाब और बाइसन हाइवे रिट्रीट की सभी कार्रवाई पूरी होने के बाद एजेन्सी का चयन किया जा चुका है। शेष स्थलों की निविदा जारी करने की शीघ्र कार्रवाई की जाएगी। इनमें भोपाल वन मंडल में रामगढ़, केरवा, समर्धा, बगोनिया, सीहोर में कठौतिया, डिगम्बर जल प्रपात, अमरगढ़ जल प्रपात, खण्डवा में धारि कोटला, बोरिया माल, गुंजारी, दक्षिण सिवनी वन मंडल में अमोंदागढ़, अम्मामाई, शारदा मंदिर पहाड़ी, महादेव गुफा और फरीद बाबा, लामाजोती तालाब, जंगल काटेज हिनौता, रायसेन में तितली पार्क, जिप लाईन खरबई, सतधारा जंगल केम्प, कूनो पालपुर में सेसईपुरा, पश्चिम मण्डला में रत्नाई पहाड़, गिदली घुघरा, बोकुर दाहर, डिन्डौरी में खुरखरी दादर, बड़वाह चिड़िया भड़क, दक्षिण Balaghat में गांगुलपारा जलाशय, दक्षिण छिन्दवाड़ा में देवगढ़, टीकमगढ़ में नोटघाट, बुरहानपुर और दक्षिण बैतूल वन मण्डल के अंतर्गत क्रमश: झांझर डेम और सापना के गंतव्य स्थल शामिल हैं।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


आप और अधिक जानकारी के लिए निचे की पोस्ट को पूरा पढिये और अधिक जानकारी प्राप्त कीजिये पढने के बाद जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो को जरुर शेयर कीजिये .


प्रदेश में 25 एवं 26 अगस्त को चलेगा #MPvaccinationMahaabhiyan




जन-जन तक पहुँचाये टीकाकरण के महत्व का संदेश : मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में दो दिवसीय कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान का द्वितीय चरण 25 एवं 26 अगस्त को चलाया जाएगा। महाअभियान प्रदेश के सभी जिलों में संचालित होगा। इसके लिए अभियान को तीव्र किया जाएगा। वृहद जन-जागृति के उद्देश्य से विभिन्न मीडिया के माध्यम से टीकों के लाभ, द्वितीय डोज़ की अनिवार्यता एवं उपयोगिता का संदेश प्रचार-प्रसार विषय-विशेषज्ञों के माध्यम से जन-जन तक पहुँचाया जाएगा।



Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने आज शाम निवास पर वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक, Govenment, अGovenment, स्वयंसेवी संगठनों आदि संस्थाओं का सहयोग प्राप्त कर वातावरण निर्माण किया जाएगा। Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि जन-जन तक टीकाकरण के महत्व की बात पहुँचाई जाए। 

दूसरी लहर के नियंत्रित होने के पश्चात आमजन में कोरोना से बचाव की सावधानी में कमी आई है। वैक्सीनेशन के प्रति भी उदासीनता का भाव देखा जा रहा है। जागरूकता के स्तर पर कोई कमी नहीं होना चाहिए। प्रथम डोज़ लगवाने के बाद द्वितीय डोज़ लगवाना बहुत आवश्यक है। अभियान के माध्यम से आमजन तक यह संदेश पहुँचाया जाए। साथ ही दो दिवसीय टीकाकरण अभियान को सुचारू रूप से संपादित किया जाए।



चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री Vishvas Kailash Sarang ने कहा कि क्राइसिस मैनेजमेंट सदस्यों के सक्रिय सहयोग से प्रदेश के प्रत्येक गाँव एवं वार्ड में महाअभियान की सफलता के लिए जोरदार प्रयास किए जाएंगे।



मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि समस्त कलेक्टर 21 जून को पूर्व में आयोजित महाअभियान के अनुभवों एवं नवाचारों का उपयोग करते हुए कोविड-19 वैक्सीन के प्राप्त सभी डोज़ का समुचित उपयोग सुनिश्चित करते हुए अभियान पूर्व समस्त तैयारियाँ समय-सीमा में पूरी करेंगे।



अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री मोहम्मद सुलेमान ने जानकारी दी कि अभियान को सार्थक एप एवं अन्य तकनीक का उपयोग करते हुए द्वितीय डोज़ से छूटे हुए व्यक्तियों को एस.एम.एस., टेलीफोन, ऑडियो मैसेज के माध्यम से संदेश पहुँचाए जाएंगे। यह कार्य एक लाख कोरोना वॉलेंटियर्स के साथ राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के 32 हजार से अधिक साथियो एवं पौने चार लाख ब्रिगेड मेम्बर के मोबालाइजेशन द्वारा किया जाएगा।



प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्तोगी, स्वास्थ्य आयुक्त श्री आकाश त्रिपाठी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्रीमती छवि भारद्वाज, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े, संचालक टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



आप और अधिक जानकारी के लिए निचे की पोस्ट को पूरा पढिये और अधिक जानकारी प्राप्त कीजिये पढने के बाद जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो को जरुर शेयर कीजिये .



विद्युत वितरण कंपनियाँ 23 एवं 24 अगस्त को मनाएगी सोलर रूफटॉप अमृत महोत्सव




India Govenment के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एवं मध्यप्रदेश ऊर्जा विभाग के अंतर्गत म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी जबलपुर एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर द्वारा 23 एवं 24 अगस्त को सोलर रूफटॉप की जन-जागृति के लिए अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। महोत्सव में राज्य की तीनों वितरण कंपनियों द्वारा सोलर रूफटॉफ के लिए उपभोक्ताओं में जन-जागृति के लिए कार्यक्रम, सेमिनार और शिविर आयोजित किये जाएंगे।



महोत्सव में भोपाल सहित मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी/रेसिडेन्सीयल वेलफेयर एसोसिएशन के माध्यम से 150 से अधिक कैम्प आयोजित किये जाना है। भोपाल शहर में लगभग 32 परिसरों में सोलर रूफटॉफ को बढ़ावा देने के लिए कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं। इस मौके पर 24 अगस्त को आईएएस गेस्ट हाउस, चार इमली में भी जन-जागृति शिविर लगाया जाएगा। गौरतलब है कि सोलर रूफटॉप के लगाने से एक ओर जहाँ ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी ओर जो उपभोक्ता अपने परिसर में सोलर रूफटॉप लगवाते हैं उनको बिजली बिलों में भी राहत मिलेगी।



सोलर रूफटाप : लाभ एक नजर में




अपने घर/ग्रुप हाउसिंग सोसायटी की छत/लगी हुई खुली जगह पर सोलर पैनल लगायें और बिजली पर होने वाले खर्च को बचायें।



सोलर पैनल से बिजली 25 साल तक मिलेगी और इसके लगाने के खर्च का भुगतान 4-5 वर्षों में बराबर हो जाएगा। इसके बाद अगले 20 वर्षों तक सोलर से बिजली का लाभ सतत् मिलता रहेगा। इससे कार्बन फुटप्रिंट कम होगा और पर्यावरण को लाभ मिलेगा।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

1 कि.वा. सौर ऊर्जा के लिए लगभग 10 वर्ग मीटर की जरूरत होगी।




3 कि.वा. तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 कि.वा. के बाद 10 कि.वा. तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी India Govenment से मिलेगी।



सोलर प्लांट लगाने पर खर्च




1 कि.वा. से ऊपर - 3 कि.वा. तक - रू. 37000/- प्रति कि.वा.



3 कि.वा. से ऊपर -10 कि.वा. तक - रू. 39800/- प्रति कि.वा.



10 कि.वा. से ऊपर -100 कि.वा. तक - रू. 36500/- प्रति कि.वा.



100 कि.वा. से ऊपर -500 कि.वा. तक - रू. 34900/- प्रति किवा.



मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि उक्त राशि में सब्सिडी शामिल है, सब्सिडी घटाकर एजेन्सी को भुगतान की जाने वाली राशि 3 कि.वा. हेतु 66,600 रुपये और 5 कि.वा. 1,35,320 रुपये है।



ग्रुप हाउसिंग सोसायटी को कॉमन सुविधा वाले संयोजन पर 500 कि.वा. तक (10 कि.वा. प्रति घर) 20 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी।



कंपनी द्वारा अधिकृत एजेंसी, तकनीकी विवरण, सब्सिडी एवं भुगतान की जाने वाली राशि की जानकारी हेतु मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय, कंपनी की वेबसाईट portal.mpcz.in के मुख्य पृष्ठ पर देखें या टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क करें।

आप और अधिक जानकारी के लिए निचे की पोस्ट को पूरा पढिये और अधिक जानकारी प्राप्त कीजिये पढने के बाद जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो को जरुर शेयर कीजिये .


