src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August

आमजन की सेवा और मदद पुलिस की पहली प्राथमिकता

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August




समाज सदैव सेवा, सत्य और साहस का करता है सम्मान: Governor MP श्री पटेल



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August


State पाल से स्वतंत्रता दिवस पर पदक प्राप्तकर्ताओं ने राजभवन में की भेंट




    Stateपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि समाज हमेशा सेवा, सच और साहस का सम्मान करता है। उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित व्यक्ति इतिहास का निर्माण करते है। उनका सम्मान देश और समाज के लिए समर्पित सेवा का सम्मान होता है। यह भावी पीढ़ी को समाज सेवा की प्रेरणा देता है, उन्हें पदक प्राप्त कर, इतिहास में नाम दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस पदक का सम्मान बनाये रखना अलंकृत अधिकारी-कर्मचारी का परम कर्तव्य है।



     Stateपाल श्री पटेल आज राजभवन में विशिष्ट सेवा पदक, सराहनीय सेवा पदक, नागरिक सुरक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक से पुलिस, जेल तथा होम गार्ड के अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर Stateपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी, अलंकृत पदक से सम्मानित व्यक्तियों के परिजन और आमजन उपस्थित थे।



      Stateपाल श्री पटेल ने कहा कि वर्दी का सम्मान, समाज और देश का सम्मान है। यह वर्दी जनता की सुरक्षा का प्रतीक है। लोगों में गौरव की भावना जगाती है। हम सब देशवासी इसके साये में सुरक्षित महसूस करते हैं। सीमाओं पर तैनात वर्दीधारी जवान प्रतिकूल परिस्थितियों में भी दुश्मनों से मोर्चा लेते हुए अपने जीवन का बलिदान तक कर देते हैं। आंतरिक सुरक्षा में वर्दी वाले हमारी रक्षा करते है। प्राकृतिक आपदाओं के समय भी यही लोग प्राण रक्षक बन कर सामने आते है। समर्पित भाव से राहत और बचाव के कार्य करते है। हम सब को वर्दी के प्रति सम्मान का अहसास और गौरव होना चाहिए।



    Stateपाल श्री पटेल ने कहा कि आमजन की सेवा और मदद पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के लिये सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिये। हमेशा इसी भावना के साथ अपनी डयूटी करना चाहिये। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों एवं राष्ट्रद्रोही ताकतों का पूरी कठोरता के साथ दमन करें। यह भी पुलिस की ही जवाबदारी है कि कभी किसी निर्दोष के साथ अन्याय नही हो। आमजन सदैव स्वयं को सुरक्षित महसूस करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस ने उत्कृष्ट कार्यों से अपनी जो पहचान स्थापित की है, उसे निखारने और जन-हितैषी छवि को और अधिक पुख्ता बनाने के प्रयास किये जाने चाहिये।



      Stateपाल श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने के लिये सतत सतर्क और सजग रहना चाहिये। महिला अपराधों के विरुद्ध जागरुकता बढ़ाने और बालिकाओं एवं महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए सशक्त बनाने के प्रयास करें। आज का समय उन्नत तकनीक, इंटरनेट एवं सोशल मीडिया का है। इसके अनेक फायदे है, लेकिन इसके दुरुपयोग के भी मामले सामने आ रहे है। इस कारण साइबर अपराधों में वृद्धि हो रही है। 

  पुलिस को आधुनिकीकरण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। Stateपाल श्री पटेल ने आजादी के अमृत महोत्सव की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि सम्मानित पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों से पुलिस बल के अन्य लोग भी प्रेरणा लेंगे। अपनी उत्कृष्ट सेवाओं से प्रदेश, समाज का नाम रोशन करेंगे।



    पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने कहा कि प्रदेश पुलिस ने देश भक्ति-जन सेवा के उत्कृष्ट कार्यों से सामाजिक प्रतिबद्धता के उच्च आदर्श स्थापित किये है। नक्सल गतिविधियों को कड़ाई से नियंत्रित करने के साथ ही अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान भी चलाया गया है। प्रदेश के सात सौ थानों में महिला डेस्क की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि चिन्हित अपराधों में सजा की दर भी लगभग 70 प्रतिशत है जिसे और बेहतर करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है। 

    उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशिक्षण के लिए उच्च स्तरीय एम.ओ.यू. किये गए है। State में पुलिस के 11 हजार 835 उच्च पदों पर पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को प्रभार दे कर, उच्च पदों पर कार्य के अवसर दिए गए हैं।



     श्री जौहरी ने बताया कि 15 अगस्त 2021 को पदक अलंकरण कार्यक्रम में पुलिस के 9 अधिकारियों-कर्मचारियों को विशिष्ट और 35 को सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। इसी तरह जेल विभाग के विशिष्ट सेवा पदक से एक और सराहनीय सेवा से 11 को सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति का होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा पदक से 3 और सराहनीय सेवा से 4 को सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर जीवन रक्षा पदक से 4 पुलिस कर्मियों के साथ कुल 6 लोगों को सम्मानित किया गया है।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


नए सत्र से पढ़ाये जायेंगे नई शिक्षा नीति के पाठ्यक्रम - उच्च शिक्षा मंत्री Dr Mohan Yadav


सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August



ई-प्रवेश एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति की समीक्षा




उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नए शैक्षणिक सत्र से विद्यार्थियों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शामिल किये गए पाठ्यक्रमों का अध्ययन कराया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 79 विषयों के पाठ्यक्रम तैयार किये गए हैं। विद्यार्थियों को इन पाठ्यक्रमों की व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। मंत्री डॉ. यादव आज मंत्रालय में ई-प्रवेश प्रक्रिया एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। प्रमुख सचिव श्री अनुपम राजन उपस्थित थे।



उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में कुल स्वीकृत सीट संख्या के अनुसार अधिक से अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाये। उन्होंने कहा ‍िक एक सितंबर से आरंभ हो रहे अकादमिक सत्र में नई शिक्षा नीति को बेहतर ढंग से लागू किया जाये। इसके क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहे।



लंबित निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करें




उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने महाविद्यालयों के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि लंबित निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करें। उन्होंने निर्माण एजेंसियों को समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों की राशि लेप्स न हो। साथ ही बजट का सही कार्यों में उपयोग सुनिश्चित करें।



कार्यशालाओं का आयोजन




उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 17 अगस्त को संभाग स्तरीय अतिरिक्त संचालकों एवं अग्रणी महाविद्यालयों के प्राचायों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जाये। इसी तरह 18 अगस्त को जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों और प्रवेश समिति प्रभारियों को प्रशिक्षण दिया जाये।





अतिवृष्टि एवं बाढ़ से हुई क्षति के आंकलन के लिए केन्द्रीय अध्ययन दल 2 दिवसीय प्रदेश के दौरे पर




मंगलवार को Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhan से करेगा केन्द्रीय दल मुलाकात




प्रदेश में अतिवृष्टि एवं बाढ़ के कारण हुई क्षति का आँकलन करने के लिए अंर्तमंत्रालयीन केन्द्रीय अध्ययन दल भारत सरकार के गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री सुनील कुमार बर्नवाल के नेतृत्व में सोमवार एवं मंगलवार को ग्वालियर एवं चंबल संभाग के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर है। 


अध्ययन दल में श्री बर्नवाल के साथ डिप्टी इसीओ श्री अभय कुमार, MadhyaPradesh के कृषि संचालक डॉ. ए.के. तिवारी, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री मनोज तिवारी, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जयपुर के क्षेत्रीय अधिकारी श्री डी.के. शर्मा एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के अवर सचिव श्री आर .के. श्रीवास्तव शामिल हैं।



दो भागों में विभक्त दल के प्रथम दल ने आज ग्वालियर संभाग के डबरा-चांदपुर, दतिया जिले के कोटरा, सुनाती, अन्डोरा, खरोनाघाट का दौरा किया। दूसरे दल ने सबलगढ़ के श्यामपुर, ओछापुरा, ढोढर, मानपुर एवं श्योपुर का निरीक्षण किया।



मंगलवार को अध्ययन दल का एक दल ग्वालियर से भितरवार, सिला, पलाधा, ख्यावदा, पनघटा, पुल्हा सिहोर एवं शिवपुरी के रायपुर, हरई, बरखेड़ी, कूपरेटा का निरीक्षण कर वापिस ग्वालियर लौटेगा। दूसरा दल श्योपुर के प्रेमसर, उतनवाड़ा, अलापुरा, मूंडला, आवदा एवं श्योपुर का निरीक्षण करेगा।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


