src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 18 August

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 18 August

               

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)


1-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

ग्लोबल स्किल्स पार्क सिटी कैंपस भोपाल में संचालित “एडवांस सर्टिफिकेट इन प्रिसिजन इंजीनियरिंग” एक वर्षीय सर्टिफिकेशन कोर्स में प्रशिक्षण शासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए पुनः प्रारंभ कर दिया गया है।




विस्तृत जानकारी : http://globalskillspark.mp.gov.in पर उपलब्ध।




Madhya Pradesh शासन द्वारा संचालित यह कोर्स जिसकी संबद्धता ITEES सिंगापुर के साथ है, एक प्रायोगिक कोर्स है जिसमें उद्योगों में प्रयोग होने वाली एडवांस CNC मशीन में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे वे अपने कौशल को निखार कर रोजगार उन्मुख बन सकें।



इस कोर्स में प्रवेश के लिए आईटीआई (टर्नर/फिटर/मशीनिशट/ मशीनिशट ग्राइंडर /मेकेनिक टूल मेंटीनेंस) अथवा बी.ई./बी. टेक/डिप्लोमा (मेकेनिकल/इंडस्ट्रियल/प्रोडक्शन) के युवा पात्र होगे।



ग्लोबल स्किल्स पार्क सिटी कैंपस भोपाल में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई 2021 बैच प्रारंभ है।



लॉकडाउन के पश्चात प्रशिक्षण पुन: प्रारंभ होने से प्रशिक्षणार्थी में उत्साह देखने को मिला है।



विस्तृत जानकारी : http://globalskillspark.mp.gov.in पर उपलब्ध है।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


2-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

शिल्पियों को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराएगी राज्य सरकार -ग्रामोद्योग मंत्री श्री भार्गव




स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो का शुभारंभ




आठ राज्यों के हैण्डलूम उत्पाद एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगे




लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि प्रदेश में कुटीर एवं ग्रामोद्योग से जुडे़ शिल्पियों को रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराये जाएगें। इसके लिए Madhya Pradesh सरकार, भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के साथ समन्वय स्थापित कर स्पेशल मेले और एक्सपो आयोजित कर रही है। उन्होंने यह बात गौहर महल परिसर में आयोजित किए जाने वाले ''स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो'' 2021 के शुभारंभ अवसर पर कहीं। यह एक्सपों 16 अगस्त से 29 अगस्त 2021 तक आयोजित किया जा रहा है।



मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा खादी को अपने रोजमर्रा के जीवन में अपनाने की अपील देशवासियों से की है। खादी शहरी और ग्रामीण अंचल में रोजगार का सशक्त माध्यम बन सकती है। इसी भाव से राज्य सरकार द्वारा आत्मनिर्भर Madhya Pradesh का जो लक्ष्य निर्धारित किया है। उसके लिए एक जिला-एक उत्पाद का चयन कर उसके संरक्षण और संवर्धन का काम किया जा रहा है।


 उन्होंने कहा कि प्रदेश में हुनर की कमी नहीं है। आवश्यकता बैहतर संसाधन मुहैया कराकर परिष्कृत किए जाने की है। उन्होंने कहा कि हम सब जानते है कि Madhya Pradesh के चंदेरी और महेश्वर में बनी साड़ियाँ, भोपाल में बने जरी जरदोजी पर्स एवं जूट के उत्पाद, धार जिले में बाघ प्रिंट, सिहोर व श्योपुर के लकड़ी के खिलौने, मंडला जिले में गौंड पेन्टिंग आदि एसे उत्पाद जिन्हें स्थानीय कलाकारों ने अलग पहचान दिलवाई है।मंत्री श्री भार्गव ने एक्सपों में आए अन्य राज्यों के दुकानदार शिल्पियों से चर्चा भी की।



इस अवसर संत रविदास हस्तशिल्प विकास निगम के प्रबंध संचालक श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड महामारी के चलते बुनकरों को आई समस्याओं के निराकरण हेतु विकास आयुक्त (हाथकरधा) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली एवं Madhya Pradesh शासन तथा संत रविदास म.प्र. हस्तशिल्प एवं हाथकरधा विकास निगम भोपाल के ''मृगनयनी एम्पोरियम'' के द्वारा देश-प्रदेश के बुनकरों को विपणन सहायता उपलब्ध कराने के लिए स्पेशल हैण्डलूम एक्सपों का आयोजन किया जा रहा है। 


इसकी प्रमुख विशेषता यह है कि देश के प्रमुख उत्कृष्ट उत्पाद भोपाल की जनता को उपलब्ध हो सकेगें। एक्सपो में म.प्र. उत्तरप्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, दिल्ली सहित अन्य राज्यों के बुनकरों द्वारा 56 स्टॉल लगाए गये है।



3-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

परिवहन मंत्री श्री Govind Singh Rajput कल “विजन जीरो मध्य प्रदेश” का शुभारंभ करेंगे




परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटनाएँ रोकने के लिये तैयार किया है यह संकल्प


