src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> मध्य प्रदेश के सीएम राईज विद्यालयों में शीघ्र होगी विभागीय नवीन भर्तियां

मध्य प्रदेश के सीएम राईज विद्यालयों में शीघ्र होगी विभागीय नवीन भर्तियां









प्रदेश के सीएम राईज विद्यालयों में शीघ्र होगी विभागीय नवीन भर्तियां



What is  सीएम राइस (CM RISE) विद्यालय



हाल ही में madhya pradesh मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में 350 उच्च गुणवत्ता युक्त education शिक्षा प्रदान करने वाले नवीन विद्यालयों की स्थापना की घोषणा की गई . इन विद्यालयों में विद्यार्थियों को सही मायने में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के सभी आयाम स्थापित करने का फैसला किया गया जिनमें सर्व सुविधा सम्पन्न E- क्लासरूम , प्रयोगशालाएं E-पुस्तकालय , कंप्इयूटर लैब ,अटल टिंकरिंग लैब , आउटडोर गेम की सुविधा, स्विमिंग पूल, जिम सहित विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की महत्वपूर्ण धुरी के रूप में समर्पित शिक्षक एवं प्राचार्य सहित सभी मानकों को पूर्ण करने का वायदा किया गया है .


इसके अंतर्गत पूरे प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के में 254 विद्यालय एवं आदिम जाति कल्याण विभाग में 76 विद्यालय सीएम राइज विद्यालय के अंतर्गत नवीन रूप से स्थापित या निर्मित किए जा रहे हैं।




यह विद्यालय कहां कहां स्थापित किए गए हैं या किए जा रहे हैं-


वर्तमान में मध्य प्रदेश में प्राथमिक माध्यमिक व उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की संख्या लगभग 100472 है जिनमें 7000000 से अधिक विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। सीएम राइज विद्यालय अंतर्गत मध्य प्रदेश के 51 जिलों में प्रत्येक जिले में 3 से 7 विद्यालय चयनित किए गए हैं यह विद्यालय विकास खंड मुख्यालय से बाहर के, विकास खंड मुख्यालय के, जिले मुख्यालय या संभाग के विद्यालय सम्मिलित हैं ।


सीएम राइज (CM RISE) विद्यालयों का संचालन स्तर-


चयनित किए गए पीएम राइज विद्यालयों में कुछ school विद्यालय कक्षा 1 से बारहवीं 1 to 12 तक कुछ विद्यालय कक्षा छठवीं से बारहवीं तक वह कुछ विद्यालय कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन /अध्यापन की सुविधा प्रदान करेंगे।।


छात्र संख्या- इन विद्यालयों को 1500 से 3000 तक की छात्र संख्या के अनुपात में तैयार किया जा रहा है


विभागीय नवीन भर्तियां -


      वास्तव में सीएम राइज विद्यालय पूर्व से संचालित उत्कृष्ट विद्यालय मॉडल स्कूल या जो सामान्य विद्यालय हैं उनको ही सीएम राइज विद्यालय के रूप में चयनित किया जाकर इन विद्यालयों हेतु नवीन भवन एवं समस्त शैक्षणिक स्टाफ नियुक्त किया जा रहा है इन विद्यालयों में पूर्व से कार्य कर रहे प्राचार्य एवं समस्त शैक्षणिक स्टाफ को इन्हीं विद्यालयों में कार्य करते रहने के लिए शीघ्र अतिशीघ्र एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा और जो भी प्राचार्य/ शिक्षक इस चयन प्रक्रिया के अंतर्गत चयनित होते हैं केवल उन्हें ही इन विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण पूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु नियुक्त किया जा सकेगा।इस हेतु पूरे प्रदेश के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों से ऑनलाइन आवदेन प्रक्रिया प्रारम्भ होने की संभावना है ,


किन पदों पर होने जा रही हैं भर्तियां-

 
    सीएम राइज (CM RISE) विद्यालय योजना अंतर्गत चयनित किए गए प्रदेश के सभी 350 विद्यालयों में प्राचार्य उप प्राचार्य सभी विषय के विषय शिक्षकों के अतिरिक्त प्रयोगशाला सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर संगीत शिक्षक खेल शिक्षक इत्यादि पदों पर पूरे प्रदेश में पूर्व से ही कार्यरत शिक्षकों के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाने की संभावना है और इनको एक चयन प्रक्रिया के द्वारा इन विद्यालयों में कार्य करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा।


पदों के लिए 



प्राचार्य- इन विद्यालयों में प्राचार्य के रूप में कार्य करने हेतु संभवत है पूर्व से ही उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्य कर रहे प्राचार्य का होना एक न्यूनतम अहर्ता रखी जा सकती है




उप प्राचार्य - मध्य प्रदेश में वर्तमान सेटअप के अनुसार हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूलों में उप प्राचार्य का कोई पद नहीं है जबकि सीएम राइज विद्यालयों में उप प्राचार्य के पदों को सृजित किया गया है और इस पद हेतु हाई स्कूल प्राचार्य /व्याख्याता एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों को अवसर दिया जा सकता है.