केन्द्रीय दल करेगा Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान से मुलाकात




केन्द्रीय दल चंबल एवं ग्वालियर संभाग के निरीक्षण के पश्चात भोपाल पहुँचकर मंगलवार को शाम 7 बजे Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मंत्रालय में चर्चा करेगा। बैठक में राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत भी उपस्थित रहेंगे।



लगभग 2 हजार करोड़ की क्षति का अनुमान




बाढ़ प्रभावित 9 जिलों के दो हजार 444 गाँव बाढ़ एवं अति वृष्टि से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।प्रारंभिक आंकलन के अनुसार एक लाख एक हजार 669 हेक्टर क्षेत्र में फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। लगभग 57 हजार 527 घर बाढ़ में बह गए अथवा पूरी तरह से नष्ट हुए। इसके अलावा 1735 करोड़ 50 लाख रूपये की शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुँचा। इसमें शासकीय भवन, सड़क, बिजली प्रदाय अधोसंरचना, वन, पुल, बांध सहित अनेक सिंचाई परियोजनाएँ शामिल हैं। इसके अलावा राशन वितरण की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों सहित लगभग 2 करोड़ 50 लाख से अधिक मूल्स का खाद्यान्न बाढ़ के पानी से खराब हो गया। वेयर हाउस में सुरक्षित रखा खाद्यान्न भी बड़ी मात्रा में बाढ़ से प्रभावित हुआ।



युद्ध स्तर पर हुआ राहत-बचाव कार्य




उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 31 जुलाई से 6 अगस्त की अवधि में ग्वालियर और चंबल संभाग के 8 जिलों ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, दतिया, अशोक नगर, श्योपुर, भिण्ड, मुरैना और भोपाल संभाग के विदिशा जिले सहित कुल 09 जिलों में अतिवृष्टि और बाढ़ से शासकीय और जन-संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है। युद्ध स्तर पर चलाये गये राहत और बचाव कार्यो के दौरान इन जिलों के 9334 रहवासी पीड़ितों को रेस्क्यू किया गया और 32 हजार 960 लोगों को बाढ़ में घिरे उनके रहवासों से सुरक्षित निकाला गया।



बाढ़ और अति वर्षा से प्रभावित लोगों को त्वरित राहत पहुँचाने के लिये स्थापित 161 राहत शिविरों में कुल 21 हजार 555 लोगों को आश्रय उपलब्ध कराया गया। राहत और बचाव कार्यों में सेना के 6 कॉलम, एयर फोर्स के 6 हेलीकॉप्टर की मदद ली गई। इसके अलावा एनडीआरएफ की 8 यूनिट, एसडीइआरएफ की 29 टीम, होमगार्ड की 61 टीम, अति वर्षा और बाढ़ प्रभावित सभी 9 जिलों के पुलिस बल और 478 नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवक की मदद ली गई।



क्षति का विस्तृत सर्वेक्षण जारी




अभी अति वर्षा और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भौतिक अधोसंरचना की क्षति का विस्तृत सर्वेक्षण किया जा रहा है। फसल क्षति के आंकलन के लिए अंतविभार्गीय टीमें गठित की गई हैं। कपड़ों, बरतन और आंशिक क्षतिग्रस्त मकानों के लिए अनुग्रह राशि का भुगतान किया जा रहा है।





गभग 2 हजार करोड़ की क्षति का अनुमान




बाढ़ प्रभावित 9 जिलों के दो हजार 444 गाँव बाढ़ एवं अति वृष्टि से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।प्रारंभिक आंकलन के अनुसार एक लाख एक हजार 669 हेक्टर क्षेत्र में फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है। लगभग 57 हजार 527 घर बाढ़ में बह गए अथवा पूरी तरह से नष्ट हुए। इसके अलावा 1735 करोड़ 50 लाख रूपये की शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुँचा। इसमें शासकीय भवन, सड़क, बिजली प्रदाय अधोसंरचना, वन, पुल, बांध सहित अनेक सिंचाई परियोजनाएँ शामिल हैं। इसके अलावा राशन वितरण की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों सहित लगभग 2 करोड़ 50 लाख से अधिक मूल्स का खाद्यान्न बाढ़ के पानी से खराब हो गया। वेयर हाउस में सुरक्षित रखा खाद्यान्न भी बड़ी मात्रा में बाढ़ से प्रभावित हुआ।



