src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> India beat Germany 5-4, create history by ending 41 year wait for Olympic medal

India beat Germany 5-4, create history by ending 41 year wait for Olympic medal

भारत ने जर्मनी को 5-4 से हराया, ओलंपिक पदक के 41 साल के इंतजार को खत्म कर इतिहास रचा

भारत बनाम जर्मनी पुरुष कांस्य पदक हॉकी मैच लाइव स्कोर और अपडेट टोक्यो ओलंपिक की जाँच करें। नमस्ते और भारत बनाम जीईआर के हमारे हॉकी कवरेज में आपका स्वागत है, लाइव स्कोर और अपडेट टोक्यो ओलंपिक पुरुषों का प्लेऑफ़ हॉकी मैच भारत और जर्मनी के बीच टोक्यो में उत्तरी पिच के ओई स्टेडियम में खेला गया। 

   भारत बनाम जर्मनी पुरुष हॉकी कांस्य पदक मैच स्कोर और अपडेट टोक्यो ओलंपिक ((IND 5-4 GER पूर्णकालिक) IND बनाम GER, लाइव स्कोर और अपडेट के हमारे हॉकी कवरेज में आपका स्वागत है टोक्यो ओलंपिक पुरुषों का प्लेऑफ हॉकी मैच भारत और जर्मनी के बीच टोक्यो के ओआई स्टेडियम, नॉर्थ पिच पर खेला गया । 

      भारतीय टीम द्वारा युगों से यह वापसी की गई है । एक समय दो गोल के साथ भारत ने टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी को 5-4 से मात देकर कांस्य पदक मैच जीतने पर उतार दिया है । भारत ने तीसरे क्वार्टर में दो बेहद महत्वपूर्ण गोल दागकर मैच को अपने सिर पर कर दिया जिसने उन्हें आरोहण की स्थिति में रखा था । चौथी तिमाही में देखा उंहें अपने दिल की रक्षा से बाहर, कई बार लाइन पर अपने शरीर डाल और अंततः पतला एक लक्ष्य लाभ पर पकड़ के बाद जर्मन 5-4 को घाटे को कम, उंहें मैच में वापस आने का एक उचित मौका दे रही है । नहीं होना था । 
India beat Germany 5-4, create history by ending 41 year wait for Olympic medal



    भारत ने ओलंपिक पदक के लिए ४१ साल के इंतजार को समाप्त करके इतिहास रचा । इससे पहले, दूसरे क्वार्टर में जर्मनी ने कुछ मिनटों में दो बार गोल किया, जिसने भारत को 1-3 से पीछे देखा, जिसकी बदौलत कुछ खराब बचाव किया गया । लेकिन ब्लू में पुरुषों दूसरी तिमाही के अंतिम पांच मिनट में दृढ़ता से वापस आ गया और दो बार रन बनाए उंहें आधे समय में स्तर के शब्दों (3-3) पर वापस पाने के लिए । 

    भारत ने पहले क्वार्टर में शुरुआती बढ़त स्वीकार कर ली थी क्योंकि जर्मनी ने मैच के पहले कुछ सेकंड में रन बनाए थे । वहां से भारत ने कैच अप गेम खेला जबकि जर्मनी ने ब्लू में पुरुषों की तुलना में कहीं अधिक मौके बनाए । जर्मनी कांस्य पदक के मैच में भारत के खिलाफ 1-0 की बढ़त के साथ दूसरे क्वार्टर में चला गया । 

    वर्ल्ड नंबर-3 भारत को अपने मोजे खींचने होंगे और वही गलतियां दोहराने से बचना होगा जो उसने बेल्जियम के खिलाफ की थी अगर वे यहां मंच पर खड़े होने की इच्छा रखते हैं । रुपिंदर पाल सिंह, उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार और अमित रोहिदास में अपने शस्त्रागार में चार विश्व स्तरीय ड्रैग-फ्लिकर होने के बावजूद भारतीयों के पास खराब पेनल्टी कॉर्नर रूपांतरण रिकॉर्ड है, जो मंगलवार को विश्व नंबर-1 बेल्जियम के खिलाफ सुरक्षित पांच में से सिर्फ एक का उपयोग कर रहा है । 

      अब जिम्मेदारी भारतीय डिफेंस पर है और हरमनप्रीत, रुपिंदर, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास और स्टार गोलकीपर पीआर श्रीजेश की पसंद को जर्मनों की ताकतवर के खिलाफ विजयी बाहर आने के लिए अपने उंगलियों पर होना होगा । यह भी पढ़ें भारतीयों को भी कप्तान मनप्रीत सिंह के साथ अपने सर्कल के सामने अनावश्यक टैकल से बचने की जरूरत है, जिसके परिणामस्वरूप बेल्जियम के लिए तीन बैक-टू-बैक पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिनमें से आखिरी को हेंड्रिक्स ने अपने पक्ष में मैच की गति को शिफ्ट करने के लिए बदल दिया ।


     रैंकिंग के चलते दोनों पक्षों के बीच अंतर करने के लिए शायद ही कुछ हो क्योंकि भारत इस समय तीसरे स्थान पर है और जर्मनी चौथे नंबर पर है । लेकिन जर्मनी भारतीयों के लिए दरार करने के लिए एक कठिन अखरोट होगा । 

    यहां सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-3 से हारने के बाद जर्मन एक बात साबित करने के लिए दृढ़ संकल्पित होंगे । भारत और जर्मनी के बीच मुकाबला २०१७ हॉकी विश्व लीग फाइनल्स के कांस्य पदक के संघर्ष को दोहराने के लिए होगा । इसके बाद, भारतीयों ने एक बेहद समाप्त जर्मन टीम के खिलाफ 2-1 से विजय प्राप्त की ।

     २००८ और २०१२ खेलों में लगातार दो पीली धातुओं के बाद यहां स्वर्ण पदक सुरक्षित करने में विफल रहने के बाद, जर्मन को रियो २०१६ में कांस्य पदक के लिए समझौता करना पड़ा और वे यहां से एक पोडियम फिनिश के साथ कम से वापसी के लिए दृढ़ संकल्पित होंगे । भारत के बाद ओलंपिक में चार स्वर्ण पदकों के साथ जर्मनी सबसे सफल हॉकी राष्ट्र है। स्ट्राइकर लुकास वेनडेडेडर शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक छह गोल दागे हैं । 

( आप यह जानकारी हमारे Web pege- https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