विषय शिक्षक - पूर्व से ही हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी विद्यालयों में कार्य कर रहे व्याख्याताओं व उच्च माध्यमिक शिक्षकों को इन विद्यालयों में विषय शिक्षक के रूप में कार्य करने हेतु आवश्यक दिया जा सकता है


उक्त शैक्षणिक पदों के अतिरिक्त इन विद्यालयों में प्रयोगशाला सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर अकाउंटेंट खेल शिक्षक शिक्षक संगीत शिक्षक, कंप्यूटर शिक्षक आदि के पदों की पूर्ति भी की जावेगी.


विद्यालय की सुरक्षा व विद्यालय इन कार्यों को करने के लिए चपरासी व चौकीदार आदि की भर्ती आउट सोर्स से किए जाने की संभावना है।


इस प्रकार से इन विद्यालयों में 350 प्राचार्य ,350 उपप्राचार्य सहित लगभग 8000 से अधिक शिक्षकों / गैर शैक्षणिक स्टाफ भर्ती होने की संभावना है . यह नियुक्ति लगभग 5 वर्ष या उससे अधिक अवधि की हो सकती है .


विद्यार्थियों के लिए क्या है खास इन विद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को यदि वह क्रमशः 1,3 , 5 किलोमीटर से अधिक दूरी ( प्राथमिक विद्यालय के लिए 1 किलोमीटर से अधिक दूरी माध्यमिक विद्यालय के लिए 3 किलोमीटर से अधिक दूरी एवं हाई स्कूल के लिए 5 किलोमीटर से अधिक दूरी से आने वाले विद्यार्थियों को परिवहन की व्यवस्था की जावेगी )से आते हैं तो उनके लिए परिवहन की व्यवस्था इन विद्यालयों द्वारा की जावेगी वर्तमान में गए विद्यालय गैर आवासीय होंगे किंतु भविष्य में इनमें आवासीय छात्रावास निर्मित किए जाने की पूरी संभावना है।


सर्व सुविधा संपन्न एवं हिंदी व् अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन के सुविधा .इन विद्यालयों में सकेगी ,



पाट्यक्रम - वर्तमान में मध्यप्रदेश के विद्यालयों में में ncert की पाठयपुस्तको पर आधारित विषयवस्तु लागू है वही पाठ्यक्रम इन विद्यालयों में लागू होने की पूरी संभावना है .




क्या इन विद्यालयों के संचालित होने से 15 किलोमीटर के दायरे के प्राथमिक माध्यमिक या हाई स्कूल बंद हो जाएंगे- ऐसा इस योजना अंतर्गत इन विद्यालयों में उल्लेखित नहीं है किंतु 15 किलोमीटर के दायरे में आने वाले प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय वह हाई स्कूलों में अध्ययनरत कोई भी विद्यार्थी विद्यालयों में अध्ययन हेतु प्रवेश ले सकेगा।

   
उल्लेखनीय है पीएम राइज विद्यालयों को निर्मित किए जाने हेतु मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पंद्रह सौ करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है प्रथम चरण में 350 विद्यालय सीएम योजना अंतर्गत निर्मित किए जा रहे हैं जिनमें उनके नवीन भवन भी सम्मिलित हैं इसके अतिरिक्त आगामी समय में कुल 10000 विद्यालयों को सीएम राइज विद्यालय के रूप में विकसित किए जाने की संभावना है।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. Govt ko sabhi school me facility deni chahiye. Na ki CM Rise school me. Pahle se sanchalit school me staff ki kami ko daur karna chahiye. Sbhi school me infrastructure develop kre. Staff rakhe. To sabhi school CM Rise kahlayenge

    जवाब देंहटाएं

(क्या आपने इस पोस्ट पर अपना COMENT किया हें यदि (नही ) तो अभी करें। आपके विचार सार्वजनिक हैं।
धन्यवाद )