युद्ध स्तर पर हुआ राहत-बचाव कार्य




उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 31 जुलाई से 6 अगस्त की अवधि में ग्वालियर और चंबल संभाग के 8 जिलों ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, दतिया, अशोक नगर, श्योपुर, भिण्ड, मुरैना और भोपाल संभाग के विदिशा जिले सहित कुल 09 जिलों में अतिवृष्टि और बाढ़ से शासकीय और जन-संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है। युद्ध स्तर पर चलाये गये राहत और बचाव कार्यो के दौरान इन जिलों के 9334 रहवासी पीड़ितों को रेस्क्यू किया गया और 32 हजार 960 लोगों को बाढ़ में घिरे उनके रहवासों से सुरक्षित निकाला गया।



बाढ़ और अति वर्षा से प्रभावित लोगों को त्वरित राहत पहुँचाने के लिये स्थापित 161 राहत शिविरों में कुल 21 हजार 555 लोगों को आश्रय उपलब्ध कराया गया। राहत और बचाव कार्यों में सेना के 6 कॉलम, एयर फोर्स के 6 हेलीकॉप्टर की मदद ली गई। इसके अलावा एनडीआरएफ की 8 यूनिट, एसडीइआरएफ की 29 टीम, होमगार्ड की 61 टीम, अति वर्षा और बाढ़ प्रभावित सभी 9 जिलों के पुलिस बल और 478 नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवक की मदद ली गई।




( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)



भोपाल में बनेगा भारत माता का मंदिर – Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhan

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) 17 August


स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रदेश में सालभर होंगे आयोजन

Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanने किया “आजादी बनाम फांसी अथवा कालापानी” पुस्तक का विमोचन

Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल में भारत माता का मंदिर वीर भूमि के रूप में बनाया जाएगा। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवनवृत प्रदर्शित होंगे और प्रतिमाएं स्थापित की जाएगी। इससे आने वाली पीढ़ी को आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावार करने वालों के बलिदान से अवगत कराने में सहायता मिलेगी।


     इसी भाव से भोपाल में शौर्य स्मारक का निर्माण किया गया है। देशभक्ति की ज्योति को लगातार जलाए रखने की आवश्यकता है। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के इस वर्ष में स्वतंत्रता संग्राम पर केन्द्रित कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों पर पुस्तकों का प्रकाशन भी किया जाएगा। हमारा प्रयास यह है कि देशभक्ति का इतिहास अगली पीढ़ी के सामने आए। प्रदेश में टंट्या भील, भीमा नायक, शंकर शाह, रघुनाथ शाह, महारानी लक्ष्मी बाई की स्मृति में स्मारक बनाने के संबंध में भी कार्य जारी है।



सुप्रसिद्ध कवियत्री सुभद्रा कुमारी चौहान की जयंती पर हुआ कार्यक्रम




Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज रवीन्द्र भवन में महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा हिन्दी की सुप्रसिद्ध कवियत्री सुभद्रा कुमारी चौहान की जयंती 16 अगस्त को आयोजित स्मरण-सुभद्रा कुमार चौहान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 


Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान ने पूर्व Stateसभा सदस्य श्री रघुनंदन शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक “आजादी बनाम फांसी अथवा कालापानी” का विमोचन किया। संस्कृति, पर्यटन तथा अध्यात्म मंत्री सुश्री @ushathakur.indore, वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं जनसंपर्क श्री शिवशेखर शुक्ला तथा पुस्तक के प्रकाश श्री प्रभात कार्यक्रम में उपस्थित थे। स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में श्री सुरेन्द्र वानखेड़े एवं दल द्वारा सुभद्रा कुमारी चौहान पर केन्द्रित कविताओं की संगीतिक प्रस्तुति दी गई।



