src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 29/08/2021 दिन Sunday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 29/08/2021 दिन Sunday



सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 29/08/2021 दिन Sunday

Good morning Madhya Pradesh - Today's main news ( Breking News) Date 29/08/2021 Sunday

सुप्रभात मध्यप्रदेश - आज की मुख्य खबर ( Breking News) दिनाक 29/08/2021 दिन Sunday


1-मुख्यमंत्री Mr Shivraj Singh Chouhan Balaghat से करेंगे पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद



2-स्व. Mr नंदकुमार सिंह चौहान के नाम पर शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का नामकरण किया


3-मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल अलंकरण पुरस्कार 2020 की घोषणा





1-मुख्यमंत्री Mr Shivraj Singh Chouhan Balaghat से करेंगे पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद

राज्य स्तरीय कार्यक्रम 29 अगस्त को




शहरी पथ विक्रेताओं को योजना के द्वितीय चरण का ऋण वितरण




मुख्यमंत्री Mr शिवराज सिंह चौहान 29 अगस्त को दोपहर एक बजे से Balaghatमें पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को ऋण वितरण कर उनसे संवाद भी करेंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री Mr भूपेन्द्र सिंह कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे। मुख्यमंत्री Mr Chouhan के उद्बोधन एवं संवाद का प्रसारण वेबकॉस्ट लिंक के माध्यम से विभिन्न सोशल मीडिया के प्लेटफार्म, टी.व्ही. न्यू चैनल्स और दूरदर्शन पर किया जायेगा। कार्यक्रम में सभी मंत्री, सांसद, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है। सभी नगरीय निकाय इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे।



नगरीय विकास एवं आवास मंत्री Mr भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि पीएम स्वनिधि योजना के प्रथम चरण एक जुलाई 2020 से मार्च 2022 तक कुल 4 लाख 2 हजार शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण वितरित करने के लक्ष्य के विरूद्ध 3 लाख 50 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित कर प्रदेश देश में द्वितीय स्थान पर है। प्रदेश में 6 लाख 72 हजार शहरी पथ विक्रताओं को पहचान-पत्र जारी किये गये हैं। इनमें से 5 लाख 4 1 हजार के आवेदन बैंक में प्रस्तुत कर दिये गये हैं।



योजना के प्रथम चरण में 12 मार्च 2021 तक 3 लाख हितग्राहियों को 10 हजार प्रति हितग्राही के मान से 300 करोड़ रूपये के ऋण वितरित किये गये थे। इसके बाद अभी तक 50 हजार नवीन शहरी पथ विक्रेताओं को 10 हजार रूपये के मान से 50 करोड़ के ऋण वितरित किये गये हैं।



डिजिटल पेमेंट करने पर 11 लाख का केशबेक




डिजिटल ट्रांजेक्शन के माध्यम से क्रय-विक्रय करने वाले पथ विक्रेताओं को लगभग 11 लाख रूपये का केशबेक अभी तक प्राप्त हो चुका है। डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिये डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले पथ विक्रेताओं को 100 रूपये का केशबेक प्रतिमाह प्राप्त होता है।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

योजना के द्वितीय चरण के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश अव्वल




पीएम स्वनिधि योजना का द्वितीय चरण 18 अगस्त 2021 से शुरू किया गया है। योजना में प्रथम चरण के शहरी पथ विक्रेता, जो 10 हजार रूपये का ऋण पूरी तरह चुका देते हैं, वे 20 हजार रूपये के ऋण के पात्र हो जाते हैं। प्रदेश में इस चरण में 600 पथ विक्रेताओं को 20-20 हजार रूपये का ऋण वितरित किया गया है। जबकि पूरे देश में मात्र 1200 हितग्राहियों को ऋण वितरित किये गये हैं। इस तरह से पीएम स्वनिधि द्वितीय चरण के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है।





2-स्व. Mr नंदकुमार सिंह चौहान के नाम पर शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का नामकरण किया




