src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> Mosquito Facts : मच्छरों से जुड़े कमाल के 14 रोचक तथ्य जानिये

Mosquito Facts : मच्छरों से जुड़े कमाल के 14 रोचक तथ्य जानिये


Mosquito Facts : मच्छरों से जुड़े कमाल के 14 रोचक तथ्य जानिये

Mosquito Facts : मच्छरों से जुड़े कमाल के 14 रोचक तथ्य जानिये


1 – सबसे ज्यादा मच्छर O ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों को काटते हैं चाहे वह पुरुष हो या महिला क्योंकि O ब्लड ग्रुप वाले व्यक्तियों की तरह मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं


2- हमारे शरीर की गर्मी भी मच्छरों को आकर्षित करती है जब हमारे शरीर से पसीना निकलता है तो हमारे शरीर पर उपस्थित बैक्टीरिया हमारी पसीने को खाकर एसिड में बदल देते हैं जो कि एक दुर्गंध पैदा करता है

इसी दुर्गंध की वजह से हमारी त्वचा पर एसिड बनते हैं और यही एसिड मच्छरों को आकर्षित करते हैं इसके फल स्वरुप हमें मच्छर ज्यादा काटते हैं


3 – इसके अलावा यदि हम कसरत करते हैं तो हमारी कसरत करने से शरीर पर सबसे ज्यादा पसीना आता है और पसीने की वजह से त्वचा पर उपस्थित बैक्टीरिया पसीने को एसिड में बदल देता है जिसके फलस्वरुप यूरिक तथा लैक्टिक एसिड बनते हैं जो कि मच्छरों को आकर्षित करते हैं और मच्छर ज्यादा काटते हैं

4 – एक रिसर्च से पता चला है कि लिंग बर्गर भी मच्छरों को आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि लिंक बर्गर में उपस्थित बैक्टीरिया वही बदबू या दुर्गंध पैदा करते हैं जो हमारे पैरों में स्थित बैक्टीरिया पैदा करते हैं यदि हम बर्गर के पास होते हैं तो मच्छर ज्यादा बर्गर की तरफ आकर्षित होंगे और हमें नहीं काटेंगे

5- हल्के रंग के कपड़े मच्छरों को बहुत कम आकर्षित करते हैं इसके विपरीत गहरे रंग के कपड़े मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं इसीलिए हल्के रंग के कपड़े पहनने से मच्छर कम काटेंगे


6- मच्छर हवा में नहीं रह सकते हैं इसलिए मच्छर हमेशा ज्यादातर जमीन के आस-पास ही रहते हैं

7- क्या आप जानते हैं मच्छर सुगंध या दुर्गंध को याद रख सकते हैं यदि वे इसे खतरे से जोड़ लेते हैं तो फिर हमें कम काटते हैं तथा उस जगह से दूर चले जाते हैं या फिर छिप जाते हैं |

8 – दुनिया के 50% मच्छर सहकारी होते हैं |

9 – मच्छर इंसानों को 160 फीट की दूरी से ही पहचान लेते हैं |




मादा मच्छर को अंडे देने के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है इसके लिए मादा मच्छर हमारी खून को चुस्ती है ताकि उनसे प्रोटीन मिल जाए |



मच्छरोंके बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं




10 – मच्छर कार्बन डाइऑक्साइड की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं | हमारे ब्लड तथा हमारी स्किन से भी कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती है | जिससे कि मच्छरों को हमारी मौजूदगी का पता चल जाता है|

11 मच्छर इंसानों का पीछा 30 फीट की दूरी तक करते हैं|

12 – 8 इंच की दूरी से मच्छर हमारे शरीर का तापमान का पता लगा लेते हैं|


13 – मच्छर हमारी शरीर की गंध की तरफ भी आकर्षित होते हैं|

14 – मच्छर एक विषय प्रकार की गंध की तरफ भी आकर्षित होते हैं और इसके विपरीत एक विशेष प्रकार की गंध से नफरत भी करते हैं|
डेंगू का मच्छर कब काटता है ? मच्छरों की कितनी आंखें होती है ?


Table of Contents
डेंगू का मच्छर कब काटता है ? मच्छरों की कितनी आंखें होती है ?
6 . मच्छर के कितने दांत होते हैं ?


मच्छर के कितने दांत होते हैं ? मच्छर खून क्यों पीते हैं ? डेंगू का मच्छर कब काटता है ? मच्छरों की कितनी आंखें होती है ?

आइए दोस्तों आज आज हम आपको मच्छरों के बारे में विस्तार से बताएंगे । मच्छर एक ऐसी चीज है जो अगर हमें काट लेता है तो हम बीमार पड़ सकते हैं । मच्छर के कितने दांत होते हैं ? मच्छर खून क्यों पीते हैं ?

मच्छर काटने से हमें बुखार भी हो जाता है और हमें डेंगू जैसी बीमारी हो जाती है । जिससे कई लोगों की जान भी चली जाती है ।

1 . मच्छर का जन्म कब हुआ ?


मच्छरों का जन्म बारिश के पानी तथा गड्ढों में जमा पानी से होता है । जहां मादा मच्छर पानी के ऊपरी हिस्से में अंडे देती है और जब बारिश होती है तो वह अंडे अपने ऊपरी सतह पर आते हैं ।
उसमें से लार्वा निकलता है और गंदा पानी गड्ढों में भरा रहता है । गंदा पानी ही मच्छरों का घर होता है । गंदे पानी से ही मच्छरों का जन्म होता है ।2 . मच्छरों की कितनी आंखें होती है ?

जिस प्रकार से बाकि जानवरों तथा पक्षियों की आंखें होती है । ठीक उसी प्रकार से मच्छर की भी आंखें होती है । मच्छर की दो छोटी-छोटी काली आंखें होती है ।
3 . मच्छरों को कौन-कौन से रंग सबसे ज्यादा पसंद होते हैं ?