देश के लिए जीने वाले नागरिक तैयार करना है




Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान ने कहा कि हमें केवल अपने लिए नहीं देश के लिए जीने वाले नागरिकों को तैयार करना है। देश के लिए जीने का अर्थ यह है कि हम जो भी कार्य कर रहे हैं वह पूरी मेहनत और ईमानदारी से करें। इसके साथ ही प्रत्येक प्रदेशवासी वृक्षारोपण, बेटियों के कल्याण, नशामुक्ति, स्वच्छता अभियान जैसी किसी एक गतिविधि से स्वयं को अवश्य जोड़े। Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संकल्प, उनकी प्रतिबद्धता, प्रेरक प्रसंगों और वीरतापूर्ण संस्मरणों का उल्लेख करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।



स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान से अगली पीढ़ी को अवगत कराना आवश्यक




Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान ने कहा कि हमें आजादी चांदी की तश्तरी में रख कर नहीं मिली है। यह बच्चों को बताने की आवश्यकता है। असंख्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान, दृढ़ संकल्प के कारण हमारा देश स्वतंत्र हुआ है। देश के कई स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अंडमान निकोबार द्वीप में अपना जीवन देश की आजादी के लिए गुजार दिया। 

जलिया वाला बाग तथा अन्य घटनाओं में बहुत सेनानी शहीद हुए। इनके बलिदान से अगली पीढ़ी को अवगत कराना आवश्यक है। श्री रघुनंदन शर्मा की पुस्तक “आजादी बनाम फांसी अथवा कालापानी” का इसमें ऐतिहासिक योगदान होगा। Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanश्री चौहान ने पुस्तक के प्रकाशक श्री प्रभात का भी सम्मान किया।



हर घर की बैठक में हो क्रांतिकारियों के चित्र – मंत्री सुश्री Usha Thakur




संस्कृति, पर्यटन तथा अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने हर घर की बैठक में क्रांतिकारियों के चित्रों को प्रदर्शित करने का अनुरोध किया। सुश्री ठाकुर ने कहा कि इससे आने वाली पीढ़ी के विचारों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने और उन्हें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग और बलिदान से परिचित कराने तथा देशभक्ति व देश सेवा के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में श्री रघुनंदन शर्मा ने पुस्तक के संबंध में जानकारी दी। प्रमुख सचिव तथा जनसंपर्क श्री शिवशेखर शुक्ला ने भी संबोधित किया।





सीएम श्री Shivraj Singh Chouhan ने सीबीएसई की हाईस्कूल परीक्षा में 99.8% अंक प्राप्त करने वाली कु.वनिशा पाठक को ₹2 लाख की राशि भेंट की। Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanकोविड 19 बाल सेवा योजना अंतर्गत वनिशा और उनके छोटे भाई को ₹5-5 हजार प्रतिमाह पेंशन भी स्वीकृत की गई है।



Collector Bhopal श्री अविनाश लावनिया के अनुमोदन पर कु.वनिशा पाठक को Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhanकोविड 19 विशेष अनुग्रह योजना अंतर्गत ₹4 लाख 50 हजार की राशि स्वीकृत की गई हैं।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 राष्ट्रीय हस्तशिल्प पुरस्कार के लिये युवा शिल्पकार बिलाल खत्री का हुआ चयन




MadhyaPradesh के शिल्पी ने अपनी बाग प्रिन्ट् कला से पुन: State को किया गोरवान्वित




राष्ट्री्य हस्तशिल्प पुरस्कार के लिये पारम्परिक बाग प्रिन्ट हस्तशिल्प कला में ठप्पा छपाई को नये आयाम देने वाले MadhyaPradesh के धार जिले के छोटे से कस्बे बाग से एक मात्र युवा शिल्पी बिलाल खत्री का चयन हुआ है। इस पुरस्कारर से बिलाल ने पुन: MadhyaPradesh को गोरवान्वित किया है।



आयुक्त हस्तशिल्प राष्ट्रीय वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा गठित राष्ट्रीय चयन समिति ने राष्ट्रीय पुरस्कार-2018 के लिये State के युवा शिल्पकार बिलाल खत्री का चयन हेंड ब्लाक प्रिंट बांस चटाई के लिये किया है। उल्लेखनीय है कि युवा शिल्पकार बिलाल खत्री को वर्ष 2011 में राष्ट्रीय मेरिट हस्तशिल्प पुरस्कार एवं वर्ष 2018 में प्रथम विश्वाकर्मा पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।



