src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> बेस लाइन सर्वे कक्षा 9वीं से 12वीं दिनांक 23 से 28 अगस्त 2021

बेस लाइन सर्वे कक्षा 9वीं से 12वीं दिनांक 23 से 28 अगस्त 2021


शिक्षा विभाग द्वारा एस सत्र कोरोना की वजह से क्लास ९ वी से १२ वी  छात्रों की पढाई बाधित होने के कारण उनके पिछले ज्ञान में वृधि करने बेस लाइन सर्वे लेने का निर्णय लिया है  बेस लाइन सर्वे  से छात्रो के पिछले ज्ञान में वृधि के साथ वर्मन के पध्यक्रम जो जोड़ने का प्रयास है . वर्तमान में बच्चे   बेस लाइन सर्वे  के माध्यम से अपनी रूचि और ज्ञान में वृधि कर पायेगे .बेस लाइन सर्वे एजुकेशन Education को अधिक समझने के लिए पोस्ट को प्री अवश्य पढिये .


बेस लाइन सर्वे कक्षा 9वीं से 12वीं दिनांक 23 से 28 अगस्त 2021


            बेस लाइन सर्वे  में क्लास टीचर एवं विषय शिक्षक द्वारा समय सरणी अनुसार सर्वे
दिनांक 23 से 28 अगस्त 2021 वाले सप्ताह में स्कूल परिसर में संचालित किया जायेगा।


-गत सत्र 2020-21 में कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय तक विद्यालय बंद रहे इस कारण विद्यालयों में नियमित कक्षाओं का संचालन बहुत ही अल्प समय के लिये हो सका। विद्यालय बंद रहने के कारण Students के सीखने के स्तर पर भी प्रभाव पड़ा है, एवं कई विद्यार्थी अपेक्षित ग्रेड स्तर से पीछे रह गये है। इसके अतिरिक्त गत सत्र में सभी निर्धारित परिक्षाएँ सम्पन्न नहीं हो सकी।

 

उपरोक्त कारण से उपचारात्मक कक्षाओं के संचालन हेतु वर्तमान में Students के सीखने के स्तर का आकलन करना होगा। इस हेतु कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी Students के लिए एक बेस लाइन सर्ये आयोजित किया जा रहा है। यह सर्वे दिनांक 23 से 28 अगस्त 2021 वाले सप्ताह में स्कूल परिसर में संचालित किया जायेगा।

 

1. Base Line Serveका उद्देश्य:

 

1.1 कोविड संक्रमण के कारण नियमित कक्षाएँ संचालित न होने के कारण Students के सीखने के स्तर पर हुए प्रभाव का आंकलन करना।

 

1.2 Base Line Serveके परिणाम के आधार पर Studentsके अध्यापन हेतु नीति तैयार करना यथा Studentsको उनके सीखने के स्तर के आधार पर विद्यार्थियो के समूह तैयार करना, एवं उनके लिए उपचारात्मक कक्षाओं का संचालन करना।

 

2. Base Line Serveके प्रपत्र का प्रारूपः

 

2.1 कक्षा 9वीं एवं 10वीं के लिए अंग्रेजी. विज्ञान एवं गणित का तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के लिए विज्ञान संकाय (मौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीय विज्ञान एवं गणित) एवं अंग्रेजी का बेसलाइन सर्वे किया जाएगा।

 

2.2 सभी कक्षाओं के बेसलाइन सर्वे के प्रपत्र दो भागो में यथा भाग-1 एवं भाग-2 में विभाजित किए गए है:

 

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 

.भाग-1 में वर्तमान कक्षा से 2-3 साल पूर्व पढ़ाई गई विषय वस्तु जो वर्तमान कक्षा के पाठ्यक्रम की विषय वस्तु को समझने में सहायक होगी से संबंधित स्तर का आंकलन होगा।

 

.भाग-2 में पिछले वर्ष की कक्षा में पढ़ाई गयी विषय वस्तु जो वर्तमान कक्षा के पाठ्यक्रम की विषय वस्तु को समझने में सहायक होगी से संबंधित सीखने के स्तर का आकलन किया जायेगा।

 

2.3 कक्षा-9वीं में विज्ञान के अतिरिक्त अन्य विषयों (हिन्दी, अंग्रेजी एवं गणित) के Base Line Serve हेतु Brige Cores का पेपर उपयोग किया जायेगा। 1718/21