"विजन जीरो मध्यप्रदेश योजना का परिवहन मंत्री श्री Govind Singh Rajput ने किया वर्चुअल लोकार्पण




प्रदेश में सड़क दुर्घटना रोकने और घायलों की जान बचाने में मदद करेगा "विजन जीरो म.प्र.




प्रदेश में सड़क दुर्घटनाएँ रोकने और घायलों की जान बचाने के लिए सुरक्षित परिवहन प्रणाली पर आधारित “विजन जीरो मध्यप्रदेश” योजना तैयार की है। प्रदेश के परिवहन एवं राजस्व विभाग के मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने बुधवार को इस योजना का वर्चुअल शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से “विजन जीरो मध्यप्रदेश” योजना को लागू कर सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सकेगा। ग्वालियर स्थित भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व न्यायाधीश एवं उच्चतम न्यायालय स्तर पर गठित सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष श्री अभय मनोहर सप्रे भी बतौर विशिष्ट अतिथि वर्चुअल रूप से शामिल हुए।



सड़क सुरक्षा के 5 सूत्र




परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि आजादी के 75 सालों में जहाँ एक ओर विकास का पहिया निरंतर आगे बढ़ता गया, वहीं सड़क दुर्घटनाओं में भी इजाफा होता गया। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में मध्यप्रदेश देश में दूसरे नम्बर पर है। इसे ध्यान में रखते हुए पाँच स्तम्भों पर आधारित “विजन जीरो मध्यप्रदेश” योजना तैयार की गई है। इसमें सुरक्षित गति, सुरक्षित रोड, सुरक्षित वाहन, सुरक्षित चालक व्यवहार और दुर्घटना उपरांत सहायता शामिल है। श्री राजपूत ने कहा कि परिवहन के साथ अन्य विभागों के सहयोग से एवं स्वयंसेवी संस्थाओं सहित सम्पूर्ण समाज की भागीदारी से “विजन जीरो मध्यप्रदेश” को अमलीजामा पहनाया जाएगा।



इस अवसर पर परिवहन मंत्री श्री राजपूत ने आह्वान किया कि सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिये हम सभी को अपनी जिम्मेदारी निभाना होगी। हम सबका नैतिक दायित्व है यदि दुर्घटना हो जाती है, तो मानवता के नाते घायल को जल्द से जल्द अस्पताल पहुँचाएँ, जिससे उसकी जान बचाई जा सके। उन्होंने कहा तभी हम, हमारा परिवार और प्रदेश सुरक्षित रहेगा।



उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश श्री अभय मनोहर सप्रे ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा “विजन जीरो मध्यप्रदेश” लागू करने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे निश्चित ही दुर्घटनाओं में कमी आयेगी। साथ ही दुर्घटनाग्रस्त लोगों का जीवन बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा यह योजना तभी फलीभूत होगी जब प्रदेश का हर नागरिक इसे एक मिशन के रूप में अपनायेगा। सभी को यातायात नियमों का न केवल खुद पालन करना होगा बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना होगा। तभी हम सड़क दुर्घटनाओं और उनसे होने वाली मौतों में कमी लाने में सफल होंगे।



केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री श्री गडकरी के वीडियो संदेश भी सुनाया




केन्द्रीय भू-तल परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी के वीडियो संदेश का प्रसारण भी हुआ। उन्होंने अपने वीडियो संदेश के माध्यम से सभी से सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने का आह्वान किया।



स्वर्णिम घंटे में घायल को पहुँचाएँ अस्पताल, कोई पूछताछ नहीं होगी




परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन ने कहा कि दुर्घटना के बाद घायल के लिये पहला घंटा स्वर्णिम होता है यदि एक घंटे के भीतर घायल को अस्पताल पहुँचा दिया जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है। घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुँचाने में मदद करने वालों से अब कोई पूछताछ नहीं होती अपितु उनका सम्मान किया जाता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए "विजन जीरो मध्यप्रदेश'' योजना तैयार की गई है।



