src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 30/08/2021 दिन Monday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 30/08/2021 दिन Monday



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 30/08/2021 दिन Monday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 30/08/2021 दिन Monday



1-मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कन्या पूजन के उपरांत दीप प्रज्जवलन कर बालाघाट जिले से पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को ऋण वितरण एवं "स्वनिधि संवाद" का शुभारंभ किया।

2-सड़कों के सुधार कार्य युद्ध स्तर पर करें ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने निगम अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

3-मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अदम्य साहस का प्रदर्शन वाले पुलिस अधिकारियों का किया सम्मान 51 पुलिस अधिकारी एवं जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन बालाघाट में पुलिस क्रम से पूर्व पदोन्नति अलंकरण कार्यक्रम

4-बांस की फसल उत्पादन से प्रदेश के किसान हो रहे हैं समृद्ध

5-नक्सली गतिविधियों पर रोक लगाने के लिये विकासखण्डवार कार्य-योजना तैयार करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान बालाघाट जिले के विकास एवं नक्सल उन्मूलन के संबंध में मुख्यमंत्री ने ली बैठक





1-मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कन्या पूजन के उपरांत दीप प्रज्जवलन कर बालाघाट जिले से पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को ऋण वितरण एवं "स्वनिधि संवाद" का शुभारंभ किया।




संवाद में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है समाज के हर वर्ग का कल्याण। जितने भी हमारे छोटे-छोटे व्यवसायी हैं कोरोना काल में जिनका काम धंधा ठप्प हो गया था। प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी ने ऐसे लोगों के लिए योजना बनाई, पीएम स्वनिधि योजना।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में नंबर वन है।




लगभग हम साढ़े तीन लाख लोगों को ये ऋण दिला चुके हैं। जो रह गए हैं वे चिंता ना करें, आगे भी सहयोेग किया जाएगा। अगर ₹10 हजार आपने वापस किए तो आपको ₹20 हजार दिए जाएंगे।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार सबकी है, लेकिन जो सबसे पीछे और नीचे है सबसे पहले उनकी है। देश और प्रदेश का सशक्तिकरण तब नहीं हो सकता, जब महिला सशक्त नहीं होगी। पहली चीज है रोजगार,हमारी बहनें अलग-अलग रोजगार से जुड़ रही हैं उनको ये सहायता देना जारी रखेंगे।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी के नेतृत्व में एक वैभवशाली,गौरवशाली,शक्तिशाली,संपन्न भारत का सपना पूरा हो रहा है। देश हर ओर विकास कर रहा है। मेरा भी मानना है विकास का प्रकाश हर ओर पहुंचना चाहिए। समावेशी विकास,सबका साथ सबका विकास।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमने तय किया है शहर हो या गांव हो, जो कच्चे घरों में रहते हैं गरीब हैं उन सबको 2024 तक पक्का मकान बनाने के लिए पैसे दे दिए जाएंगे, लगातार ये अभियान चलेगा।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 8 तारीख को 5 लाख बहनों को उज्जवला रसोई गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। बुनियादी जरूरतें पूरी हो ये प्राथमिकता है। बालाघाट के लिए ₹3 सौ करोड़ से ज्यादा की हमने योजना बनाई है।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि #COVID19 की तीसरी लहर रोकना है। उसके दो ही तरीके हैं हम कोविड संक्रमण के अनुरुप व्यवहार करें और दूसरा टीकाकरण। दुनिया के सभी साइंटिस्ट एक ही बात बताते हैं टीकाकरण के बाद कोरोना होगा नहीं, होगा तो उसका असर ज्यादा नहीं होगा।





पीएम स्वनिधि योजना के लाभांवित हितग्रा​ही देवास से श्री आशीष सोलंकी ने मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan से संवाद करते हुए बताया कि वे फास्ट फूड की दुकान चलाते हैं।



इन्हें योजना का लाभ मिला है। साथ ही संबल योजना और बेटी को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है।



पीएम स्वनिधि योजना के हितग्रा​ही सागर से श्री राकेश वाजपेयी ने सीएम श्री चौहान से संवाद करते हुए कहा कि फल बेचने का काम 20 साल से कर रहा हूं।



योजना के ₹10 हजार चुकाने पर ₹20 हजार की राशि प्राप्त हुई है।माता-पिता को पेंशन योजना,आयुष्मान कार्ड,फ्री अनाज भी मिलता है।




( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)




2-सड़कों के सुधार कार्य युद्ध स्तर पर करें ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने निगम अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश




ऊर्जा मंत्री श्री Pradhuman Singh Tomar ने कहा है कि मूलभूत सुविधाओं के लिये आम आदमी को परेशानी नहीं होना चाहिए। बिजली, पानी, सड़क की व्यवस्थायें नगर निगम की जिम्मेदारी है।