आईआईटीटीएम में आयोजित होगा शुभारंभ कार्यक्रम




सड़क दुर्घटनाएँ रोकने के लिये परिवहन विभाग ने “विजन जीरो मध्य प्रदेश” के नाम से संकल्प तैयार किया है। प्रदेश के परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत के मुख्य आतिथ्य में 18 अगस्त को “विजन जीरो मध्य प्रदेश” का शुभारंभ होगा। उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एवं सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष श्री अभय मनोहर सप्रे इस कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे।

परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन ने बताया कि 18 अगस्त को प्रात: 11 बजे जीवाजी विश्वविद्यालय के समीप स्थित आईआईटीटीएम (भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान) के सभागार में “विजन जीरो मध्य प्रदेश” संकल्प का शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित होगा। परिवहन मंत्री श्री राजपूत इस कार्यक्रम का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे। 


कार्यक्रम में उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश श्री अभय मनोहर सप्रे भी ऑनलाइन इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। आईआईटीटीएम में “विजन जीरो मध्य प्रदेश” कार्यक्रम में पुलिस महानिरीक्षक श्री अविनाश शर्मा एवं Collector Gwalior श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह भी मौजूद रहेंगे।





4-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

सार्थक प्रयास कर बढ़ायें सकल नामांकन अनुपात - उच्च शिक्षा मंत्री Dr Mohan Yadav




कुलपतियों एवं प्राचार्यों से लिये गये सुझाव




उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश का सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) बढ़ाने के लिये सार्थक प्रयास किये जाना जरूरी हैं। वर्तमान में प्रदेश का सकल नामांकन अनुपात 24.2 है एवं राष्ट्रीय सकल नामांकन अनुपात 27.1 है। राष्ट्रीय अनुपात और प्रदेश के अनुपात में 2.9 का अंतर है। प्रदेश के अनुपात को राष्ट्रीय सकल नामांकन अनुपात के बराबर लाने के लिये लक्ष्य निर्धारित कर प्रयास करें। मंत्री डॉ. यादव आज मंत्रालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं जीईआर वृद्धि के संबंध में शासकीय-अशासकीय विश्व विद्यालयों के कुलपतियों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों से ऑनलाइन संवाद कर रहे थे।



उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में नई शिक्षा नीति का आगाज कर दिया गया है। विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के तहत ही प्रवेश दिये जा रहे हैं। यह प्रदेश की ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण देश के लिये उपलब्धि है। नई शिक्षा नीति का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से करना हम सबकी जिम्मेदारी है।



मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि जीईआर में वृद्धि के लिये पहले से लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें। जिन महाविद्यालयों के भवन बनकर तैयार हो गये हैं उनका लोकार्पण कराना सुनिश्चित करें। स्ववित्तीय संसाधनों के अनुरूप कृषि, वेटरनरी, सेरीकल्चर, चिकित्सा शिक्षा आदि पाठ्यक्रम प्रारंभ करें। राष्ट्रीय औसत के बराबर जीईआर पहुँचाने को चुनौती के रूप में लें।



शासकीय-अशासकीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने जीईआर में वृद्धि के लिये ऑनलाइन अपने-अपने सुझाव रखे। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन, अपर आयुक्त श्री चंन्द्रशेखर वालिम्वे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)



5-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

उत्साह से मनेगा महात्मा गांधी नरेगा के मजदूरों का त्यौहार




मजदूरों के बैंक खाते में जारी हुई 785 करोड़ की मजदूरी




महात्मा गांधी नरेगा के मजदूर उत्साह के साथ अपना रक्षाबंधन का त्यौहार मना सकेंगे। राज्य शासन द्वारा लगभग 30 लाख से अधिक मनरेगा मजदूरों को 785 करोड़ रूपये का रुका हुआ भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में जारी किया गया है। यह राशि योजना अंतर्गत सृजित 4 करोड़ 6 लाख मानव दिवस के विरूद्ध जारी की गई है।



भारत सरकार द्वारा राज्य को 785 करोड़ की राशि जारी की गई थी। आने वाले त्यौहार के मद्देनजर तत्काल उक्त राशि मजदूरों के बैंक खातों में सीधे अंतरित की गई है। मजदूरों को जारी की गई इस राशि के सत्यापन के लिए जिलों को मजदूरों की बैंक पासबुक अद्यतन करने हेतु निर्देशित किया गया है। मजदूरों को लंबित भुगतान की राशि प्राप्त होने से मनरेगा के कार्यों में श्रमिकों की संख्या को बढ़ाया जा सकेगा।





6-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

बच्चों के लिये "आयुष बाल कषायम तैयार


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)




आयुष मंत्री श्री कावरे को सौंपा सेम्पल प्रोडक्ट




Madhya Pradesh के आयुष विभाग ने बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये "आयुष बाल कषायम'' तैयार किया है। आयुष (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कावरे और प्रमुख सचिव श्रीमती करलिन खोंगवार देशमुख को "आयुष बाल कषायम'' का सेम्पल प्रोडक्ट आज पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं संस्थान के प्रधानाचार्य डॉ. उमेश शुक्ला ने सौंपा। भारत सरकार के मापदण्ड अनुसार यह प्रोडक्ट तैयार किया गया है। शासन स्तर से स्वीकृति मिलने के बाद इसे सभी के लिये उपलब्ध करवाया जायेगा। यह प्रोडक्ट कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने में कारगर साबित होगा।



