src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> ट्रांसफर आदेश कैसे डाउनलोड करें ? कैसे देखे अपना और दुसरो का ट्रांफर आदेश ? Transfer orders will be issued through educational portal

ट्रांसफर आदेश कैसे डाउनलोड करें ? कैसे देखे अपना और दुसरो का ट्रांफर आदेश ? Transfer orders will be issued through educational portal


शिक्षा विभाग में ट्रांफर आदेश आना शुरू कैसे देखे अपना और दुसरो का ट्रांफर आदेश ?

 



    आप ट्रांसफर आदेश डाउनलोड की प्रक्रिया को जानने पूरी पोस्ट पढ़े अपने और अपने साथी का ट्रांफर आदेश डाउनलोड कीजिये .

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों की ट्रांसफर पहले 1 मई से 30 मई के बीच होना था किंतु कोरोना का की वजह से ट्रांसफर का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को 2 महीना और इंतजार करना पड़ा .

 

       2 साल लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज मध्य प्रदेश के मुखिया माननीय शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की मध्यप्रदेश में 2018 के बाद मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को सिर्फ एक बार ट्रांसफर पॉलिसी का लाभ मिला उसके बाद सरकार परिवर्तन होने से और बीच में कोरोना काल की वजह से 2019-20 में कर्मचारियों को स्थानांतरण पालिसी का लाभ नहीं मिल पाया जिसकी वजह से कई कर्मचारी अपने घर से काफी दूर दूर थे.

     कोरोना कॉल जैसे भयानक महामारी के बीच अपने परिवार से दूर रहकर अपना कर्तव्य निभा रहे थे इसी बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने घोषणा की कि मध्यप्रदेश में 1 जुलाई से 30 जुलाई के मध्य स्थानांतरण हो सकेंगे

 स्थानांतरण पॉलिसी क्या है ?

 

स्थानांतरण पालिसी मध्य प्रदेश के सभी विभागों की अलग-अलग जारी की जाएगी अलग-अलग पॉलिसी के अनुसार सभी कर्मचारी अपने विभाग के दिशा निर्देश अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकेंगे लगभग घोषणा के कुछ दिनों बाद सभी विभागों की ट्रांसफर पालिसी जारी हो सकती है

किस कर्मचारियों को मिलेगा लाभ ?

 

 मध्यप्रदेश में ट्रांसफर पालिसी का लाभ गंभीर रूप से बीमार कर्मचारी विकलांग कर्मचारी पति पत्नी या जिनके माता-पिता गंभीर रूप से बीमार हो ऐसे कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जावेगी

किस की अनुशंसा से होंगे ट्रांसफर ?

 

 राज्य शासन के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के ट्रांसफर प्रभारी मंत्री के अनुमोदन पर ही किए जाएंगे वही प्रथम द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों की स्थानांतरण विभागीय मंत्री अनुमोदन और जिले के भीतर के ट्रांसफर प्रभारी मंत्री और कलेक्टर आपसे समन्वय से कर सकेंगे. आप अंत तक पढ़ते रहिये आपको बतायेगे ट्रांफर आदेश कैसे डाउनलोड करते है .

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 

ट्रांफर आवेदन प्रक्रिया क्या थी ?

 

मध्यप्रदेश में ट्रांसफर पॉलिसी  २०२१ लागू की गई , ट्रांसफर पालिसी 2019 के बाद लगभग डेढ़ वर्ष बाद 2021 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 जुलाई से प्रारंभ की गई थी इस बार आवेदन संकुल प्राचार्य से प्रमाणित कर विकास खंड शिक्षा अधिकारी की अनुमति प्राप्त कर ट्रांसफर आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना था.

ट्रांसफर आवेदन करने के बाद कुछ गलत अफवाह ?

 

 जिस कर्मचारियों को अपना ट्रांसफर करवाना है ऐसे शिक्षकों ने ट्रांसफर के लिए आवेदन किया था बीच-बीच में व्हाट्सएप या पेपर के माध्यम से ऐसी खबरें रही थी कि इस बार ट्रांसफर आवेदन  भरे गए हैं क्या ट्रांसफर होगा या नहीं .

 

खुशखबरी  ट्रांसफर आदेश आने शुरू हो गए हैं .