मच्छरों को सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाले रंग होते हैं लाल , नीले , जामुनी तथा काले रंग । मच्छरों को बहुत ज्यादा पसंद होते हैं । यह रंग मच्छरों को अपनी और आकर्षित करते हैं ।
4 . मच्छर के कितने पैर होते हैं ?

मच्छर के 6 पैर होते हैं और 47 दांत होते हैं । इन्हीं दो औजारों के माध्यम से मच्छर व्यक्ति पर हमला करता है ।
5 . मच्छर का जीवन काल कितना होता है ?

कई लोगों को नहीं पता होता कि मच्छर का जीवनकाल कितना होता है । हम आपको बताते हैं कि मच्छर का जीवनकाल कितना होता है ।

नर मच्छर का जीवन काल 10 से 15 दिन का होती है और मादा मच्छर का जीवन काल 2 से 3 हफ्ते होती है । इन्हीं के बीच में अपना जीवन चक्र पूर्ण करते हैं । इसी में एक मादा मच्छर बहुत सारे बच्चे पैदा करती है। मच्छर का जीवनकाल होता है ।
6 . मच्छर के कितने दांत होते हैं ?

मच्छर के कितने दांत होते हैं । मच्छरों के कितने दांत होते हैं । यह बहुत सारे लोगों को नहीं पता है । इसीलिए हम आपको बताते हैं कि मच्छरों के कितने दांत होते हैं और वह खून कैसे पीते हैं ।

मच्छरों और इंसानों का पुराना रिश्ता है । मच्छर इंसान को सदियों से जानते हैं और उन्हें काटते भी आए हैं । मच्छर के 47 दांत होते हैं

मच्छर अपने इन्हीं 47 दातों की मदद से व्यक्ति पर अटैक करते हैं और मच्छर इतनी तेजी से हमला करते हैं कि शिकार की खाल में छेद हो जाता है ।

मच्छर के मुंह को प्रोबोसिस कहा जाता है । मच्छर एक सेकंड में 300 से 600 बार पंख फड़फड़ाते हैं ।
7 . मच्छर खून क्यों पीते हैं ?मच्छरों के खून पीने से सभी लोग बहुत परेशान है । मच्छर हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं ।शुरुआत से ही मच्छर किसी न किसी रूप में मानव जाति को परेशान करते आए हैं ।

सभी मच्छर खून नहीं पीते । केवल मादा मच्छर ही खून पीती है और वह इसलिए करती है । क्योंकि अपनी प्रजाति को जारी रखने के लिए और उनकी सुरक्षा बढ़ोतरी की जिम्मेदारी मादा पर होती है ।

हालांकि मच्छरों को अपना पेट भरने के लिए इंसानी खून की ही जरूरत नहीं होती है । वह फूलों का पराग भी उनके लिए काफी होता है और नर मच्छर की तरह वह भी किसी पर निर्भर नहीं रहती है ।

परंतु अंडों के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है । इसीलिए वह मानव का खून पीते हैं । एक मादा मच्छर लगभग 3 मिलीग्राम तक का खून पीती है ।

हालांकि इतनी छोटी मात्रा में होने के बावजूद भी वह इतना सारा खून पी लेते हैं । जब हमें मच्छर काटता है तो हमें बहुत वेदना होती है और हो भी क्यों ना ।

यह वेदना लाल निशान और खुजली वगैरह है जो की मच्छर के खून पीने के बाद हो जाती है ।

मच्छर के डंक में कीटाणु और वायरस भी मौजूद होते हैं । इसीलिए हमें डेंगू मलेरिया जैसी बीमारी हो जाती है ।

इस बीमारी में हमें बुखार होता है और हमारे शरीर पर और भी कई प्रकार के नुकसान होते हैं । इसीलिए जितना हो उतना मच्छरों से बचकर रहना चाहिए ।
8 . डेंगू का मच्छर कब काटता है ? कौन मच्छर काटता है ?

डेंगू का मच्छर काटने पर शुरुआत में हमें सामान्य बुखार होता है और यह बुखार तब ज्यादा बढ़ता है ।

जब हम इलाज में देरी करते हैं या गलत इलाज लेते हैं । अगर सही समय पर डेंगू का उचित इलाज हो जाता है तो हालात कंट्रोल में रहते हैं ।

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है । इन मच्छरों के शरीर पर अजीब सी घारिया होती है ।

इस मच्छर की एक और बात है यह ज्यादा तो सुबह ही काटते हैं और डेंगू मच्छर बरसात के दिनों में ज्यादा होते हैं । क्योंकि बरसात के मौसम बहुत अच्छा और ठंडा होता है ।

जब कोई डेंगू मच्छर हमें काटता है तो उसके डंक का वायरस हमारे शरीर में चला जाता है । काटने के 3 या 5 दिन के बाद डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देने लगते हैं ।
साधारण डेंगू बुखार

साधारण डेंगू बुखार अपने आप कुछ दिनों में ठीक हो जाता है और इससे किसी की जान जाने का खतरा भी नहीं रहता है ।

अगर बुखार तेज होता है और फिर हम इलाज में देरी करते हैं तो इंसान की जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है । इसीलिए हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि बुखार साधारण है या डेंगू कब का है ।

जब हमें डेंगू हो जाता है तू हमारा सिर दर्द होता है । मांसपेशियों और जोड़ों में बहुत दर्द होता है ।इससे



हमारे शरीर में बहुत कमजोरी भी आ जाती है और हमें भूख लगना भी बंद हो जाता है । हमारे गले में हल्का हल्का दर्द होने लगता है और हमारे मुंह का स्वाद खराब हो जाता है ।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