मुख्यमंत्री Mr Shivraj Singh Chouhan ने खंडवा में 2 ऑक्सीजन प्लांट का किया शिलान्यास




खण्डवा में रिंगरोड तथा नई पाइप लाइन डाली जायेगी




मुख्यमंत्री Mr शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शाकसीय चिकित्सा महाविद्यालय खंडवा का नाम स्व. Mr नंदकुमार सिंह चौहान के नाम पर किया गया है। उन्होंने स्व. नंदु भैया को याद करते हुए कहा कि उनके द्वारा जो कार्य अधूरे छोड़े गये हैं, उन्हें पूरा किया जायेगा। मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने आज खंडवा प्रवास के दौरान शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का नामकरण करने के साथ चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में 2 ऑक्सीजन प्लांट का भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि छैगाँव-माखन और झिरनिया उद्वहन सिंचाई योजना में छूटे हुए गाँवों को जोड़ा जायेगा।



शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के नामकरण और ऑक्सीजन प्लांट के भूमि-पूजन कार्यक्रम में वन मंत्री कुंवर विजय शाह, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे। मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि महाविद्यालय परिसर में एक करोड़ 19 लाख की लागत से 1200 एलपीएम क्षमता और एक करोड़ 10 लाख रूपये की लागत से 1000 एलपीएम क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट की सौगात क्षेत्रवासियों को मिलेगी।


 मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय परिसर में शिशु गहन चिकित्सा इकाई की पीआईसीयू का भी लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कोरोना संक्रमण से मृत शिक्षकों के बच्चों गौरव कुशवाह और शुभराज सिंह तोमर को अनुकंपा नियुक्ति-पत्र भी प्रदान किया।



टंट्या मामा की जन्म-भूमि पर होगा भव्य कार्यक्रम




मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर टंट्या मामा की जन्म-भूमि पर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों की पूजा करना हमारा कर्त्तव्य है। मुख्यमंत्री Mr Chouhan द्वारा खण्डवा में नई पाइप लाइन तथा रिंगरोड बनाने की बात भी कही, जिससे खण्डवा वासियों को परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और खण्डवा अत्याधुनिक शहर बनेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी बनाई गई थी, जिन्होंने बेहतर कार्य किया है। यह कमेटियाँ कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए भी निरंतर कार्य करेंगी।



शत-प्रतिशत हो टीकाकरण




मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। खण्डवा जिले ने कोरोना के संक्रमण को कम करने में बहुत अच्छा कार्य किया है। अभी तक खण्डवा में 70 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। ऐसा संकल्प लें कि सितम्बर माह में बचा हुआ 30 प्रतिशत टीकाकरण भी पूर्ण हो, जिससे यह 100 प्रतिशत हो जाए।



मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि हम शपथ लें कि प्रथम टीकाकरण जल्द से जल्द करवाकर ड्यू-डेट पर दूसरा टीका अवश्य लगवायें। मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि 2024 तक प्रत्येक गरीब परिवार को पक्के मकान दिये जाने का लक्ष्य रखा गया है। मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में गरीब छात्रों की फीस सरकार द्वारा भरी जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए सरकार कटिबद्ध है।



खण्डवा के विकास कार्य के लिए 515 करोड़ की कार्य-योजना




मुख्यमंत्री Mr Chouhan ने कहा कि खण्डवा के विकास कार्य के लिए 515 करोड़ रूपये की कार्य- योजना बनाई गई है। खण्डवा शहर के लिए तात्कालिक रूप से 10 करोड़ रूपये पाइप लाइन बदलने के लिए दिए जायेंगे, जिससे पीने का पानी स्वच्छ मिल सके। पंधाना क्षेत्र में नलजल योजना के तहत घर-घर पानी दिया जायेगा।





3-मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल अलंकरण पुरस्कार 2020 की घोषणा




