src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> घर-सीखने का संसाधन" प्रशिक्षण श्रंखलाकक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों के लिए

घर-सीखने का संसाधन" प्रशिक्षण श्रंखलाकक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों के लिए

कक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों के लिए "घर-सीखने का संसाधन" प्रशिक्षण श्रंखला(Home Learning Resources Training Series)



घर-सीखने का संसाधन" प्रशिक्षण श्रंखलाकक्षा एक से आठवीं तक के शिक्षकों के लिए



स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा एक से आठवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के ज्ञान और कौशल को समृद्ध करने के लिए "घर-सीखने का संसाधन" प्रशिक्षण शृंखला शुरू की जा रही है।


शिक्षक क्या घर से ही प्रशिक्षण लेंगे?



इस कोर्स श्रृंखला के माध्यम से शिक्षकों को घर पर ही किये जाने योग्य विभिन्न विषयों पर प्रोजेक्ट आधारित गतिविधियों से अवगत किया जायेगा।


कितने बजे शैक्षिक संवाद होगा?



संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों एवं अपेक्षाओं को राज्य के सभी शिक्षकों से साझा करने के लिए 9 जुलाई 2021 को सुबह 11 बजे राज्य स्तरीय शैक्षिक संवाद (यूट्यूब लाइव) माध्यम से आयोजित किया जाएगा।


संवाद के लिए लिंक



संवाद कार्यक्रम की लिंक https://youtu.be/EfCENdJAGEQ पर क्लिक करके कार्यक्रम में शामिल हुआ जा सकेगा।


कार्यक्रम में समस्त डाइट फैकल्टी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं शिक्षक सम्मिलित होंगे।


श्री धनराजू ने बताया कि कोर्स श्रृंखला में तीन कोर्स होंगे, जो सीएम राइज डिजिटल शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम अंतर्गत दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। शिक्षक अपने एसएसओ लागिन के माध्यम से कोर्स में सहभागिता करेंगे।


श्री धनराजू ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सभी बच्चे विभिन्न माध्यमों से शिक्षा ले रहे हैं। बच्चे अपने घर और परिवेश में उपलब्ध संसाधनों से भी बहुत कुछ सीखते हैं।


कार्य क्रम कहा कहा प्रसारित होगा?



 बच्चों की पढ़ाई को निर्वाध रूप से जारी रखने हेतु विभाग द्वारा 'हमारा घर हमारा विद्यालय', 'डिजिलैप' 'रेडिओ एवं टीवी कार्यक्रम जैसे अभिनव कार्यक्रम एवं गतिविधियाँ संचालित की गई हैं।


लॉकडाउन अवधि के दौरान भी बच्चों ने इन सभी कार्यक्रमों में अपने घर से ही पढ़ाई की है, जिसमें अभिभावकों ने भी सहयोगी की भूमिका निभाई है।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