राज्य मंत्री श्री कावरे ने आज आयुर्वेद महाविद्यालय एवं संस्थान की साधारण सभा की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद राज्य मंत्री श्री कावरे, प्रमुख सचिव श्रीमती देशमुख और संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया।



राज्य मंत्री श्री कावरे ने बैठक में कहा कि कोरोना काल में लोगों ने आयुष विधा के महत्व को समझा और अपनी दिनचर्या में अपनाया है। योग और आहार-विहार के प्रति भी लोग सजग हुए हैं। पर्यटन के क्षेत्र में भी आयुष विधा को जोड़ा जा रहा है। आयुष ने हर्बल एवं पंचकर्म की सुपर स्पेशियलिटी में भी काम कर अपनी अलग पहचान बनाई है। कोरोना काल में कम व्यवस्था के बाद भी मेहनत और लगन से काम कर विभाग के अधिकारियों और डॉक्टर्स ने लोगों में अपना विश्वास अर्जित किया है।



राज्य मंत्री श्री कावरे ने कहा कि आयुर्वेद का रजिस्ट्रार कार्यालय भी परिसर से ही संचालित हो, जिससे एक ही कैम्पस में सभी सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि आयुष ग्राम में शिविर आदि के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाये। शिविर में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हो और एक डाटाबेस तैयार किया जाये। श्री कावरे ने निर्देश दिये कि रुके हुए काम को गति दें और कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करें।



7-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

क्षतिग्रस्त मकानों को मॉडल टाउन के रूप में करें विकसित : केन्द्रीय अध्ययन दल




बाढ़ से क्षतिग्रस्त पार्वती नदी के पुल का किया निरीक्षण




चंबल संभाग में अति वर्षा के कारण हुए नुकसान का निरीक्षण करने के लिये दो दिवसीय प्रवास के अंतिम दिन केन्द्रीय दल ने ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, मुरैना और श्योपुर जिले में हुए नुकसान का निरीक्षण किया। वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करते हुए बाढ़ से सम्पूर्ण रूप से नष्ट हुए मकानों को किसी उचित स्थान पर मॉडल टाउन के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया। इसके पश्चात दल पार्वती नदी पर बने पुल को हुए नुकसान का भी निरीक्षण किया।



केन्द्रीय दल मंगलवार को ग्वालियर जिले की भितरवार तहसील के ग्राम सिला एवं पलायछा पहुँचा। उन्होंने दोनों ही गाँवों में अति वर्षा के कारण हुए नुकसान का जायजा लिया। दल ने क्षतिग्रस्त हुए मकानों एवं फसलों को हुई क्षति स्थल का निरीक्षण भी किया। केन्द्रीय दल ने भ्रमण के दौरान बाढ़ प्रभावित गाँवों में क्षतिग्रस्त मकानों, शासकीय सम्पत्तियों, पुल-पुलियाओं और खेतों का भी अवलोकन कर प्रभावित परिवारों से चर्चा की।



केन्द्रीय दल द्वारा अति वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को शीघ्र दुरूस्त करने के लिये कहा। जिससे परिवहन व्यवस्था शीघ्र पुन: सुचारू रूप से संचालित हो सकेगी। दल ने ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर रूककर ग्रामीणों से चर्चा की तथा अति वर्षा के कारण हुए नुकसान के संबंध में जानकारी ली। दल ने सभी प्रभावित गाँवों में राहत कार्यों को तीव्र गति से करने का सुझाव दिया। ग्वालियर जिले के भितरवार तहसील के दोनों ग्रामों में हुए नुकसान तथा प्रभावितों को तत्काल दी गई राहत के संबंध में कलेक्टर ग्वालियर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विस्तार से अवगत कराया।



भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री सुनील कुमार वर्णवाल के नेतृत्व में आए इस दल के साथ आयुक्त भू-अभिलेख श्री ज्ञानेश्वर पाटिल, संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री किशोर कान्याल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

8-सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News)

19 अगस्त के स्थान पर 20 अगस्त को होगा मोहर्रम अवकाश




मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने माना मुस्लिम समुदाय का आग्रह




सामान्य प्रशासन विभाग ने शुक्रवार 20 अगस्त 2021 को मोहर्रम के उपलक्ष्य में सार्वजनिक व सामान्य अवकाश घोषित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पूर्व में घोषित 19 अगस्त 2021 के अवकाश को निरस्त किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से इस संबंध में मुस्लिम समुदाय द्वारा हाल ही में अनुरोध किया गया था कि यह अवकाश 20 अगस्त को किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनुरोध स्वीकार करते हुए इस संबंध में आवश्यक आदेश जारी करने के निर्देश दिए।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