src='https://www.googletagmanager.com/gtag/js?id=G-892JG4KGS4'/> सीटेट पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए जारी की गई है ये जरूरी सूचना

सीटेट पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए जारी की गई है ये जरूरी सूचना



सीटेट पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए जारी की गई है ये जरूरी सूचना

सीटेट पास करने वाले कैंडिडेट्स के लिए जारी की गई है ये जरूरी सूचना

      CBSE CTET Notification: पहले यह सर्टिफिकेट 7 साल के लिए वैध होता था। यह राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के नोटिस के अनुरूप किया गया था।


      नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि, जब तक कि उपयुक्त सरकार द्वारा अन्यथा अधिसूचित नहीं किया जाता है, जीवन के लिए वैध रहेगा।

     केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी की वैधता बढ़ा दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने जारी एक आधिकारिक परिपत्र में सूचित किया है कि सीटीईटी प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए मान्य होगा। 
      पहले यह सर्टिफिकेट 7 साल के लिए वैध होता था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी की वैधता बढ़ा दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने जारी एक आधिकारिक परिपत्र में सूचित किया है कि सीटीईटी प्रमाणपत्र अब जीवन भर के लिए मान्य होगा।

पहले यह सर्टिफिकेट 7 साल के लिए वैध होता था। यह राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के नोटिस के अनुरूप किया गया था। 

    NCTE ने पत्र संख्या NCTE-Reg1011/78/2020-US(Regulation)-HQ/99954-99992 दिनांक 09.06.2021 के माध्यम से वैधता अवधि को जीवन भर के लिए बढ़ाने के अपने निर्णय के बारे में सभी को सूचित किया था। 
   नियमों के खंड को तदनुसार अद्यतन किया गया था। इस प्रकार परिवर्तन के साथ, सीबीएसई पिछली सीटीईटी परीक्षाओं के लिए कोई मार्क शीट जारी नहीं करेगा।


       नए नियमों के अनुसार, “नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि, जब तक कि उपयुक्त सरकार द्वारा अन्यथा अधिसूचित नहीं किया जाता है, जीवन के लिए वैध रहेगा।” 

   तदनुसार, सीबीएसई ने अब इसे बढ़ा दिया है और अधिसूचित किया है कि प्रमाण पत्र अब जीवन के लिए मान्य हैं।
 
   जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार, “क्रम संख्या एक सीटीईटी मार्क्स स्टेटमेंट और सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र पर छपा हुआ है जो “सभी कैटेगरी के लिए नियुक्ति के लिए सीटीईटी प्रमाण पत्र की वैधता अवधि अंक विवरण जारी करने की तारीख से सात साल होगी या सभी कैटेगरी के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि सात साल होगी। 

“नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि, जब तक कि उपयुक्त सरकार द्वारा अन्यथा अधिसूचित नहीं किया जाता है, जीवन के लिए वैध रहेगा।

( आप यह जानकारी हमारे Web pege https://www.youngyouthindiacareerknowlege.com OR YOUNG YOUTH INDIA CAREER KNOWLEDGE पर देख रहे है पोस्ट पसंद आई हें तो इसे अपने दोस्तो में शेयर करें ताकि अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट के बारे में पता चल सके । और नीचे कमेंट करें कि आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी।)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