कंट्रोल रूम पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण तत्परता से किया जाए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बैठक में पेयजल की समीक्षा करते हुए कहा है कि किसी भी क्षेत्र में पेयजल की समस्या नहीं मिलना चाहिए।



निगम के पम्प ऑपरेटरों की भी बैठक लेकर उन्हें पेयजल वितरण सुनिश्चित करें। बरसात के दौरान अगर कहीं भी गंदे पानी की शिकायत मिलती है तो निगम उसे तत्काल दुरूस्त कराए।



बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



30 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी होने से #COVID19 टीकाकरण सत्रों का आयोजन 31 अगस्त मंगलवार को होगा।



संचालक टीकाकरण डॉ.संतोष शुक्ला ने बताया कि एमडीएनएचएम के निर्देशानुसार पूर्व में 30 अगस्त को टीकाकरण होने संबंधी जारी आदेश में संशोधन आदेश जारी किया गया।







3-मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अदम्य साहस का प्रदर्शन वाले पुलिस अधिकारियों का किया सम्मान 51 पुलिस अधिकारी एवं जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन बालाघाट में पुलिस क्रम से पूर्व पदोन्नति अलंकरण कार्यक्रम




मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि पुलिस जवानों के अदम्य साहस एवं शौर्य से देश की आंतरिक सुरक्षा सुदृढ़ हैं। हमारे पुलिस जवान जान हथेली पर रखकर आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा संभालते हैं। इन वीरों के होते हुए दुनिया की कोई भी ताकत हमारे देश-प्रदेश की तरफ आँख उठा कर नहीं देख सकता। मुख्यमंत्री श्री चौहान पुलिस लाईन बालाघाट में पुलिस क्रम से पूर्व पदोन्नति अलंकरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नक्सल दमन गतिविधियों में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले बालाघाट जिलें के 24 तथा मंडला जिलें के 27 पुलिस अधिकारी एवं जवानों के कंधो पर सितारे एवं बाहों पर फीता लगाकर आउट ऑफ द टर्न प्रमोशन देकर सम्मानित किया।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब हम सब होली, दिवाली, ईद मनाते हैं तब पुलिस के जवान वीर सपूत सजग होकर हमारी सुरक्षा करते हैं। इन विपरीत परिस्थितियों में राष्ट्र सुरक्षा के लिए अपना सब कुछ निछावर करने वाले जवानों पर प्रदेश की जनता को गर्व हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारे जवानों ने अभूतपूर्व साहस का प्रदर्शन करते हुए आंतरिक सुरक्षा में सेंध लगाने वाले नक्सलियों के दांत खट्टे कर दिए हैं। नक्सलवाद को कोने में समेट के रख दिया हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आउट ऑफ टर्न प्रमोशन प्राप्त कर रहे पुलिस जवानों के साथ सभी का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपको दिया जा रहा यह प्रमोशन का सम्मान आपकी वीरता का ही प्रतिफल हैं। सभी सतत रूप से प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा को बनाये रखने की दिशा में कार्य करें। जवानों की सुरक्षा व्यवस्था एवं सुविधाओं को जुटाने में शासन स्तर से कोई भी कमी नही आने दी जायेगी।



नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, जलसंसाधन एवं आयुष राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कांवरे, सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन, खनिज निगम अध्यक्ष श्री प्रदीप जायसवाल, विधायक एवं पूर्व कृषि मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, पूर्व विधायक श्री रमेश भटेरे, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अतिरिक्त महानिदेशक गुप्तवार्ता श्री आदर्श कटियार, एडीजी मकरन्द देऊस्कर, सहित जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे।



शहीद स्मारक में शहीदों को किया नमन




मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक में पुष्पगुच्छ अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर मंत्रीगण, जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।







4-बांस की फसल उत्पादन से प्रदेश के किसान हो रहे हैं समृद्ध



Department of Forest, Madhya Pradesh मंत्री डॉ. Kunwar Vijay Shah ने कहा है कि प्रदेश के किसानों को कम मेहनत और कम रिस्क में ज्यादा लाभ दिलाने विभाग द्वारा बांस की फसल को प्रोत्साहित करने के साथ ही अनुदान उपलब्ध करा उन्हें समृद्ध बनाया जा रहा है।



वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि मप्र राज्य बांस मिशन बोर्ड द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में 3597 किसानों द्वारा 3520 हेक्टेयर क्षेत्र में बाँस रोपण किया गया। इन किसानों को तकरीबन 7 करोड़ 20 लाख रूपये का अनुदान उपलब्ध कराया गया। है।