शिल्पकार बिलाल खत्री ने राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये बाग प्रिंट ठप्पा छपाई में बांस की चटाई प्रस्तुत की थी। इससे प्राकृतिक रंगों का समावेश के साथ-साथ ऐतिहासिक धरोहर ताजमहल और लाल किले के नमूना का प्रयोग किया गया था। शिल्पकार बिलाल खत्री दुनिया के कई देशों में अपनी पुश्तेनी बाग प्रिंट ठप्पा छपाई का प्रदर्शन भी कर चुके है।



टेलेंट सर्च 2021 अभियान 24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा




ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित




Cheifminister Mr. Shivraj Singh Chouhan ने शहरों के साथ ही ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में भविष्य की Sports प्रतिभाओं को तलाशकर तराशने के लिए प्रदेश में 'टेलेंट सर्च 2021' अभियान की घोषणा की है। यह अभियान 24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित की गई है। प्रदेश भर में इस अभियान में Sports एवं युवा कल्याण School Educationएवं आदिम जाति कल्याण विभाग के समन्वय से कार्य किया जाएगा। इसके तहत लगभग 2500 बालक-बालिकाओं का चयन कर प्रदेश में संचालित अत्याधुनिक संसाधनों से लैस विभिन्न Sports अकादमियों तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की देखरेख में प्रशिक्षण दिया जायेगा।



चयन प्रक्रिया




प्रतिभा चयन कार्यक्रम के तहत पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) का कार्य 09 अगस्त को प्रारंभ हुआ है, जो 21 अगस्त तक चलेगा। पंजीयन ऑनलाइन किया जा रहा है, लेकिन विशेष मामलों में ऑफलाइन भी किया जा सकेगा। प्रतिभावान खिलाड़ी एथलेटिक्स, शूटिंग, वॉटर स्पोर्ट्स (कयाकिंग केनोइंग, रोइंग, सेलिंग, स्लालॉम), कराते, फेंसिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताइक्वाडों जूडो, घुड़सवारी, पुरुष हॉकी, ट्रायथलान, महिला हॉकी, बेडमिंटन, तीरंदाजी, पुरुष क्रिकेट, योग और मलखंभ में अपना भविष्य बनाने के लिए इस अभियान में शामिल हो सकेंगे।

 चयन की प्रक्रिया निर्धारित मापदंडों के अनुरूप और कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए की जा रही है। पंजीयन के बाद 24 अगस्त से चयन प्रक्रिया जिला, संभाग और फिर State स्तर पर शुरू होगी। माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर संबंधी कोई समस्या नहीं आयी, तो पूरी प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। अभियान में अब तक 17 हजार पंजीयन हो चुके हैं। यह संख्या 50 हजार तक पहुँच जाएगी।



अधिकारियों को दिशा-निर्देश




जिला Sports और युवा कल्याण अधिकारियों (डीएसओ) को उनके जिले में रजिस्टर हो रहे खिलाड़ियों की संख्या देखने के लिये पृथक से आई.डी. उपलब्ध कराई जा रही है।



खिलाड़ियों के आनलाइन रजिस्ट्रेशन के उपरान्त उन्हें किस दिनांक को जिला मुख्यालय पर फिजिकल फिटनेस टेस्ट देने आना है, इसकी उन्हें एस.एम.एस.द्वारा सूचना दी जायेगी। डीएसओ को अवगत कराना होगा कि उस खिलाड़ी का जिला मुख्यालय पर किस ग्राउण्ड में फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। खिलाड़ी को स्थान की जानकारी मुख्यालय स्तर से दी जाये ताकि यदि कोई खिलाड़ी कॉल सेंटर को फोन लगाये तो उनके पास यह जानकारी होना चाहिए कि जिले में टेलेन्ट सर्च कहाँ हो रहा है। डीएसओ को प्रतिदिन लगभग 100 खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट करना होगा।



School Educationऔर आदिम जाति कल्याण विभाग के सहयोग से ब्लाक से जिला स्तर तक खिलाड़ियों के आने-जाने एवं भोजन की व्यवस्था की जाएगी। फिजिकल फिटनेस टेस्ट के परिणाम को तत्काल माईक्रोसॉफ्ट एक्सेल में दर्ज कर उसी दिन मुख्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जावेगा।



