src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> NCERT और CBSE में क्या अंतर है?

NCERT और CBSE में क्या अंतर है?





NCERT और CBSE में क्या अंतर है?


NCERT और CBSE में क्या अंतर है?

NCERT का पूरा नाम और CBSE का पूरा नाम क्‍या है.


NCERT पाठ्यक्रम और शिक्षकों को क्‍या प्रदान करता है।
CBSE सभी संबद्ध स्कूलों की परीक्षा और प्रशासन आयोजित कौन
करता है।

1-इतिहास क्‍या है ?
2-NCERT का पैटर्न क्‍या हैंं
3-दस वर्षीय स्कूल के लिए पाठ्यचर्या
4-प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या
5-स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा
6-प्रतीक चिन्ह
7-पाठ्यपुस्तकें
8-शिक्षा के क्षेत्रीय संस्थान
9-कार्रवाई



राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) भारत सरकार का एक स्वायत्त संगठन है जिसे 1961 में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत एक साहित्यिक, वैज्ञानिक और धर्मार्थ सोसायटी के रूप में स्थापित किया गया था।

इसका मुख्यालय श्री अरबिंदो में स्थित है। नई दिल्ली में मार्ग। डॉ. हृषिकेश सेनापति सितंबर 2015 से परिषद के निदेशक हैं।

इतिहास क्‍या है ?



भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 27 जुलाई 1961 को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना का संकल्प लिया, जिसने औपचारिक रूप से 1 सितंबर 1961 को संचालन शुरू किया। परिषद का गठन सात मौजूदा राष्ट्रीय सरकारी संस्थानों, अर्थात् केंद्रीय शिक्षा संस्थान को मिलाकर किया गया था।


NCERT आधारीत विडियों देखने यहॉ क्लिक करें


,
केंद्रीय पाठ्यपुस्तक अनुसंधान ब्यूरो, केंद्रीय शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन ब्यूरो, माध्यमिक शिक्षा के लिए विस्तार कार्यक्रम निदेशालय, राष्ट्रीय बुनियादी शिक्षा संस्थान, राष्ट्रीय मौलिक शिक्षा केंद्र और राष्ट्रीय श्रव्य-दृश्य शिक्षा संस्थान। यह राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद से अलग है।

NCERT की स्थापना शिक्षा की एक सामान्य प्रणाली को डिजाइन और समर्थन करने के एजेंडे के साथ की गई थी जो कि चरित्र में राष्ट्रीय है और देश भर में विविध संस्कृति को सक्षम और प्रोत्साहित करती है। शिक्षा आयोग (1964-66) की सिफारिशों के आधार पर, शिक्षा पर पहला राष्ट्रीय नीति वक्तव्य 1968 में जारी किया गया था।

NCERT का पैटर्न क्‍या हैंं


नीति ने पूरे देश में स्कूली शिक्षा के एक समान पैटर्न को अपनाने का समर्थन किया, जिसमें 10 साल के सामान्य शिक्षा कार्यक्रम का पालन किया गया। 2 साल की विविध स्कूली शिक्षा से।

वर्ष 1963 में राष्ट्रीय विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (NTSS) के गठन के पीछे NCERT का भी हाथ है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करना, उनका पोषण करना और उन्हें छात्रवृत्ति से पुरस्कृत करना था।

राष्ट्रीय विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एनटीएसएस) ने वर्ष 1976 में शिक्षा के 10 2 3 पैटर्न की शुरुआत के साथ एक बड़ा बदलाव किया। इस कार्यक्रम का नाम बदलकर राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना कर दिया गया, एनटीएसई परीक्षा अब दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए आयोजित की जा रही है।

वर्तमान में, NTSE परीक्षा भारत में केवल १० वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। [३]

दस वर्षीय स्कूल के लिए पाठ्यचर्या


यह रूपरेखा 1975 में आई थी। इसने इस बात पर जोर दिया कि रूपरेखा में निर्धारित सिद्धांतों पर आधारित पाठ्यक्रम को अनुसंधान के आधार पर विकसित किया जाना है।

इस प्रकार एनसीईआरटी के लिए, 1970 का दशक भारतीय वास्तविकताओं को शिक्षा की सामग्री और प्रक्रिया को बताने के लिए पाठ्यक्रम अनुसंधान और विकास गतिविधियों से भरा हुआ था।

प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या



यह संशोधित पाठ्यक्रम ढांचा १९८८ में शिक्षा पर १९८६ की राष्ट्रीय नीति के बाद लागू किया गया था। इसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा शामिल थी और उन्हें अधिक बाल-केंद्रित बनाने के लिए पाठ्यचर्या और निर्देशात्मक सामग्री के पुनर्अभिविन्यास का सुझाव दिया। इसने शिक्षा के सभी चरणों में परीक्षा सुधार और सीसीई के कार्यान्वयन की वकालत की।


स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा



मुख्य लेख: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF 2005)


यह ढांचा 2000 में आया था। इसने एक स्वस्थ, सहमत और तनाव मुक्त किशोरावस्था और पाठ्यचर्या सामग्री में कमी की आवश्यकता पर बल दिया। इस प्रकार एक बहुसांस्कृतिक विषयगत दृष्टिकोण की सिफारिश की गई, पर्यावरण शिक्षा का उच्चारण किया गया और शिक्षा के पहले दो वर्षों में भाषा और गणित को अलग कर दिया गया।


राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा: परिषद 2005 में एक नई राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के साथ आई, जिसे राष्ट्रीय संचालन समिति द्वारा तैयार किया गया। यह अभ्यास 5 मार्गदर्शक सिद्धांतों पर आधारित था:

1-ज्ञान को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ना

2-सीखने के रटने के तरीके से बदलाव

3-बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पाठ्यक्रम को समृद्ध बनाना ताकि यह 4-पाठ्यपुस्तकों से आगे निकल जाए

5-परीक्षाओं को लचीला बनाना और उन्हें कक्षा के जीवन के साथ एकीकृत करना और

6-देखभाल संबंधी चिंताओं द्वारा सूचित पहचान का पोषण करना।

प्रतीक चिन्ह


एनसीईआरटी लोगो का डिज़ाइन तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के अशोक काल के अवशेष से लिया गया है जो कर्नाटक के रायचूर जिले में मस्की के पास खुदाई में मिला था। आदर्श वाक्य ईशा उपनिषद से लिया गया है और इसका अर्थ है 'सीखने के माध्यम से शाश्वत जीवन'। तीन आपस में गुंथे हुए हंस एनसीईआरटी के काम के तीन पहलुओं, अर्थात् अनुसंधान और विकास, प्रशिक्षण और विस्तार के एकीकरण का प्रतीक हैं।[2]

पाठ्यपुस्तकें


एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा I से XII तक कुछ विषयों के अपवाद के साथ निर्धारित की जाती हैं। 14 राज्यों के लगभग 19 स्कूल बोर्डों ने पुस्तकों को अपनाया या अनुकूलित किया है।[4] जो लोग पाठ्यपुस्तकों को अपनाना चाहते हैं,


उन्हें एनसीईआरटी को एक अनुरोध भेजने की आवश्यकता होती है, जिस पर पुस्तकों की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त होती है। सामग्री प्रेस के लिए तैयार है और इसे 5% रॉयल्टी का भुगतान करके और NCERT को स्वीकार करके मुद्रित किया जा सकता है।

पाठ्यपुस्तकें रंगीन प्रिंट में हैं और भारतीय किताबों की दुकानों में सबसे कम खर्चीली किताबों में से हैं।

निजी प्रकाशकों द्वारा बनाई गई पाठ्यपुस्तकों की कीमत एनसीईआरटी की तुलना में अधिक होती है।2017 में एक सरकारी नीतिगत निर्णय के अनुसार, एनसीईआरटी के पास 2018 से केंद्रीय पाठ्यपुस्तकों को प्रकाशित करने का विशेष कार्य होगा और सीबीएसई की भूमिका परीक्षा आयोजित करने तक सीमित होगी।

शिक्षा के क्षेत्रीय संस्थान


मुख्य लेख: क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान (आरआईई, जिसे पहले क्षेत्रीय शिक्षा महाविद्यालय के रूप में जाना जाता था), राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), नई दिल्ली की एक घटक इकाई है।


RIEs की स्थापना 1963 में भारत सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों को कवर करते हुए विभिन्न भागों में की गई थी। क्षेत्रीय संस्थानों की शुरुआत सेवापूर्व और सेवाकालीन शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों और प्रासंगिक अनुसंधान, विकास और विस्तार गतिविधियों के माध्यम से स्कूली शिक्षा के गुणात्मक सुधार के उद्देश्य से की गई थी।

एनसीईआरटी का एक व्यापक विस्तार कार्यक्रम है जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान के विभाग, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, केंद्रीय व्यावसायिक शिक्षा संस्थान और राज्यों में फील्ड कोच के कार्यालय गतिविधियों में लगे हुए हैं। इन क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं तक पहुंचने के लिए ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।


परिषद शैक्षिक नवाचारों के लिए राष्ट्रीय विकास समूह के सचिवालय के रूप में कार्य करती है। यह अनुलग्नक कार्यक्रमों और कार्यशालाओं के माध्यम से अन्य देशों के शिक्षा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करता रहा है। परिषद कक्षा I से XII तक स्कूली विषयों के लिए पाठ्यपुस्तकों का प्रकाशन करती है।


NCERT किताबें प्रकाशित करता है और नमूना प्रश्न पत्र प्रदान करता है जो भारत भर के सरकारी और निजी स्कूलों में उपयोग किए जाते हैं जो सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करते हैं।


ई-पाठशाला नामक एक ऑनलाइन प्रणाली, एनसीईआरटी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक संयुक्त पहल, पाठ्यपुस्तकों, ऑडियो, वीडियो, प्रकाशनों और विभिन्न प्रकार के अन्य प्रिंट और गैर-प्रिंट तत्वों सहित शैक्षिक ई-स्कूली संसाधनों के प्रसारण के लिए विकसित की गई है।


मोबाइल फोन और टैबलेट (EPUB के रूप में) और वेब से लैपटॉप और डेस्कटॉप के माध्यम से उनकी मुफ्त पहुंच सुनिश्चित करना।

आपने लगन और ध्‍यान से लेख पढा उसके लिये आपका धन्‍यवाद CBSE को विसतार से अगली पोस्‍ट जरूर प‍ढियें

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