 

 खुशखबरी यह है कि ट्रांसफर आदेश आने शुरू हो गए हैं आप सभी के मन में यह जिज्ञासा होगी कि हम अपना ट्रांसफर आवेदन कैसे देखें .

ट्रांसफर आवेदन देखने के लिए एजुकेशन पोर्टल पर आप अपना ट्रांसफर आवेदन आसानी से देख सकते हैं जिसके लिए सर्वप्रथम

1-आपको एजुकेशन पोर्टल को सर्च करना होगा उसके पश्चात

2- एजुकेशन पोर्टल का होम पेज जाएगा .






3- अब एजुकेशन पोर्टल के मेन मीनू में जाएंगे मेन मेन्यू में जाने के पश्चात डेक्सटॉप के दाहिने और कोने में एक ऑप्शन दिखाई देगा .

4- दाई ओर कौन के ऑप्शन में जाने पर वहां लिखा हुआ है एम्पलाई रिलीविंग एंड जॉइनिंग मैनेजमेंट सिस्टम उस पर आप क्लिक कीजिए.





5- एम्पलाई रिलीविंग जॉइनिंग मैनेजमेंट सिस्टम पर आप जैसे क्लिक करेंगे वहां आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे.

1-होम पेज .

2-टीचर ट्रांसफर पोर्टल.

3-रिपोर्ट

 4-ट्रांसफर स्टेटस

चार ऑप्शन आपको दिखाई देंगे

 

 होम पेज एवं टीचर ट्रांसफर पोर्टल मैं कोई विशेष ऑप्शन नहीं है किंतु जैसे आप रिपोर्ट को ओपन करते हैं वहां आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे

1-जिलेवार कार्य मुक्त किए गए लोक सेवकों की सूची

2-कार्यमुक्त से पूर्व होल्ड किए गए लोक सेवकों की सूची

 3-कार्यभार ग्रहण किए गए लोक सेवकों की सूची.

 4-कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व होल्ड किए गए लोक सेवकों की सूची.

 5-स्कूल डाइस कोड

6-स्कूल डाइस कोड के माध्यम से कार्यमुक्त होने वाले हो चुके लोक सेवकों की सूची

7-स्कूल डाइस कोड के माध्यम से कार्यभार ग्रहण करने वाले या कर चुके किए गए लोक सेवकों की सूची

 ( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 आप यहां पर शाला  का डाइस कोड डालकर आपके स्कूल में ट्रांसफर से आने वाले कर्मचारियों की जानकारी देख सकते हैं

 




  ट्रांसफर स्टेटस में आप जैसे ही क्लिक-

        करेंगे वहां लिखा होगा - चेक योर ट्रांसफर ऑर्डर स्टेटस वहां आपको अपना यूनिक आईडी डालना है जैसे आप आईडी डालेंगे कैप्चा कोड डालने बोलेगा कैप्चा को डालने के पश्चात आप अपना ट्रांसफर आदेश देख सकते हैं.





एजुकेशन पोर्टल से कैसे अपना यूनिक ID जाने

 

  •   सर्व प्रथम आप google पर एजुकेशन पोर्टल सर्च कीजिये .
  •   आप अब एजुकेशन पोर्टल के होम पेज पर आ जाइये .
  • आप जैसे ही एजुकेशन पोर्टल पर आयेगे  आप अपने बाई ओर से निचे आइये आपको  Payment Authorities/DDOs का आप्शन दिखाई देगा .


                                   


  •   अब आप Payment Authorities/DDOs पर क्लीक कीजिये आपको इमेग में दिए गए ऑप्शन पर क्लीक करना है .

                                     


            
  •  जैसे ही आप जिला और अपनी block को चुनेगे आपको दो ऑप्शन दिखाई  देंगे.

                                          



 .
  •   1 आपको pdf में डाउनलोड का ऑप्शन आएगा 2- एक्सल शीट में डाउनलोड का ऑप्शन आएगा आप अपनी मर्जी से कोई एक डाउनलोड कीजिये .
  •    अब आपको DDO वार लिस्ट में स्कुल और स्कुल में पदस्त स्टॉप की जानकारी मिल जाएगी .
  •    आप अपनी यूनिक ID या अपने साथी की यूनिक ID देख सकते है .
  •    आपको यूनिक ID मिल जाने के बाद आप किसी भी साथी का ट्रांसफर आदेश देख सकते है .

 ( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