शपथ भी दिलाई




अपर परिवहन आयुक्त परिवहन श्री अरविंद सक्सेना ने सभी प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई। आरंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन एवं कन्या पूजन कर शुभारंभ कार्यक्रम-सह-कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस आयोजन में शिक्षकगण, एनसीसी कैडेट्स, स्वयंसेवी एवं व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधिगण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।





4 हजार करोड़ के निवेश और 70 औद्योगिक इकाइयों से मिलेगा 7 हजार लोगों को रोजगार : मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 19/08/2021  दिन गुरुवार



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)



धान के लिए लाई जा रही है नई नीति




हरसंभव सुविधाएँ, सुरक्षित परिवेश और सहयोग उपलब्ध कराएगी राज्य सरकार

आप और अधिक जानकारी के लिए निचे की पोस्ट को पूरा पढिये और अधिक जानकारी प्राप्त कीजिये पढने के बाद जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो को जरुर शेयर कीजिये .


Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने किया Balaghat इंवेस्टर मीट 2021 का शुभारंभ




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि Balaghat अद्भुत संभावनाओं का जिला है। यहाँ वन, खनिज, जल, कृषि सहित अनेक संपदाओं और सभी संसाधनों का भंडार है। इन संपदाओं और संसाधनों का उपयोग कर Balaghat को “बेरोजगारी मुक्त- रोजगार युक्त” बनाया जाएगा। जिले में उद्योग लगाने के लिए निवेश प्रोत्साहन सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। 


भूमि आवंटन पर 50 प्रतिशत छूट के साथ 25 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जा रही है। विद्युत शुल्क, विद्युत टैरिफ में रियायत है। प्रदूषण नियंत्रण संबंधी वैधता 2 साल के स्थान पर 5 वर्ष कर दी गई है। अधोसंरचना विकास के लिए सहायता और अन्य प्रोत्साहन सुविधाएँ भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। Balaghat में निवेश का वातावरण है। राज्य सरकार द्वारा लगभग 4 हजार करोड़ रूपये निवेश कर 7 से 8 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।



Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan Balaghat में आयोजित इंवेस्टर समिट 2021 को निवास से वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। Balaghat में कार्यक्रम में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्द्धन सिंह दत्तिगांव, आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे, सांसद श्री ढाल सिंह बिसेन, पूर्व मंत्री तथा वर्तमान में विधायक श्री गौरी शंकर बिसेन सहित औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित थे।



मेगनीज आधारित उद्योग, राईस मिल, पर्यटन और बाँस उद्योग पर विशेष सत्र




इस समिट में मेगनीज आधारित उद्योगों, नवीन राईस मिलों की स्थापना के संबंध में चर्चा के सत्र और बाँस उद्योग और पर्यटन विकास पर कार्यशालाएँ आयोजित की गई हैं। प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय शुक्ल मुख्यमंत्री निवास से समिट में सम्मिलित हुए।



कच्चे माल का वैल्यू एडीशन कराना होगा




Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि आत्म-निर्भरता के लिए रोजगार जरूरी है। रोजगार के अवसर उद्योगों से सृजित होंगे। बालाघट में उपलब्ध कच्चे माल का वैल्यू एडीशन कराना होगा। यहाँ खनिज के साथ धान में अपार संभावनाएँ हैं। धान के लिए नई नीति लाई जा रही है, जिससे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी हो सकेगी तथा लोगों को रोजगार मिल सकेगा। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में भी यहाँ कई अवसर हैं।



कबेलू उद्योग को पुनर्जीवित किया जा सकता है




Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि खनिज आधारित उद्योग की भी संभावनाएँ हैं। Balaghat का कबेलू भी प्रसिद्ध है। पक्की छतों में कबेलू का प्रचलन कम है, पर अब लोग ईको फ्रेंडली भवन निर्माण की ओर आकर्षित हो रहे हैं। कबेलू का डिजाइन बदलकर डिजाइनर फ्लोर टाइल्स और प्री- फैब्रिकेटेड छत का निर्माण किया जा सकता है। बदलती आवश्यकता और तकनीक के आधार पर कबेलू उद्योग को भी पुनर्जीवित किया जा सकता है।



