src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा वर्ष 2020-21 का परीक्षा परिणाम्

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा वर्ष 2020-21 का परीक्षा परिणाम्

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा वर्ष 2020-21 का परीक्षा परिणाम्।



राष्ट्रीय प्रतिभा खोज कब से शुरु कि गई कित्नी छत्र्व्रती मिल्ती है?

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा वर्ष 2020-21 का परीक्षा परिणाम् का ‌‌‌‌शैक्षिक सत्र 2019-2020 में कक्षा 10 वी के छात्रों द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज की परीक्षा दी गई थी।




उपरोक्त विषयान्तर्गत लेख है कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा वर्ष 2020-21 दिनांक 13.12.2020 को आयोजित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जो
एजुकेशन पोर्टल (www.educationportal.mp.gov.in) पर उपलब्ध है। कृपया आपके जिले के चयनित विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम से अवगत करायें।


राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (अंग्रेजी: राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा या एनटीएसई) भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति योजना है, जो बौद्धिक क्षमताओं और उच्च शिक्षा वाले छात्रों की पहचान की जाती है। [कृपया एक उद्धरण जोड़ें] इसके लिए, केवल छात्र परीक्षा कक्षा X में अध्ययन कर सकती है। यह राष्ट्रीय शिक्षा और शिक्षा प्रशिक्षण परिषद द्वारा समर्थित है। निम्नलिखित नियम 2012-13 के बाद से मान्य हैं- एनटीएसई ग्रेड 10 छात्रों के लिए संचालित किया जाएगा। छात्रवृत्ति: संचालित परीक्षा के आधार पर दसवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल छात्रों के प्रत्येक समूह से 1200 छात्रवृत्तियां दी जाएंगी। व्यवहार्यता:

दसवीं कक्षा के दसवें ग्रेड में अध्ययन करने वाले छात्र देशों या संघ के क्षेत्र द्वारा निरीक्षण की परीक्षा में शामिल होने के पात्र हैं, जहां स्कूल संचालित होता है। इसमें कोई सीमा नहीं है। एनटीएसई परीक्षा दो भागों में विभाजित है: मानसिक योग्यता और समकक्ष योग्यता परीक्षाओं का परीक्षण। पाठ्यक्रम में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन और सामान्य ज्ञान जैसे विषय वस्तु शामिल हैं। कक्षा 9 और 10 में छात्र नामांकन के आधार पर राज्य / संघ के लिए कोटा की गणना करेंगे। 10 वीं कक्षा (पूर्ण वर्ग / पाठ्यक्रम) पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या रु। 1250 / - प्रति माह, अस्पताल छात्रवृत्ति के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर। 2000 / - रुपया प्रति माह, पीएच.डी. सिवाय, जहां यह यूजीसी काउंटर के अनुसार प्रदान किया जाता है। वर्तमान योजना के तहत, छात्रवृत्ति उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम में चिकित्सा और इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए और पर्यावरण विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के विज्ञान का अध्ययन किया जाता है, बशर्ते इस ब्रोशर में दी गई शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए।


चयन प्रक्रिया चयन प्रक्रिया को इस छात्रवृत्ति के लिए दो चरणों में अपनाया जाता है। पहले चरण के तहत राज्य स्तरीय चेक किए जाते हैं। राज्य स्तर की परीक्षा में सफल होने वाले छात्र एनसीईआरटी द्वारा आयोजित दूसरी चरण परीक्षा में शामिल किए जा सकते हैं।


सभी देशों और केंद्रीय क्षेत्रों के छात्रों की संख्या को एक कोटा दिया गया है, जहां छात्रों की संख्या दूसरे चरण परीक्षा में शामिल होगी। लेकिन दूसरे चरण के बाद, छात्रवृत्ति मामले में सभी प्रकार के कोटा का कोई प्रावधान नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

(क्या आपने इस पोस्ट पर अपना COMENT किया हें यदि (नही ) तो अभी करें। आपके विचार सार्वजनिक हैं।
धन्यवाद )