स्व-सहायता समूहों को आत्म-निर्भर बनाने के मकसद से 83 स्व-सहायता समूहों द्वारा मनरेगा में 1020 हेक्टेयर क्षेत्र में रोपण किया गया।



4443 हेक्टेयर क्षेत्र में होगा बाँस रोपण




वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि चालू वित्तीय साल में 3 हजार से ज्यादा किसानों द्वारा 4443 हेक्टेयर क्षेत्र में बाँस रोपण किया जा रहा है। इसके लिए 10 करोड़ 60 लाख रूपये का अनुदान दिया जाएगा। इसी तरह पिछले साल में इस साल 46 और स्व-सहायता समूहों को जोड़ा गया है।इस तरह कुल 129 स्व-सहायता समूहों द्वारा 2428 हेक्टेयर क्षेत्र में बाँस रोपण किया जा रहा है।



अन्य फसलों का भी साथ में होता उत्पादन


बाँस की कतारों के बीच में मिर्च,शिमला मिर्च,अदरक,लहसुन की फसल उगाई जा सकती है।

बाँस की कतार में इन फसलों में पानी कम लगता है और गर्मी में विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता है जिससे अच्छा उत्पादन हो जाता है।



किसान अपना आवेदन ऑन-लाईन के माध्यम से http://ebamboobazor.org पर अथवा स्थानीय वनाधिकारी के कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकता है।



ऐसे मिलता है अनुदान


बाँस की खेती करने पर हितग्राही को प्रति पौधा ₹120 का अनुदान तीन वर्ष में मिलता है। पहले साल 60 रूपये, दूसरे साल ₹36 और तीसरे साल ₹24 का अनुदान मिलता है।





5-नक्सली गतिविधियों पर रोक लगाने के लिये विकासखण्डवार कार्य-योजना तैयार करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान बालाघाट जिले के विकास एवं नक्सल उन्मूलन के संबंध में मुख्यमंत्री ने ली बैठक



मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि बालाघाट जिले के विकास एवं नक्सली गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए विकासखंडवार अलग-अलग कार्य-योजना तैयार की जायें। जिससे विकास कार्यों को गति मिलने के साथ ही स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर सुलभ हो सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज बालाघाट में जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नक्सल गतिविधियों पर रोक लगाने में पुलिस के जवानों ने अच्छा काम किया है। जिले में पुलिस एवं अन्य विभागों में विशेष भर्ती के लिए विचार किया जा रहा है। नक्सल उन्मूलन में जान की बाजी लगाने वाले जवानों को आउट ऑफ टर्न पदोन्नति दी जा रही है। नक्सल प्रभावित विकासखंडों के ग्रामों में सड़क सम्पर्क, सिंचाई एवं रोजगार पर विशेष ध्यान दिया जाये। पात्र लोगों को प्राथमिकता से वन अधिकार के पट्टे दिये जायें। प्रदेश सरकार बालाघाट जिले के विकास कार्यों के लिए राशि की कमी नहीं आने देगी।



कार्यक्रम में मंत्रीगण, जन-प्रतिनिधि, पुलिस महानिदेशक सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।



निवेश को लेकर उद्यमियों से किया संवाद




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उद्यमियों से बालाघाट जिले में निवेश को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बालाघाट में हुई इन्वेस्टर्स मीट में मैं वर्चुअली शामिल हुआ था। इस मीट में लगभग 4500 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इससे जिले में 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। बालाघाट जिले में बायो फ्यूल एथेनॉल की यूनिट लगाने एवं फैरो मैंगनीज इकाई लगाने पर उद्यमियों ने रूची दिखाई है।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बिना निवेश के रोजगार एवं विकास नहीं हो सकता है। उद्योगों में निवेश होगा तो स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे। बालाघाट जिले में प्राकृतिक रूप से वन एवं खनिज संपदा भरपूर मात्रा में उपलब्ध है और यहाँ पर इतना अधिक धान उत्पादन होता है कि गोदाम कम पड़ जाते हैं। जिले में एथेनॉल आधारित उद्योग लगेंगे तो धान को रखने के लिए गोदाम की समस्या का भी समाधान करने में मदद मिलेगी और किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उद्यमियों से कहा कि वे जिले में उपलब्ध संसाधनों पर आधारित उद्यम लगाने के लिए आगे आयें। प्रदेश सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। उद्योगों के लिए जमीन उपलब्ध कराने के साथ ही सड़क, बिजली की भी व्यवस्था की जायेगी।



महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट प्रवास के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने महात्मा गांधी जी की प्रतिमा बनाने वाले कलाकार सुनील का शाल ओढ़ाकर सम्मान भी किया।



विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास




मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट में 158 करोड़ 56 लाख रूपये की लागत के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