फिजिकल फिटनेस टेस्ट के परिणामों के आधार पर मुख्यालय स्तर से Sports अकादमियों में उपलब्ध रिक्त सीट के निर्धारित अनुपात अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी, जिसके अनुसार Sportsवार खिलाड़ियों को संभाग स्तर पर स्किल टेस्ट के लिये बुलवाया जायेगा। अधिकृत State एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के प्रतिभागी एवं पदक विजेता खिलाड़ी एवं अकादमी के पूर्व में प्रवेशित ऐसे खिलाड़ी जिन्हें वर्तमान में प्रथम एवं द्वितीय चरण में नहीं बुलाया गया हैं। ऐसे खिलाड़ी संभाग स्तर पर स्किल टेस्ट के लिये सीधे पात्र होंगे। ऐसे खिलाड़ियों के लिये आयु में बाध्यता नहीं होगी।



जिला स्तर पर ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन फार्म नहीं भरा है, ऐसे खिलाड़ियों का स्थल पर रजिस्ट्रेशन कराने का दायित्व डीएसओ का होगा।



हॉकी Sports का सेलेक्शन ट्रॉयल




हॉकी का सेलेक्शन ट्रॉयल 8 जोन - ग्वालियर, शिवपुरी, जबलपुर, दमोह, इन्दौर, मंदसौर, होशंगाबाद एवं भोपाल में किया जायेगा, जिसमें प्रदेश में चल रहे हॉकी फीडर सेंटर के खिलाड़ियों एवं अन्य खिलाड़ियों को टेलेन्ट सर्च के लिये आमंत्रित किया जायेगा। जिन जिलों में हॉकी के फीडर सेंटर चल रहे हैं उनके जिला Sports और युवा कल्याण अधिकारी फीडर सेंटर के इच्छुक खिलाड़ियों का 18 अगस्त के पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना होगा।



महिला एवं पुरूष हॉकी अकादमी में उपलब्ध रिक्त सीट से 3 गुना खिलाड़ियों का चयन 8 जोन के खिलाड़ियों से किया जायेगा। इनका State स्तर पर आवश्यकतानुसार 7 से 10 दिवस का कैम्प लगाकर अंतिम चयन किया जायेगा। State स्तर पर महिला हॉकी खिलाड़ियों के चयन का कैम्प ग्वालियर एवं पुरूष हॉकी खिलाड़ियों के चयन का कैम्प भोपाल में सितम्बर प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जायेगा।



कुश्ती Sports का सेलेक्शन ट्रॉयल




इस वर्ष का टेलेन्ट सर्च का आयोजन प्रदेश के उन जिलों में किया जायेगा, जहाँ कुश्ती Sports प्रचलन में है। टेलेन्ट सर्च में प्रदेश के उन्ही खिलाड़ियों को शामिल किया जायेगा, जिन्होंने कम से कम अधिकृत State स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता की हो। इस वर्ष के टेलेन्ट सर्च में कुश्ती अकादमी में कुल सीट का 20 प्रतिशत प्रदेश के बाहर के विगत दो वर्ष के पदक विजेता सब जूनियर, जूनियर खिलाड़ियों को शामिल किया जायेगा। 


यह टेलेन्ट सर्च प्रदेश के मुख्यतः इन्दौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सागर एवं भोपाल संभाग में किया जायेगा। इन संभागों के जिलों में कुश्ती के खिलाड़ियों की अधिकता है। शेष ऐसे संभागों के जिलों के कुश्ती खिलाड़ी जिनके संभाग स्तरीय चयन ट्रॉयल उनके संभाग में नहीं हो रहा हो वह अपनी सुविधानुसार निकटतम संभाग में आयोजित हो रही चयन ट्रॉयल में शामिल हो सकते हैं। रजिस्ट्रेशन उपरान्त संबंधित जिले में इनका फिजिकल फिटनेस टेस्ट निर्धारित तिथि पर किया जावेगा। इसके पश्चात संभाग स्तरीय चयन उपरोक्तानुसार 6 संभागों में किया जायेगा।



कुश्ती अकादमी की उपलब्ध रिक्त सीट के विरूद्ध 4 गुना खिलाड़ियों का चयन State स्तरीय शिविर के लिये किया जायेगा। यह शिविर लगभग 5 दिवस का लगाया जा सकता है।


( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