हॉकी स्टार विवेक सागर को सर्वोच्च विक्रम पुरस्कार




Mr अभय छजलानी को मिलेगा लाईफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड




खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कारों के लिए गठित चयन समिति की अनुशंसा और प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री Mrमती यशोधरा राजे सिंधिया के अनुमोदन के बाद आज राज्य स्तरीय खेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई।



संचालक खेल और युवा कल्याण Mr पवन जैन ने बताया कि वर्ष 2020 के लिए राज्य शासन द्वारा 13 एकलव्य, 10 विक्रम, 3 विश्वामित्र, 1 स्व. Mr प्रभाष जोशी और 1 लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार घोषित किए गए हैं। वर्ष 2020 के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार पद्मMr Mr अभय छजलानी को दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के ओलम्पिक हॉकी स्टार खिलाड़ी Mr विवेक सागर को राज्य के सर्वोत्तम विक्रम पुरस्कार से नवाजा जायेगा। 

वर्ष 2020 राज्य स्तरीय खेल पुरस्कारों के लिए एकलव्य में 110 आवेदन, विक्रम पुरस्कार में 95, विश्वामित्र पुरस्कार के लिए 34, स्व. Mr प्रभाष जोशी पुरस्कार के 3 तथा लाइफ टाईम अचीवमेंट के लिए 21 आवेदन प्राप्त हुए थे।



यह खेल हस्तियाँ होंगी सम्मानित




एकलव्य पुरस्कार




व्यक्तिगत खेल में- सुषमा वर्मा क्याकिंग-कैनोइंग सीहोर, तुषिता सिंह सॉफ्ट टेनिस भोपाल, स्पर्श खरे वूशु जबलपुर, अर्जुन सिंह घुड़सवारी भोपाल, सुनील डावर एथलेटिक्स बड़वानी, गौरांशी शर्मा बैडमिंटन (दिव्यांग) भोपाल, राममिलन यादव सेलिंग टीकमगढ़, अंकित शर्मा फेंसिंग, ग्वालियर, अनुराधा अहिरवार तीरंदाजी भोपाल, प्रीति रजक शूटिंग होशंगाबाद एवं शशांक पटेल ताईक्वांडो भोपाल। दलीय खेल- साधना सेंगर हॉकी होशंगाबाद। धु्रवराज कुर्रे पावर लिफ्टिंग भोपाल।



विक्रम पुरस्कार




व्यक्तिगत खेल में- विश्वजीत सिंह कैनो-स्लॉलम होशंगाबाद, सुनिधि चौहान शूटिंग भोपाल, निधि नन्हेट कराते बालाघाट, परिधि जोशी घुड़सवारी इन्दौर, मंजू बम्बोरिया बॉक्सिंग उज्जैन, एकता यादव सेलिंग भोपाल। दलीय खेल- विवेक सागर प्रसाद हॉकी होशंगाबाद, हर्षवर्धन तोमर बास्केटबॉल ग्वालियर। पूजा मालवीय मल्लखम्ब, उज्जैन। दिव्यांग श्रेणी में सुMr प्राची यादव पैरा कैनो, ग्वालियर शामिल है।



विश्वामित्र पुरस्कार




व्यक्तिगत खेल- Mr वीरेन्द्र डबास, पैरा स्वीमिंग एवं पैरा एथलेटिक्स, ग्वालियर, Mr रिचपाल सिंह सलारिया, तीरंदाजी जबलपुर। दलीय खेल- डॉ. हबीब हसन शामिल है।



लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार




Mr अभय छजलानी, पद्मMr तथा पूर्व अध्यक्ष इन्दौर टेबल टेनिस संघ को वर्ष 2020 के लाईफ टाइम पुरस्कार से नवाजा जायेगा।



स्व. प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार




वर्ष 2020 के स्व. प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार उज्जैन की मल्लखम्ब खिलाड़ी सुMr वैष्णवी कहार को दिया जायेगा।



( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