बाँस के फर्नीचर और अगरबत्ती उद्योग में हैं संभावनाएँ




Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि Balaghat का बाँस बहुत उपयोगी है। यहाँ वनों के साथ निजी भूमि पर भी बाँसों का उत्पादन हो रहा है। बाँस के रूप में उपलब्ध कच्चे माल से फर्नीचर और अगरबत्ती की काड़ी बनाने जैसे उद्यमों के लिए पहल की जा सकती है।



होटल, रिसोर्ट, वेलनेस सेंटर में निवेश के पर्याप्त अवसर




Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि Balaghat में पर्यटन की भी अपार संभावना है। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान का बड़ा क्षेत्र Balaghat जिले में ही स्थित है। अत: होटल, रिसोर्ट, वेलनेस सेंटर में निवेश के पर्याप्त अवसर हैं।



निवेश करें, Balaghat में रोजगार दें, सरकार आपके साथ है




Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि Balaghat अपार संभावनाओं का स्वामी है। कृषि उत्पादन के साथ फूड प्रोसेसिंग की दिशा में बढ़ने की आवश्यकता है। राज्य सरकार निवेशकों को पूरे विश्वास के साथ निवेश के लिए आमंत्रित कर रही है। Balaghat में हरसंभव सुविधाएँ, सुरक्षित परिवेश और सहयोग उपलब्ध कराया जायेगा। Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ने निवेशकों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप निवेश करें, Balaghat में रोजगार दें, सरकार आपके साथ है।



ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध




औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्द्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध हैं। Cheif Minister Mr Shivraj Singh Chouhan के नेतृत्व और मार्गदर्शन के परिणामस्वरूप ही मध्यप्रदेश बीमारू से विकसित राज्यों की श्रेणी में आया है। जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे ने कहा कि "एक जिला-एक उत्पाद" योजना में Balaghat के चीनौर चावल की ब्रांडिंग का प्रयास किया जा रहा है। सांसद श्री ढाल सिंह बिसेन ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए आवश्यक अधोसंरचना, यातायात, कृषि और औद्योगिक क्षेत्र के लिए आवश्यक संसाधन आदि सभी Balaghat में उपलब्ध हैं। राज्य शासन और निवेशकों के समन्वित प्रयास से Balaghat के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी। विधायक श्री गौरी शंकर बिसेन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

आप और अधिक जानकारी के लिए निचे की पोस्ट को पूरा पढिये और अधिक जानकारी प्राप्त कीजिये पढने के बाद जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो को जरुर शेयर कीजिये .


वीरों की गाथा को जन-जन तक पहुँचाने के हो प्रयास




आजादी पूर्वजों के संघर्ष और बलिदान की देन: Governor MP श्री पटेल




राज्यपाल ने सुदर्शन चक्र कोर के अमृत महोत्सव समारोह में सैनिकों का किया सम्मान



राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि आजादी हमारे पूर्वजों के कड़े संघर्ष, त्याग और बलिदान के बाद मिली है। स्वतंत्रता सेनानियों का हम, जितना भी सम्मान करें, कम ही होगा। हमें सदैव उनके प्रति आभारी होना चाहिये क्योंकि जो खुशहाल जीवन आज हम जी रहे है, वह स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की बदौलत है। प्रत्येक देशवासी का परम कर्त्तव्य है कि वह सदैव देशहित में कार्य करें।



राज्यपाल श्री पटेल आज सेना के सुदर्शन चक्र कोर के द्वारा आयोजित फेलिसिटेशन ऑफ गैलेंट्री ॲवार्डस टू एक्स सर्विसमेन एन्ड सर्विंग फ्रेटरनिटी कार्यक्रम को पांचजन्य ऑडीटोरियम द्रोणाचल में संबोधित कर रहे थे।



राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की मंशा स्वतंत्रता के वीरों के बलिदान और आजादी के मायने की जानकारी को प्रसारित करना है, ताकि जिनको इतिहास में पहचान नहीं मिल पायी, उनकी जीवन गाथा भी जन-जन तक पहुँचे। उन्होंने कहा कि इसीलिए समारोह हमारी आजादी के तीर्थ स्थलों अंडमान की सेल्यूलर जेल और पंजाब के जलियांवाला बाग जैसे स्थलों पर विशेष रूप से किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि हमें स्वाधीनता सेनानियों से आज़ादी की ऊर्जा के अमृत की प्रेरणा लेकर, हमारी संस्कृति के मौलिक गुणों और विचारों के साथ राष्ट्र निर्माण का संकल्प करना चाहिए। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने भी कहा है कि अमृत महोत्सव के आयोजन में देश के 130 करोड़ लोगों की भावनायें शामिल होनी चाहिये। इसलिए वर्तमान में जो लोग देश और समाज के लिये काम कर रहे हैं, उन सभी को अमृत महोत्सव के आयोजन से जुड़ना चाहिए। 

उन्होंने महोत्सव का आयोजन जन-भागीदारी के साथ, जन-उत्सव के रूप में किए जाने के लिए कहा है। अमृत महोत्सव के इन आयोजनों के साथ ही सेना द्वारा आज़ाद भारतीय सेना के 75 वर्षों का उत्सव मनाने की जानकारी पर, उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की।



राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि भारतीय सैनिकों की देश भक्ति, साहस और पराक्रम की अनेक मिसालें हैं। आज़ादी के बाद भी 1962 में चीन से युद्ध, 1965 और 71 में पाकिस्तान से युद्ध, कारगिल वॉर और हाल ही में गलवान घाटी में चीन से हुए विवादों में सेना के तीनों अंगों ने साहस और पराक्रम के साथ, सामना किया है। युद्ध हो अथवा शांति हमारे वीर सैनिक सदैव सजग रहते हैं। 

युद्ध के अलावा देश में आयी प्राकृतिक आपदाओं का भी मुस्तैदी से सामना करते हैं। उन्होंने हाल ही में प्रदेश के उत्तरी भाग में आई बाढ़ के राहत और बचाव कार्यों में सेना के सहयोग की सराहना की। उन्होंने रिटायर्ड सैन्य अधिकारियों और सैनिकों से कहा कि वे स्वयं को रिटायर नहीं माने, सैनिकों का जज्बा और जोशे-जूनून कभी खत्म नहीं हो सकता। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए स्वदेशी उत्पादों को अपनाने की अपील भी की।



राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम में सेवानिवृत्त वीर चक्र से सम्मानित एयर वाइस मार्शल आदित्य विक्रम पेठिया, शौर्य चक्र से सम्मानित कर्नल यशवंत कुमार सिंह, नायक बद्रीलाल और सेना मेडल से सम्मानित कर्नल अरविंद निगम के साथ ही सेवारत सैनिकों, सेना मेडल से सम्मानित ब्रिगेडियर आशुतोष शुक्ला, ब्रिगेडियर अजय कुमार शर्मा, कर्नल प्रशांत संजयराव निकम, कर्नल एस.एस. खन्ना, कर्नल ए.जे. सिंह, कर्नल विजय सिंह मेहता, कर्नल मुनीष कुमार शर्मा और मेजर अजय कुमार शर्मा को सम्मानित किया।



राज्यपाल का स्वागत जनरल ऑफिसर कमांडिग 21वीं कोर लेफ्टिेनेंट जनरल धीरज सेठ ने किया। स्वागत उद्बोधन में बताया कि अमृत महोत्सव के रुप में वीरों के बलिदान के सम्मान का उत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सेवानिवृत और सेवारत सैनिकों का अभिनंदन किया जा रहा है। यह समारोह जन-भागीदारी के साथ आयोजित किए जाएगें।

 उन्होंने कहा कि भारतीय सेना सीमाओं पर दुश्मनों का मुकाबला करने के साथ ही प्राकृतिक आपदाओं का भी नागरिक प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिला कर सामना करती है। संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति मिशन अभियानों में महत्वपूर्ण योगदान देती है। आभार प्रदर्शन जनरल ऑफीसर कमांडिग पश्चिम मध्यप्रदेश सब एरिया मेज़र जनरल श्री वी.के. त्रिपाठी ने किया।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