 

2.4 कक्षा 10वीं, 11वीं, 12वीं में अंग्रेजी विषय के अतिरिक्त सभी विषयो में Mca वैकल्पिक प्रश्न ही होंगे।

 

 

प्रश्न पत्र का प्रारूप

 

 

 

3.बेस लाइन सर्व का संचालन


 

बेस लाइन सर्व का संचालन

 

विद्यालय में बेसलाइन सर्वे के आयोजन का उत्तरदायित्व संस्था प्राचार्य एवं समस्त शैक्षणिक स्टाफ का होगा। बेसलाइन सर्वे विद्यालय परिसर में ही आयोजित किया जायेगा। बेसलाइन सर्वे के प्रपत्र भाग-1 एवं माग-2 का मूल्यांकन विषय शिक्षको द्वारा किया जायेगा।

 

बेसलाइन सर्वे के अंक वार्षिक परीक्षा परिणाम में सम्मिलत नहीं होगें।

 

4. शिक्षकों से अपेक्षाएं:

 

4.1 सर्वे के पूर्व

 

.सनिश्चित करें कि विद्यालय के सभी Studentsको सर्वे दिनांक की जानकारी हों

 

एवं वे निर्धारित दिन सर्वे हेतु विद्यालय परिसर में उपस्थित हों।

 

इस हेतु सभी Studentsएवं उनके अभिभावकों के साथ एक PTM आयोजित

 

करें एवं उन्हे सर्वे के सप्ताह में उपस्थित होने के निर्देश दें।

 

प्राचार्य की सहायता से बेसलाइन प्रपत्र के प्रिन्ट आउट तैयार रखें।

 

प्रत्येक कक्षा के लिए सभी विषयों का सर्वे 1 से 2 दिन में समाप्त करें। प्रत्येक स्थिति में 23 से 28 अगस्त वाले सप्ताह में ही सभी विषयों का सर्वे सुनिश्चित करें।

 

 

 

4.2 सर्व के दौरानः समय से सर्वे प्रारंभ करें।

 

.Studentsके सर्वे हेतु एक शांत, स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करें।

 

.सर्वे के प्रश्न हल करने में Studentsकी सहायता बिल्कुल नहीं करे। यह टेस्ट नहीं है, एवं इसके अंक रिपोर्ट कार्ड में नहीं जोड़े जाएंगे।

 

4.3 सर्वे के पश्चात:

 

जो विद्यार्थी सर्वे के दिन स्कूल में उपस्थित न हों, उनके अभिभावकों से दूरभाषपर चर्चा करे एवं उन्हें सर्वे हेतु अगले दिन स्कूल बुलाएं।

 

5.विद्यार्थी के परिणाम का विश्लेषण

 

.प्रत्येक विद्यालय के सभी विषयों के प्रश्नों का प्रश्नवार विश्लेषण संबंधित विषय शिक्षक करेंगे तथा यह देखेंगे कि कौन-कौन से विद्यार्थी किन किन प्रश्नों के सही उत्तर नहीं दे पा रहें है। यह विश्लेषण 31 अगस्त तक पूर्ण किया जाएग

 

सभी Studentsका सर्वे करने से यह ज्ञात हो सकेगा कि कौन सा विद्यार्थी किस स्तर पर है। उसके आधार पर शिक्षक रणनीति बना सकेंगे । विद्यार्थी जिस भाग में उर्तीर्ण होंगे, उस आधार पर उनके स्तर की पहचान कर रेमेडियल कक्षाएं संचालित की जाएगी। इसके लिए पृथक से गाइडलाईन एवं सहायक सामग्री विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी।

 

कक्षा 9वीं के विज्ञान विषय के परिणाम एवं कक्षा 10वीं, 11वी व 12वीं के सभी _ विषयों के परिणाम निर्धारित प्रारूप में 31 अगस्त तक विमर्श पोर्टल में प्रविष्टि

 

कर(संलग्न प्रपत्र । सभी स्कूलों के लिए सर्वे की कार्यवाही अनिवार्य है। अतः उपरोक्तानुसार कार्यवाही समयसीमा में सुनिश्चित करें।

 

 

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

(क्या आपने इस पोस्ट पर अपना COMENT किया हें यदि (नही ) तो अभी करें। आपके विचार सार्वजनिक हैं।
धन्यवाद )